Wednesday, June 25, 2014

द बार टेंडर - क्लासिक बॉलीवुड विध ए ट्विस्ट


आजकल जब भी संगीतकार संगीत तैयार करते हैं तो यह ध्यान में रख कर कि श्रोता उस संगीत को पसंद करें. ऐसे ही एक संगीतकार हैं न्यूजीलैंड के माइकी मैक्लरी जो कि बॉलीवुड के संगीत को निराले ही अंदाज़ में पेश करते हैं. अभी हाल ही में ‘द बार टेंडर’ सीरीज के तहत उनका नया एलबम संगीत कंपनी सारेगामा ने रिलीज़ किया है क्लासिक बॉलीवुड विध ए ट्विस्ट.

उनके इस एलबम में ९ गीत हैं, सभी गाने एक से बढ़ कर एक हैं. पहला गाना है आज की रात कोई आने को है सन १९७३ में आयी ‘अनामिका’ फ़िल्म के इस गाने को गाया है शाल्मली खोलगड़े ने. इसके बाद है तुम इतना जो मुस्कुरा रहे हो ( अनुष्का मनचंदा) आज मौसम बड़ा बेईमान है( मौली दवे) आइये मेहरबां ( सबा आज़ाद ) एक लड़की भीगी भागी सी ( शाल्मली खोलगड़े ) जा जा बेवफ़ा (शाल्मली खोलगड़े ) आवारा हूँ (शाल्मली खोलगड़े ) उड़े जब जब जुल्फें तेरी ( मौली दवे) वो हसीन दर्द दे दो (शाल्मली खोलगड़े) ने गाया है.

माइकी की इस एलबम की विशेषता यह है की इसमें गीतों को रीमिक्स नही किया है बल्कि पुराने संगीत की ख़ूबसूरती को बरकरार रखते हुए संगीत को अपने अंदाज़ में अरेंज किया है. इसके अलावा इस एलबम में सभी गीतों को गायिकाओं ने ही गाया है. जबकि आज मौसम और तुम इतना जो मुस्कुरा रहे हो या आवारा हूँ में गायकों की आवाजे हैं.

 क्लासिक बॉलीवुड विध ए ट्विस्ट एलबम श्रोताओं के बीच लोकप्रिय होने की खास वजह यह भी है कि इसके गीत पुरानी पीढ़ी के श्रोताओं को तो पसंद आते ही है क्योंकि यह गीत पुराने हैं और नए श्रोताओं को इसलिए अच्छे लगते है क्योंकि उन्हें नये अंदाज़ में पेश किया है.                  
              

‘द बार टेंडर’ सीरीज के दो एलबम क्लासिक बॉलीवुड – शेकन नोट स्ट्रिड २०११ में और २०१३ में क्लासिक बॉलीवुड - बी सेवेंटी आ चुके हैं जो कि सुनने वालों में बेहद लोकप्रिय हुए थे.

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...