Saturday, June 21, 2014

एक विलेन का बंजारा गायक मोहम्मद इरफ़ान

कुछ गायक ऐसे होते हैं जिनकी आवाज़ सीधे श्रोताओं के दिलों पर दस्तक देती है और जिनकी गायकी सुनकर रूहानी सुकून भी मिलता है ऐसे ही एक गायक है मोहम्मद इरफ़ान अली जिनके गीत सुनकर श्रोता उनके दीवाने हो जाते हैं. अभी उनका गाया एक गीत बंजाराश्रोताओं के बीच बेहद लोकप्रिय है. फिल्म ‘एक विलेन’ का यह गीत जिस दिन रिलीज़ हुआ उसी दिन से इसकी लोकप्रियता बढती ही जा रही है. पिछले दिनों इरफ़ान से मुलाकात हुई. पेश हैं मुलाक़ात के मुख्य अंश ----    
      
·         जिधर देखो आजकल आपका गीत बंजारा ही सुनने की मिलता है हर जगह चाहे एफ एम रेडियो हो या यू ट्यूब सभी पर यही गाना छाया हुआ है. कैसा लगता है आपको ?
बहुत खुशी होती है जब आपके गाये गीत को इतनी लोकप्रियता मिलती है. ऐसा लगता है जैसे आपकी मेहनत सफल हो गई. मैं बहुत खुश हूँ मेरे गाये गीत को श्रोताओं ने इतना पसंद किया.
·         इस गीत की लोकप्रियता की क्या वजह हो सकती है ?
गीत – संगीत का अच्छा सामंजस्य ही गीत को मधुर बनाता है यही वजह है कि यह गीत श्रोताओं के बीच लोकप्रिय है. मिथुन ने इस गीत में संगीत दिया है और लिखा भी उन्होंने ही है.
·         मिथुन के साथ पहले भी काम किया है. कैसा रहा साथ काम करना ?
बहुत ही अच्छा मैंने उनके साथ सबसे पहले फिल्म ‘लम्हा’ में काम किया था इस फिल्म में मैंने  २ गीत गाये थे. सलाम जिंदगी और रहमत ज़रा, रहमत ज़रा के लिए तो मुझे अवार्ड भी मिला था. इसके बाद  मर्डर – २ का ‘फिर मोहब्बत करने चला’ यारियां का ‘बारिश’  भी गाया है.  मिथुन के साथ गाये सभी गीतों को श्रोताओं ने बेहद पसंद किया है.
·         आप लगभग सभी संगीतकारों के साथ काम कर चुके हैं किसके साथ सबसे ज्यादा अच्छा रहा काम करना?   
मैंने अभी तक ए आर रहमान, मिथुन, हिमेश, जीत गांगुली, साजिद - वाजिद और

संजीव दर्शन आदि संगीतकारों के साथ काम किया है सभी के साथ मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला और अच्छे अनुभव रहे.
·         फिल्म ‘सिटी लाइट्स’ के गीत भी काफी लोकप्रिय हुए हैं .                     हाँ जीत गांगुली के निर्देशन में मैंने २ गीत मुस्कुराने की वजह तुम हो और जिया जाए ना गाये हैं और ये दोनों ही गीत आज भी चार्ट नंबर में हैं.
·         क्या आपने कभी सोचा था आपके गाये गीत इतने लोकप्रिय होंगे ?    
 सोचता तो था मैं अक्सर कि काश मेरे गाये गाने भी लोगों की जुबां पर हों. अब कहीं जाकर मेरा यह सपना पूरा हुआ है. बहुत मेहनत करनी पड़ी इसके लिए , तब कहीं जाकर थोडा सा कुछ मिला है. अभी तो बहुत आगे जाना है मुझे.
·         क्या आपके परिवार वाले खुश हैं आपके करियर से?                          पहले तो नही खुश थे लेकिन अब खुश हैं जब मेरे गाने सुनते हैं तो.      
·         आपने रहमान के साथ ‘रावण’ फिल्म में ‘बहने दे’ गाया है बताइए कुछ उनके बारे में ? कैसे मौका मिला उनके साथ काम करने का ?                          मैं हैदराबाद में संगीत अकेडमी में परफोर्म कर रहा था वहीँ लोकप्रिय गायक एस पी बालासुब्रह्मण्यम ने मुझे सुना उन्होंने ही मुझे रहमान सर से मिलवाया. बहुत नर्वस था जब मैं उनसे मिला लेकिन उन्होंने बहुत ही आराम से मुझे ‘बहने दे’ गीत गवाया, बहुत अच्छा लगा उनसे मिल कर. 
·         किस हीरो के लिए गीतों को गाना चाहते हैं ?                                बस अच्छे गीत गाना चाहता हूँ चाहे वो किसी भी हीरो पर फिल्माये जाये.
·         किन संगीतकारों के साथ गाना चाहते हैं ?
·         अभी तो बहुत सारे संगीतकार हैं जिनके साथ मैंने उनके साथ अभी तक काम नही किया है इसलिए उनके साथ और जिनके साथ कर चुका हूँ सभी के साथ करना चाहता हूँ. 
·         और किन फिल्मों में आप गा रहे हैं ?                                  
  कई सारे गीत मैंने गाये हैं जैसे - जैसे फ़िल्में रिलीज़ होंगी आपको मैं बताऊंगा.                          

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...