Thursday, February 15, 2018

कहानी --हिंदी फिल्म --- अय्यारी

कहानी --हिंदी फिल्म  --- अय्यारी 

रिलीज़ --- १६  फरवरी 

बैनर --- मोशन पिक्चर्स कैपिटल, फ्राइडे फ़िल्मवर्क्स, पेन इंडिया लिमिटेड, प्लान सी स्टूडियोज    

निर्माता -- शीतल भाटिया, धवल गाडा, जयंतिलाल गाडा, करन शाह,  मोशन पिक्चर्स कैपिटल

निर्देशक -- नीरज पांडेय 

कलाकार -- नसीरूद्दीन शाह,अनुपम खेर, मनोज बाजपेयी, सिद्धार्थ मल्होत्रा, राकुल प्रीत सिंह, पूजा चोपड़ा, आदिल हुसैन

संगीत --- रोचक कोहली और अंकित तिवारी 
बैक ग्राउण्ड स्कोर -- संजोय चौधरी 
गीतकार -- मनोज मुंतशिर 
गायक और गायिका -- सुनिधि चौहान, अमित मिश्रा, पलक मुछाल,नेहा भसीन और अंकित तिवारी।    

निर्देशक, निर्माता और लेखक नीरज पांडेय के नाम से हर कोई वाकिफ़ है।  नीरज ने एक निर्देशक के रूप में ए वेडनेस डे (२००८ ) स्पेशल २६ (२०१३ ) बेबी ( २०१५ ) एम एस धोनी - द अनटोल्ड स्टोरी (२०१६ ) आदि फ़िल्में बनायी हैं और एक निर्माता के रूप में उन्होंने रॉयल बंगाल टाइगर और टोटल सियापा (२०१४ ) रुस्तम और सात उचक्के ( २०१६ ) नाम शबाना और टॉयलेट एक प्रेम कथा ( २०१७ ) आदि फ़िल्में बनायीं हैं। इसके अलावा नीरज ने मनोज बाजपेयी और पूजा चोपड़ा को लेकर "आउच " नाम की वेब शार्ट फिल्म भी बनायी है. नीरज की सभी फिल्मों में अनुपम खेर जरूर ही होते हैं. अक्षय कुमार के साथ भी नीरज ने स्पेशल २६,बेबी , रुस्तम और टॉयलेट - एक प्रेम कथा आदि फ़िल्में बनायीं हैं। लेकिन इस फिल्म "अय्यारी" में अक्षय नहीं हैं हाँ पुरानी टीम यानि अनुपम खेर , मनोज बाजपेयी और नसीरुद्दीन शाह इस फ़िल्म में हैं।  अक्षय कुमार की  जगह इस फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा को मौका दिया है नीरज ने। सिद्दार्थ को अभी एक सफल फिल्म की जरूरत भी है।  शायद उनकी वो जरूरत फिल्म "अय्यारी" से पूरी हो जाये, क्योंकि उनकी पिछली फ़िल्में बार - बार देखो, ए जेंटलमैन और इत्तेफ़ाक़ तो औंधे मुँह बॉक्स ऑफिस पर गिर गयी थी।  मनोज बाजपेयी की भी पिछली फिल्में सरकार - ३ और रुख कुछ झण्डे नहीं गाड़  सकीं थी लेकिन हम सभी जानते हैं उनकी अभिनय प्रतिभा के बारें में। अनुपम खेर और नसीरुद्दीन शाह के लिए सफलता और असफलता अब मायने नहीं रखती क्योंकि ये दोनों ही कितने सशक्त अभिनेता हैं सभी दर्शक अच्छे से जानते हैं।    

अपनी हर फिल्म में नीरज नई हीरोइन को मौका देते हैं जैसे फिल्म "स्पेशल २६ " में काजल आनंद , "बेबी" में तापसी पन्नू ,  एम एस धोनी - द अनटोल्ड स्टोरी में दिशा पटानी और कियारा अडवाणी ,रुस्तम में इलियाना डिक्रूज़ ,टॉयलेट प्रेम कथा में भूमि पेडनेकर इसी तरह इस फिल्म " अय्यारी" में उन्होंने राकुल प्रीत सिंह को मौका दिया है।  तेलुगु , तमिल , हिंदी और कन्नड़ फिल्मों की अभिनेत्री राकुल ने २०११ में हुई सौंदर्य प्रतियोगिता फेमिना मिस इंडिया में हिस्सा लिया और पाँचवें नंबर पर रही। २०१४ में राकुल ने हिंदी फिल्म "यारियाँ"  में भी अभिनय किया था इस समय राकुल तेलुगु फिल्मों की सफल हीरोइन हैं. इस फिल्म में पूजा चोपड़ा भी हैं।  पूजा ने २००९ में हुई सौंदर्य प्रतियोगिता फेमिना मिस इंडिया में मिस वर्ल्ड का खिताब हासिल किया है। पूजा को दर्शक २०१३ में आयी फिल्म "कमाण्डो  - ए वन मैन आर्मी " से जानते हैं हालाँकि उन्होंने फिल्मों में कुछ छोटी - छोटी भूमिकायें भी की हैं.   
      
पॉलिटिकल थ्रिलर फिल्म "अय्यारी" सच्ची घटना से प्रेरित है।  इस फिल्म की कहानी है  भारतीय सेना के दो अधिकारियों, गुरु कर्नल अभय सिंह (मनोज बाजपेयी) और उनके शिष्य  मेजर जय बक्षी (सिद्धार्थ मल्होत्रा) की। दोनों ही अधिकारी दुश्मनों से देश की रक्षा करने की शपथ लेते हैं।  कर्नल अभय सिंह जहाँ आज भी किसी भी हद तक जाकर अपने देश की रक्षा करने को  तत्पर हैं वहीं दूसरी ओर मेजर जय बक्शी अपनी वर्दी छोड़ कर ऐसे लोगों के लिए काम करने लगता है जो  देश के दुश्मन हैं। जो मेजर देश के लिए मरने की कसम खाता था और अपने गुरु कर्नल अभय सिंह के बताये रास्ते पर चलना चाहता था अचानक उसके साथ ऐसा क्या हो जाता है कि वो अपने गुरु की बातों को न सुनकर  अलग ही रास्ते पर निकल पड़ता है। देश भक्ति और देशद्रोह में से देशद्रोह को चुनने वाले जय को सही रास्ते पर लाने की जिम्मेदारी कर्नल अभय सिंह उठाता है। अभय सिंह को जय की लगाम कसने में मात्र ३६ घंटे का समय लगता है लेकिन ये ३६ घंटे दोनों के ही लिए बहुत मुश्किल से बीतते हैं क्योंकि जय अपने गुरु अभय सिंह के हर विचार , हर गतिविधि और उसके बताये रास्तों का भली भाँति जानता पहचानता है। 

कैसे कर्नल अभय सिंह अपने राह से भटके मेजर जय बक्शी को राह में लाता है ? क्यों मेजर देश भक्ति छोड़कर देश द्रोही बन जाता है ? जानने के लिए  देखिये फिल्म "अय्यारी " 

 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...