Monday, July 24, 2017

‘हिन्दी फिल्मों का एन आर आई अभिनेता’ --- कृष्ण टंडन

जब से विदेशों  में हिन्दी फिल्मों की शूटिंग  होने लगी  है । उसके बाद हमारी फिल्मों में कितने ही एन आर आई कलाकार दिखाई देने लगे हैं । इन्हीं में एक अभिनेता का नाम है कृष्ण टंडन । कृष्ण  की आने वाली फिल्म का नाम हैं ‘ मुबारकां’ ।
1972 में दिल्ली आॅल इंडिया रेडियो में एनांउसर  से अपना कॅरियर शुरू करने वाले कृष्ण  जो उन दिनों के  के टंडन के नाम से जाने जाते थे साथ ही थियेटर भी करते थे । लेकिन कुछ कारणों  से उन्हें इंडिया छौड़ लंदन शिफ्ट होना पड़ा । वहां 1994 में वो बीबीसी की हिन्दी सेवा से जुड़ गये, वहां उन्होंने पत्रकार और समाचार वाचक के रूप में करीब १३ वर्षों  तक काम किया । उसके बाद उन्होंने लंदन में अपनी नाटक कंपनी शुरू की जिसमें उन्होंने कितने ही नाटक किये । हिन्दी उर्दू, पंजाबी और अंग्रेजी के अच्छे जानकार के के ने वहां सारी भाषओं में नाटक लिखे निर्देशित और उनमें काम  भी किया ।
सही उच्चारण  के माहिर के के लंदन की कितनी ही कारपोरेट कंपनीयों के कार्यक्रमों में एंकरिंग करते रहे । उन्होंने अभी तक जितने सीरियल और फिल्में की, वे हैं पास भी दूर भी, परवाज(उर्दू) क्लाउड 9 ब्रिटिश  एशियाई  मूल का पहला अंग्रेजी सीरियल जिसमें सरकार की भूमिका, दो शॉर्ट  फिल्में एलियास और  आई मेक माई च्वाईस । हिन्दी में पहली फिल्म 1984 में फिलम गोरी की थी जिसमें सदाशिव  अमरापुरकर, अनुपम खेर, बिन्दू तथा आलोक नाथ आदि कलाकार थे ।
 दो तीन साल पहले कास्टिंग  डायरेक्टर मुकेश  छाबड़ा ने लंदन में करण  जौहर की फिल्म ‘ शानदार’ में एक भूमिका के लिये मुझे कास्ट किया जिसके लिये मैने लंदन, पौलेंड तथा इंडिया में फिल्म की शूटिंग की । उसके बाद मुझे फिल्म  ‘ अजहर’ में ए क अहम् किरदार निभाने का मौका हासिल हुआ । उस फिल्म के लिये मुबंई आना हुआ तो यहां मैने कई फिल्मों के लिये आॅडिशन किये ।उनमें एक फिल्म थी ,एक हसीना थी, ए क दीवाना था "
इसी सप्ताह रिलीज फिल्म ‘ मुबारकां’ में मैने एक बाबाजी की भूमिका निभाई है । इसके बाद आने वाली फिल्म होगी  तापसी पन्नू के साथ ‘ मक्खणा  तथा अक्षय  कुमार के साथ ‘ गोल्ड’ जिसकी शूटिंग  अभी तक जारी थी ,एक पंजाबी फिल्म है ।


No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...