Tuesday, July 4, 2017

संगीत निर्देशक विक्की प्रसाद ‘टॉयलेट एक प्रेम कथा’ से ऊंचाई पर


विक्की प्रसाद, जो बक्सर, बिहार से हैं और पूर्वोत्तर से अपनी पढ़ाई पूरी की है, याद करते हैं कि उन्होंने तीन साल की उम्र में एक शिक्षक की फेयरवेल पार्टी में "चलते चलते मेरे यह गीत याद रखना" गाया था, जिसके लिए उन्हें एक पांच रुपए नोट भी  बख़्शीश में  मिला था। तब से उनकी संगीत यात्रा शुरू हुई और विक्की ड्रम बजाने लगे. विक्की  कीबोर्ड बजाना सीखना चाहते थे , लेकिन आर्थिक परिस्थिति अच्छी नहीं होने के कारण सीखना रह गया, जब वह चौथी कक्षा में थे  "मेरे परिवार को संगीत पसंद था और कई टेप कैसेट एकत्र किए थे। मैं गाने को बार-बार सुनता था, जब तक कि मैं ऊब नहीं जाता। मैं हमेशा कुछ नया सुनना चाहता था, लेकिन बाज़ार में गाने की अनुपलब्धता के कारण मुझे हमेशा इस स्थिति से समझौता करना पड़ा ", विक्की कहते हैं।

विक्की का कहना है कि वह बहुत कम उम्र से कविता लिखते थे। साल २००१ में जब वह कक्षा आठवीं कक्षा में थे, जब बाजार में कोई नया गीत सुनने के लिए नहीं था, एक आइडिया मेरे मन में आई कि खुद गाना लिखकर, उससे अपने ही स्वर में गाया जाए। "मैं बहुत खुश था और गाने को बार-बार गाता था। अगली सुबह जब मैं उठा, मैंने अपनी धुन याद रखने की कोशिश की, लेकिन मैं भूल गया। कई बार ऐसी चीजें मेरे साथ हुईं है। एक दिन हालांकि वह सांगीतिक रूप से प्रशिक्षित नहीं थे और न ही वाद्य रूप से, वह कुछ बांसुरी बजाते थे और "सरगम" में बांसुरी की मदद से अपनी धुन लिखने लगे थे। विक्की ने कुछ पैसे जमा करके एक वॉकमैन रिकॉर्डिंग बटन वाला खरीदा और अपनी आवाज रिकॉर्ड करना शुरु कर दिया और उसे सुनना शुरू किया।

विक्की ने संगीत सीखने की पूरी कोशिश की, लेकिन 12 वीं कक्षा तक की वित्तीय स्थिति में विफलता का सामना करना पड़ा और उत्तर दिशा में जाने का फैसला किया, जहां उन्होंने गिटार के अतिरिक्त संगीत की बुनियादी बातें सीखी और अंग्रेजी साहित्य और मनोविज्ञान में स्नातक अलग से किया। "साल २०१० में मैं पीजी डिप्लोमा (साउंड इंजीनियरिंग के साथ म्यूजिक प्रोडक्शन कोर्स) करने के लिए दिल्ली गया। एक साल डिप्लोमा करने के बाद फ्री - लान्स का काम करने लगा और फरवरी २०१२ में फेसबुक के माध्यम से कुछ संपर्क बनाने के बाद मुंबई आया। मैंने लोगों से संपर्क करना शुरू कर दिया और ३ महीने तक मीटिंग की, लेकिन वित्तीय संकट को महसूस करते हुए, उन्होंने जीने के लिए की नौकरी करने का फैसला किया। मैंने के एफ सी में डेढ़ महिना काम किया। यह मेरे लिए एक दुःस्वप्न जैसा था, क्योंकि मैंने कभी अपने पूरे जीवन में नौकरी करने के बारे में नहीं सोचा था। इसलिए मैंने अपना वेतन लेकर नौकरी छोड़ दी और अपने आप से वादा किया कि अगर मैं अपनी जिंदगी में एक रुपया भी कमाऊँगा तो वह संगीत से होगा "।

एक हफ्ते के भीतर, विक्की को म्यूजिक अरेंजर के रूप में पहला प्रोजेक्ट मिला। तब से उन्होंने विभिन्न उतार-चढ़ाव देखे हैं, लेकिन २०१३ से २०१४ तक का कालावधी बहुत ही कठोर था। यह कालावधी लगभग ४ साल का था, क्योंकि उसने अपनी मां और परिवार को नहीं देखा था और खुद को खाना खाने के लिए भी पैसे नहीं थे। रुम के लिए दिया हुआ डिपॉजिट के पैसे भी खत्म हुए थे, इसलिए उसने अपने घर जाने का फैसला किया और एक नई ऊर्जा के साथ मुंबई लौटने का फैसला किया, खास करके छोटे प्रोजेक्ट के लिए कई क्लाइंट बार-बार फोन करते थे, तब वह दूसरे प्रोजेक्ट पर काम कर रहा था। सितंबर का माह था और वह कई छोटे प्रोजेक्ट पर काम कर था, लेकिन साल के आखिर में उसने जो काम किया था, उसमें से कुछ भी सम्मानित धन अर्जित नहीं हुआ था। साल खत्म होने वाला था, सिर्फ तीन महीने बचे रहे, तो मैंने सोचा था कि कुछ चमत्कार ही कुछ कर सकता है। जब उन्हें एहसास हुआ कि केवल एक चमत्कार कुछ भी कर सकता है, 4 अक्टूबर को उन्हें फ्राइडे फिल्म्स से एक कॉल आया और वहां के मनोज राजदूत ने उन्हें दिए गए पते पर आने के लिए कहा। "जब मुझे कुछ कर ने का मौका मिल गया, तो मैंने वादा किया था कि मैं अवसर को जाने नहीं दूँगा। भगवान की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद के साथ, मुझे यह मौका मिला, जो हर संघर्षरत संगीतकार का सपना"

1 comment:

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...