Thursday, July 6, 2017

हिंदी फिल्म -- मॉम

हिंदी फिल्म -- मॉम 
रिलीज़ -- ७ जुलाई 
बैनर ---मैड फिल्म्स और थर्ड ऑय पिक्चर्स 
निर्माता -- बोनी कपूर,सुनील मनचंदा, नरेश अग्रवाल,मुकेश तलरेजा, गौतम जैन। 
निर्देशक --रवि उदयावर 
स्क्रीन प्ले -- गिरीश कोहली 
कहानी --  रवि उदयावर, गिरीश कोहली और कोना वेंकट राव.
कलाकार -- श्रीदेवी, अदनान सिद्दीकी, सजल अली, नवाजुद्दीन सिद्दीकी और अक्षय खन्ना।   
संगीत -- ए आर रहमान। 
    
थ्रिलर फिल्म "मॉम " श्रीदेवी के लिये बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि इस फिल्म के साथ ही श्रीदेवी फिल्मों में अपने ५० साल पूरे कर रही हैं।  तमिल, तेलुगु, मलयालम और हिंदी में करीब ३०० फिल्मों में अभिनय कर चुकी श्री देवी की यह फिल्म भी इन चारों भाषाओं में रिलीज़ हो रही है।  इस फिल्म "मॉम" के लिये श्रीदेवी  ने इन चारों भाषाओं में डबिंग भी की है।  थ्रिलर और ड्रामा फिल्म "मॉम" के निर्देशक हैं रवि उदयावर , जिनकी यह पहली फ़ीचर फिल्म है इससे पहले इन्होने कई विज्ञापन फ़िल्में बनायीं हैं। इसके अलावा रवि ने सिल्क रुट के लोकप्रिय गीत "डूबा डूबा" (बूँदें ) का म्यूजिक वीडियो भी बनाया था। फिल्म में दो पाकिस्तानी कलाकार अदनान सिद्दीकी और सजल अली के अलावा अक्षय खन्ना और नवाजुद्दीन सिद्दीकी  भी मुख्य भूमिकाओं में हैं.

 एक माँ और किशोर बेटी के रिश्तों के इर्द - गिर्द घूमती है  फिल्म "मॉम" की कहानी ---  देवकी ( श्रीदेवी ) अच्छी पत्नी और दो प्यारी बेटियों की माँ है. बहुत ही खुश है देवकी अपने पति ( अदनान सिद्दीकी ) युवा होती हुई बेटी आर्या (सजल अली ) और छोटी बेटी के साथ। देवकी को लगता है कि उसे उसकी जिंदगी सारी ख़ुशियाँ मिल गयी। जबकि दूसरी ओर आर्या भी बहुत ही भावुक लड़की है लेकिन वो देवकी के प्यार को दिल से स्वीकार नहीं करती। उसका कहना है कि एक बेटी माँ के जीवन में आती है जबकि बेटी के जीवन में उसकी माँ कभी भी नहीं आ सकती ।फिर भी देवकी आर्या के प्यार का इंतज़ार बहुत ही धैर्य के साथ करती है, क्योंकि उसका सोचना है कि एक माँ ही है संसार में जो अपने बच्चे की ख़ामोशी भी समझ लेती है। लेकिन तभी एक दुर्भाग्य पूर्ण घटना घटती है जिससे दोनों के बीच घटने की बजाय दूरियाँ और बढ़  जाती हैं। ऐसी परिस्थिति में  देवकी के सामने बहुत बड़ी चुनौती है यह जानने कि क्या गलत है और क्या सही है ? क्या वो सही रास्ता चुन पाती है ?
क्या एक माँ सब कुछ  छोड़ कर अपनी बेटी के प्यार के लिए लड़ती है ?  क्या देवकी आर्या के प्यार और विश्वास को  हासिल करने में कामयाब हो पाती है ?कैसे देवकी अपनी बेटी की राह की मुश्किलें दूर करती है ? 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...