Saturday, September 27, 2014

संगीत का नया बादशाह

सैटरडे - सैटरडे  और अभी तो पार्टी शुरू हुई है (खूबसूरत )  जैसे गीत आजकल खासे लोकप्रिय हैं श्रोताओं के बीच। श्रोता इन गीतों  के दीवाने इसलिए है क्योंकि  बादशाह (जी हाँ हम गायक बादशाह की बात कर रहे हैं ) के गाने  और  रैप करने का अंदाज़ उन्हें पसंद आ रहा है। 

 गायक हनी के साथ काम कर चुके बादशाह का यूं तो असली नाम आदित्य है लेकिन संगीत जगत में वो बादशाह के नाम से ही जाने जाते हैं। संगीत का नया बादशाह हमने उन्हंे इसलिए कहा है क्योंकि उनसे पहले इसी तरह के गीत यो यो गा रह हैं. इसके अलावा  फ़िल्मी दुनिया में भी बादशाह हैं और वो हैं बादशाह खान यानि शाहरुख खान जिनके बहुत बड़े प्रशंसक हैं खुद बादशाह यानि आदित्य। वैसे उन्हें यह नाम हनी सिंह ने दिया था इसके बारें में आदित्य कहते हैं क्योंकि वो एक बादशाह के जैसी जिंदगी जीते हैं इसलिये हनी सिंह ने उनका नाम बादशाह ही रख दिया।  

बचपन से ही गीतों को लिखना, रैप करना और गीतों की धुनें बनाना पसंद था बादशाह को।  वैसे तो हिंदी फिल्मों में अभी उन्होंने दो ही गीत गाये हैं लेकिन उनकी लोकप्रियता बहुत है।  हनी सिंह के साथ काम कर चुके बादशाह के रैप करने का तरीका भी बिलकुल यो यो जैसा ही है उनके गीतों को सुनकर कई बार ऐसा लगता है कि यह हनी की ही आवाज़ है।  
पंजाबी गायक और अभिनेता दिलजीत दोसांझ के गीत "प्रॉपर पटोला " की सफलता के पीछे भी बादशाह का ही हाथ है इस गीत को लिखा व धुन बादशाह ने ही बनाई है। हिंदी फिल्मों के साथ पंजाबी फिल्मों में भी उन्होंने कई गीत गाये हैं। 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...