Friday, September 19, 2014

हिंदी फिल्म --- खूबसूरत

हिंदी फिल्म --- खूबसूरत 
रिलीज़ --- १९ सितम्बर 
निर्माता --- रेहा कपूर, अनिल कपूर और सिद्धार्थ रॉय कपूर 
निर्देशक ---- शशांक घोष 
कलाकार --- सोनम कपूर, फवाद अफज़ल खान, प्रसन्नजीत चटर्जी, अदिति राव हयादरी दरी , रत्ना पाठक और किरन खेर। 
संगीत --- स्नेहा खानवलकर , बादशाह और अमल मलिक 
गीतकार --- इकरम राजस्थानी , बादशाह , अमिताभ वर्मा , सुनील चौधरी,  कुमार और स्नेहा खानवलकर।

सन २०१४ रिलीज़ होने वाली यह फिल्म "खूबसूरत " सन १९८० में निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्म "खूबसूरत" का रीमेक है।  पुरानी फिल्म "खूबसूरत" में बेहद खूबसूरत अभिनेत्री रेखा मुख्य भूमिका में थी और उनके साथ थे राकेश रोशन।  इस फिल्म के लिए रेखा को सन १९८१ का फिल्म फेयर का सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड भी मिला था। इन दोनों फिल्मों के अलावा १९९९ में भी एक फिल्म "खूबसूरत" आयी  थी।  निर्देशक संजय छैल की इस फिल्म में संजय दत्त और उर्मिला मुख्य भूमिका में थे।   

निर्देशक शशांक घोष ने इस फिल्म से पहले वैसा भी होता है (२००३ ) क्यूक गन मुरुगन ( २००९ ) न्याय अन्याय (२००९ ) आदि फ़िल्में निर्देशित की हैं 
"खूबसूरत" फिल्म की कहानी है दिल्ली की मध्यम वर्गीय  फिजियोथेरेपिस्ट डॉ मिली चक्रवर्ती (सोनम कपूर ) की , जिसे दिल्ली से संबलगढ़ ( राजस्थान ) के राजा  शेखर राठौर के इलाज़ के लिए भेजा जाता है. राजा के इलाज़ के दौरान संबलगढ़ के महल में रहते हुए राजकुमार विक्रम सिंह राठौर (फवाद खान ) से उसकी मुलाक़ात होती है।  महल में  रानी माँ यानि निर्मला देवी राठौर (रत्ना पाठक ) के सामने सबकी बोलती बंद हो जाती है।


ऐसे कड़क माहौल में भी  एक अाधुनिक लड़की डॉ मिली अपनी खुश मिज़ाजी से किस तरह एक राज परिवार की जिंदगी पूरी तरह से बदल देती है।  उनसे वो सब करा देती है जिसे वो करना तो चाहते हैं जो  यह सोच कर नही कर पाते कि दूसरे क्या सोचेगें ? रानी माँ नाराज़ हो गयी तो ? बहुत बार मिली की भी  निर्मला  देवी राठौर (रत्ना पाठक ) के सामने  बोलती बंद हो जाती है। मिली की माँ मंजू चक्रवर्ती की भूमिका में हैं किरण खेर। 

कॉमेडी और रोमांस से भरपूर इस फिल्म में कड़क भूमिका में रत्ना पाठक है जबकि पुरानी फिल्म में इसी तरह की भूमिका उनकी माँ दीना पाठक ने अभिनीत की थी। 
अभिनेता फवाद खान को वैसे तो अधिकतर दर्शक उन्हें पाकिस्तानी धारावाहिक 'जिंदगी गुलज़ार है " के अभिनेता के रूप में जानते हैं उन्होंने "खुदा के लिए " ( २००७ ) जैसी लोकप्रिय फिल्म में भी काम किया था।  वो पाकिस्तान के सबसे महंगे कलाकार माने जाते हैं वो अभिनेता, गायक और मॉडल भी हैं।  'खूबसूरत' उनकी पहली हिंदी फिल्म है। 
 फिल्म के गीत - संगीत के बारें में बात की जाये तो यह कहा जा सकता है कि लोकप्रिय हो रहा है  इंजन की सीटी में , अभी तो पार्टी शुरू हुई है , माँ का फोन और रोमांटिक गीत "नैंना " आदि गीत श्रोता सुन रहे हैं। 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...