Thursday, September 11, 2014

हिंदी फिल्म --- फाइंडिंग फैनी

हिंदी फिल्म  --- फाइंडिंग फैनी 
रिलीज़ --- १२ सितम्बर 
निर्माता --- दिनेश विजन 
निर्देशक --- होमी अदजानीया  
लेखक --- होमी अदजानीया  और केरसी खम्बाटा 
कलाकार --- नसीरुद्दीन शाह, पंकज कपूर, डिम्पल कपाड़िया, दीपिका पादुकोण, अर्जुन कपूर, अंजलि पाटिल और रनवीर सिंह। 
संगीत -- मथियस डूप्लेसी  और सचिन -- जिगर 
गीतकार -- मुख्तियार अली,एलन मरकर, दिनेश विजन, मयूर पुरी और सचिन -- जिगर। 

निर्देशक होमी अदजानीया की यह तीसरी फिल्म है इससे पहले उन्होंने बीइंग सायरस (२००६ ), कॉकटेल (२०१२ ) में बनायीं थी। इनकी तीनों ही फिल्मों में डिम्पल ने अभिनय किया है। जबकि नसीर और दीपिका होमी के साथ दूसरी बार काम कर रहे हैं। निर्माता दिनेश विजन  होमी की तीनों ही फिल्मों  के निर्माता रहे हैं। नसीर और पंकज कपूर भी शायद २००४ में आयी फिल्म "मकबूल" के बाद एक साथ इस फिल्म में हैं।  


फिल्म "फाइंडिंग फैनी"  घूमती है भारत में स्थित गोवा के पोकोलिम गाँव में रहने वाले पांच ऐसे लोगों के इर्द गिर्द जिनकी ज़िन्दगियों में कुछ भी ख़ास करने लायक नही है. ये ही नही इस गांव के लोगों की आधी से ज्यादा जिंदगी व्यर्थ की बातचीत में ही बीत रही है.

एक रात इस गाँव के पुराने डाकिया फर्डी  (नसीरुद्दीन शाह) को एक पत्र उसके घर के दरवाजे के नीचे से मिलता है. ये पत्र  देख कर उसे याद आता है यह पत्र तो उसने अपने प्यार स्टेफ़नी फर्नांडीज़ ((अंजलि पाटिल)  को ४६ साल पहले लिखा था. जिसमें उसने स्टेफ़नी से अपने प्यार का इज़हार किया था और शादी के बारें में पूछा था. उसे यह जान कर और भी सदमा लगता है जब उसे यह पता चलता है कि यह पत्र तो स्टेफ़नी के पास कभी पंहुचा ही नहीं। जबकि इतने सालों तक वो यह समझता रहा कि स्टेफ़नी ने उसके प्यार को अस्वीकार कर दिया था बस इसी वजह से  फर्डी हमेशा दुखी और उदास रहता है. अब फर्डी सोचता है कि क्यों ना फैनी  , स्टेफ़नी जिसे वो प्यार से फैनी  बुलाता है कि खोज करे यह जानने के लिए सच क्या है ? क्या वो जिन्दा है या मर चुकी है ? विवाहित है या क्या वो अभी भी याद करती है या भूल चुकी है ? क्या सच में स्टेफ़नी है या फर्डी की एक केवल कल्पना ही है फैनी  ?

   इसी गाँव पोकोलिम में चार अलग - अलग तरह के लोग इसी गाँव पोकोलिम में आते हैं वास्तव में ये सभी अपने जीवन में बदलाव लाने के लिए इस गाँव में आते हैं इन चारों में एक युवा विधवा एंजी ( दीपिका पादुकोण ) एक मैकेनिक सेवियो  डा गामा ( अर्जुन कपूर ) एक कलाकार  डॉन पेड्रो क्लेटो कोलासो ( पंकज कपूर )  रोज़लीना रोज़ी  ( डिम्पल कपाड़िया )  हैं। ये चारों फर्डी के साथ मिलकर फेनी को ढूंढने में उसकी मदद करते हैं. इस तरह इन सबकी दिशा विहीन जिंदगी को एक मकसद मिल जाता है।  फैनी को ढूंढने के दौरान ये सब एक दूसरे के करीब भी आते हैं जो कि शुरू में एक दूसरे को पसंद भी नही करते थे. 
 फैनी की खोज में क्या - क्या दिक्कतें आती हैं और इसी बीच इन सबका आपस में लड़ना -- झगड़ना  और फिर एक दूसरे के करीब आना ये ही फिल्म की यू एस पी है। 

क्या आखिरी में इन सबको फेनी मिलती है या नही ? 

इस फिल्म में अभिनेता रनवीर सिंह भी कैमियो कर रहे हैं वो गाबो  की भूमिका में हैं जो की एंजी ( दीपिका पादुकोण ) का पति है। 
अर्जुन और दीपिका पहली ही बार एक दूसरे के साथ परदे पर आ रहे हैं। दर्शकों  को इनकी जोड़ी पसंद आती भी या नही।   
गोवा की रोड ट्रिप पर आधारित इस हास्य फिल्म के गीत भी पसंद किये जा रहे हैं। फैनी रे और शेक योर बूटिया गीत सभी एफ एम रेडिओ पर भी सुनाई दे रहे हैं। 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...