Thursday, November 17, 2016

फिल्म -- तुम बिन - २

फिल्म  -- तुम बिन - २ 
बैनर -- टी सीरीज़ 
रिलीज़ -- १८ नवम्बर
निर्माता -- भूषण कुमार
पटकथा - लेखक और निर्देशक -- अनुभव सिन्हा 
कलाकार -- नेहा शर्मा , आदित्य सील , आशिम गुलाटी और कंवलजीत 
संगीत -- अंकित तिवारी 
गीतकार - मनोज मुंतशिर और शकील आज़मी 
गायक - गायिका --  रेखा भारद्वाज,अरिजीत सिंह , तुलसी कुमार , नेहा कक्कड़ , हैरी संधू , रफ़्तार। 
फिल्म "तुम बिन २ " सीक्वेल फिल्म है सन २००१ में आयी फिल्म "तुम बिन " की।  फिल्म "तुम बिन" में भी नये चेहरों ( प्रियांशु चटर्जी , संदली सिन्हा , हिमांशु मलिक और राकेश बापट ) को शामिल किया था निर्देशक अनुभव सिन्हा ने और "तुम बिन - २ " में उन्होंने नये चेहरों ( आदित्य सील , आशिम गुलाटी  ) को मौका दिया है।  नये चेहरों को लेकर जब उन्होंने पहली फिल्म "तुम बिन" बनायी  थी तब सभी ने उनका मज़ाक बनाया था तब किसी ने सोचा भी नहीं था कि यह फिल्म ब्लॉक बस्टर साबित होगी और अपने साथ रिलीज़ हुई बड़ी फिल्मों के सामने इस फिल्म की ही सबसे ज्यादा चर्चा हुई थी , जबकि इस फिल्म को थियेटर भी बहुत ही कम मिले थे। 
तुम बिन - २ की शूटिंग स्कॉटलैंड के ग्लासको, डिम्ब्रा शहर में हुई है जहाँ जीरो और माइनस डिग्री पर तापमान था। ऐसे तापमान में सभी कलाकारों को  शूटिंग के समय सर्दी लगती थी लेकिन निर्देशक अनुभव सिन्हा कहते थे कि महसूस करेगें तो सर्दी लगेगी , ऐसे में किसी को सर्दी लगती थी तब भी कोई नहीं कहता थाक्योंकि शूटिंग तो फिर भी करनी ही थी । सभी यह कह रहे हैं कि "तुम बिन - २" फिल्म "तुम बिन" की सीक्वल है लेकिन निर्देशक अनुभव सिन्हा का कहना है कि ," यह फिल्म सीक्वल नहीं है, बल्कि एक तरह की प्रेंचआईजी है...। सीक्वल में कहानी आगे बढ़ाई जाती है, जबकि 'तुम बिन 2'  में ऐसा नहीं है। इसमें काफी सारा मसाला पहली फिल्म जैसा ही, लेकिन कहानी नई है। पुरानी फिल्म की तरह ही इसमें भी कुछ अलग और लोगों के दिलों को छूने वाला गीत-संगीत परोसा गया है।" 
भारत में प्रेम कहानियों पर फ़िल्में ज्यादा नही बनती कहने वाले निर्देशक अनुभव सिन्हा ने कुल ८ फ़िल्में बनायीं हैं जिसमें से सिर्फ ३ प्रेम कहानी पर बनी हैं जिसमें से २ तो तुम बिन और  तुम बिन २ हैं और तीसरी "आपको पहले भी कहीं देखा है हैं बाकी ५ फ़िल्में हैं दस , तथास्तु , कैश ,रा वन और गुलाब गैंग। 
फिल्म की नायिका नेहा शर्मा ने करीब १२  फिल्मों में काम किया है २००७ में उन्होंने २ तेलुगु फिल्मों  चिरुथा और कुररादू में अभिनय किया।  इसके बाद क्रूक , तेरी मेरी कहानी, क्या सुपर कूल हैं हम ,जयंताभाई की लव स्टोरी , यमला पागल दीवाना , यंगिस्तान ,  कृति , चाइनीज़ फिल्म "जुवान ज़ेंग आदि फ़िल्में हैं अभी तुम बिन २ रिलीज़ होने वाली है।  हालांकि "तुम बिन २ " के लिए अनुभव सिन्हा नये चेहरे को ही लेना चाहते थे लेकिन जब कोई बात नही बनी तब नेहा को बुलाया गया और फिर ऑडिशन  के बाद वो इस फिल्म की नायिका बन गयीं। 
आदित्य सील जो कि अभिनेता  और मॉडल हैं,  ने २००२ में आयी "एक छोटी सी लव स्टोरी " में मनीषा कोइराला के साथ काम किया था , साथ में २०१४ में रिलीज़ हुई फिल्म "पुरानी जीन्स " में भी काम किया था। 
आशिम गुलाटी , जो की दिल्ली के रहने वाले हैं और एक मॉडल हैं लेकिन इस फिल्म के लिए उनका भी चुनाव करीब १५०० स्क्रीन टेस्ट देने के बाद ही हुआ। 
फिल्म के गीत - संगीत की बात करें तो संगीतकार अंकित तिवारी ने पूरा न्याय किया है क्योंकि पहली "तुम बिन " का संगीत आज भी उसी तरह लोकप्रिय है जैसा जिस समय यह फिल्म आयी थी, लोकप्रिय हुआ था ।  फिल्म में कुल ६ गीत हैं , सभी गीत दिल को छू लेने वाले हैं।  एक गीत " तेरी फ़रियाद " जिसे स्व जगजीत सिंह ने गाया था इस गीत को अंकित ने फिर से बनाया है अबकी बार इस गीत में रेखा भारद्वाज ने भी अपनी आवाज दी है।  इस गीत के बारें  अनुभव कहते हैं "जब यह  गीत अंकित ने तैयार किया और हमने यू ट्यूब में  इसे अपलोड किया लोगों की प्रतिक्रियाएँ जानने के लिये तो बहुत अच्छा रिस्पांस हमे मिला जबकि हम डर रहे थे कि कहीं हमें गालियाँ न मिले। "
फिल्म की कहानी इस तरह है --
फ्रेंच आल्प्स में स्कीइंग की एक दुर्घटना में तरण ( नेहा शर्मा ) अपने मंगेतर अमर ( आशिम गुलाटी )  को खो देती है।  तरण का परिवार भी दुखी है तरण के इस दुःख से लेकिन अब परिवार वाले चाहते हैं कि तरण अपने इस दुःख से खुद को बाहर निकाले औए अपनी जिंदगी नए सिरे से शुरू करे।  तरण की जिंदगी को नया मोड़ देने में उसकी बहन उसका पूरा साथ देती है हालांकि अभी भी वो अपने इस दुःख से उबर नही पायी है और अमर की यादे उसका पीछा नही छोड़ रही हैं,  ग्लासगो की हर गली में उसकी और अमर की यादें जहाँ तहाँ बिखरी हुई हैं। ऐसे में उसके जीवन में शेखर ( आदित्य सील ) आता है तरण को शेखर के साथ रहना अच्छा लगता है।  शेखर को भी तरण का साथ अच्छा लगता है। इस तरह तरण शेखर के साथ फिर से अपनी जिंदगी आगे  बढाती है।  
जहाँ लोगों को एक भी दफा प्यार नसीब नही होता वहीं तरण को दो बार मिलता है।   क्या इस बार तरण को अपना प्यार मिलेगा या ..... . .. 
प्रेम कहानियाँ आसान नही होती,  प्यार एक पसन्द है उसे दिमाग से नहीं  दिल से करना चाहिए  

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...