Thursday, November 10, 2016

फिल्म -- रॉक ऑन - २

फिल्म -- रॉक ऑन - २ 
रिलीज़ -- ११ नवंबर 
बैनर --- एक्सेल इंटरटेनमेंट और इरोज इंटरनेशनल 
निर्देशक -- शुजात सौदागर 
कहानी -- अभिषेक कपूर और पुबाली चौधरी 
कलाकार --- श्रद्धा कपूर, फ़रहान , अर्जुन रामपाल, शहाना गोस्वामी , प्राची देसाई ,पूरब कोहली , शशांक अरोरा. 
संगीत - शंकर , अहसान , लॉय 
गायक - गायिका  --- फ़रहान अख्तर , श्रद्धा कपूर , शंकर महादेवन , उषा उथुप , दिग्विजय सिंह परमार और 
 कित शंगपलीआंग और पैन्सुकलिन सईएमइयोंग ( समर साल्ट बैंड के सदस्य )




Image result for rock on 2फिल्म 'रॉक ऑन 2' एक म्यूजिकल ड्रामा फिल्म है, जो 2008 में आयी फिल्म 'रॉक ऑन' का सीक्वल है। इस फिल्म में फरहान अख्तर,  अर्जुन रामपाल, पूरब कोहली, प्राची देसाई तो हैं ही जो कि पिछली फिल्म में भी थे लेकिन उनके साथ ही इस फिल्म में दो नये चेहरे भी शामिल हुए हैं जिनमें से एक हैं श्रद्धा कपूर और दूसरे हैं फिल्म "तितली " फेम शशांक अरोरा। शशांक अभिनेता तो हैं ही साथ में लेखक और संगीतकार भी हैं। इनकी  तितली और ब्राह्मण नमन दोनों ही फ़िल्में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सवों में जा चुकी हैं। पिछली फिल्म के ल्यूक केनी इस फिल्म में नही हैं . साथ ही अभिषेक कपूर भी इस फिल्म के निर्देशक नही हैं।  "रॉक ऑन - २"  के निर्देशक हैं  शुजात सौदागर। जिनकी यह पहली  फिल्म है। "रॉक ऑन - २" की कहानी बस अभिषेक कपूर ने लिखी है जबकि पिछली फिल्म को निर्देशित भी किया था और  कहानी और स्क्रीन प्ले भी लिखा था।  हाँ निर्माता वही हैं फ़रहान अख्तर और रितेश सिधवानी। 

पिछली फिल्म में मुम्बई के रॉक बैंड "मैजिक" के ४ सदस्य थे जबकि इस बार ५ हो गये  हैं इनमें से एक लड़की भी है। श्रद्धा और फ़रहान अख्तर  को लेकर काफी चर्चायें भी हो रही हैं।  पिछली फिल्म में भी फ़रहान ने गीतों को गाया था इस फ़िल्म में भी उन्होंने अपनी आवाज़ दी है।  श्रद्धा " भी फिल्म आशिक़ी - २ " के बाद  अपनी सभी फिल्मों में गीतों को गा रही हैं। इस फिल्म में भी उन्होंने अपनी आवाज़ तो दी ही है साथ में की बोर्ड भी बजाया है।

 सन २००८ में आयी फिल्म "रॉक ऑन "से ही अभिनेता अर्जुन रामपाल का डूबता फ़िल्मी कैरियर फिर से अपनी गति में आया था साथ ही फ़रहान अख्तर के रूप में एक गायक भी फ़िल्मी दुनिया को मिला।  पूरब कोहली वैसे तो  किसी फिल्म में ही दिखाई देते हैं लेकिन जब भी दिखाई देते है प्रभावित किये बिना नही रहते।  जल्दी ही उनका एक धारावाहिक "बंदी युद्ध के " स्टार प्लस पर आने वाला है। इसी तरह अभिषेक कपूर जिन्होंने एक अभिनेता के रूप में सन १९९६ में फिल्म "उफ़ यह मोहब्बत "  से अपना फ़िल्मी सफर शुरू किया था। लेकिन यह फिल्म असफल हो गयी इसके बाद २००६ में आर्यन नाम की एक फिल्म भी निर्देशित की लेकिन फिर असफलता मिली लेकिन २००८ में फिल्म "रॉक ऑन " से उन्हें अपार सफलता मिली।  यानी इस फिल्म से बहुत सारे लोगों की नैया पर हो गयी थी। अब देखना यह है कि यह फिल्म अपना इतिहास दोहराती है कि नही क्योंकि अब दर्शकों को उम्मीदें भी बढ़ गयी है इस फिल्म से। 

फिल्म की कहानी --- 
 आजकल जब सीक्वेल फिल्मों की बात करें तो सिर्फ नाम वही होता है जबकि फिल्म की कहानी बिलकुल ही दूसरी ही होती है लेकिन फिल्म "रॉक ऑन  - २ ' में ऐसा नही हुआ हैं। पिछली फिल्म में कहानी जहाँ खत्म हुई थी वहीं से इस फिल्म में शुरू हुई है और कलाकार भी वहीं हैं उनके नाम भी। आठ साल बाद बनी है रॉक ऑन - २ तो आदित्य श्रॉफ ( फ़रहान अख्तर ) का बेटा ८ साल का दिखाया है और उसकी पत्नी साक्षी श्रॉफ ( प्राची देसाई ) ही है।  इसी तरह  जो यानि जोसेफ़ मैस्करेन्हास ( अर्जुन रामपाल  ) की पत्नी डेब्बी ( शहाना गोस्वामी ) है इन दोनों का बेटा अब किशोर हो गया है और पिछली फिल्म की तरह इस फिल्म में केदार ज़ावेरी यानि पूरब कोहली कुँवारा ही है। 

जिया शर्मा (श्रद्धा कपूर ) और उदय ( शशांक अरोरा ) दोनों ही युवा हैं , दोनों ही बैंड "मैजिक "के नये सदस्य हैं और पुराने बैंड के सदस्यों से उम्र में काफी छोटे हैं। जिया शर्मा गायिका बनाना चाहती है उसमें गीत - संगीत है , उसकी आवाज़ भी बहुत मधुर है लेकिन वो अपना गायिकी का यह हुनर सबसे छुपा कर रखना चाहती है क्योंकि उसके पिता को उसका गाना बिलकुल भी पसन्द नही लेकिन जब वो बैंड  "मैजिक " के सदस्य आदित्य श्रॉफ से मिलती है तब उसका वो संगीत बाहर आता है और फिर वो इसी बैंड की एक गायिका बन जाती है।  "मैजिक " बैंड के सभी सदस्य एक दूसरे से दिलों से जुड़े हुए हैं. गीत - संगीत के लिए ही वो जीते हैं और बेहतर संगीत बनाने के लिए वो एक - दूसरे से लड़े बिना भी नही रहते यानि जो कुछ भी वो करते हैं बस संगीत के लिए ही।  इसी वजह से कई बार वो एक दूसरे से दूर चले जाते हैं लेकिन फिर यही संगीत उन्हें पास भी ले आता है। 

 बैंड "मैजिक " जो की बहुत लोकप्रिय रॉक बैंड हैं लेकिन इसे स्टेज पर परफॉर्म किये हुए कई 
साल हो चुके हैं। अपने बैंड के नये सदस्यों के साथ क्या यह बैंड फिर से वही जादू अपने प्रशंसकों पर चला पायेगा। 

म्यूजिकल फिल्म है तो म्यूजिक भी भरपूर है , कुल ९ गीत हैं फिल्म में। रॉक ऑन शीर्षक गीत के अलावा सभी गीत नये और अच्छे हैं।  पिछली फिल्म में लोकप्रिय गीत था "मेरी लॉन्ड्री का बिल " इस फिल्म में इसी तरह का गीतो है "जागो ". 

इस फिल्म की शूटिंग नार्थ ईस्ट यानि शिलाँग ,
मेघालय में हुई है और वहां तो घर - घर में संगीत है।  वहाँ के संगीत को बढ़ावा देने के लिए इस फिल्म में वहाँ के लोकप्रिय बैंड समर साल्ट से उनकी भाषा खासी में भी एक गीत गवाया है। शिलाँग की खूबसूरती के साथ - साथ वहाँ के संगीत का लुत्फ़ भी मिलेगा दर्शकों को। 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...