Thursday, June 4, 2015

हिंदी फिल्म -- दिल धड़कने दो

हिंदी फिल्म  -- दिल धड़कने दो 
रिलीज़ --- ५ जून 
बैनर -- जंगली पिक्चर्स और एक्सेल एंटरटेनमेंट 
निर्माता -- रितेश सिधवानी और फरहान अख्तर 
निर्देशक -- जोया अख्तर 
लेखक --- रीमा कागती , जोया अख्तर, 
संवाद  ---- फरहान अख्तर और जावेद अख्तर   
कलाकार --- अनिल कपूर , शेफाली शाह, प्रियंका चोपड़ा, रनवीर सिंह, अनुष्का शर्मा और फरहान अख्तर।   
संगीत -- शंकर अहसान लॉय 
गीतकार  -- जावेद अख्तर। 
गायक - गायिका --- फरहान अख्तर , प्रियंका चोपड़ा , सुकृति कक्कड़, सिध्दार्थ महादेवन , सुखविंदर सिंह , सुनिधि चौहान , यशिता शर्मा, मनीष कुमार टीपू , विशाल डडलानी , दिव्या कुमार ,
अलिसा मेंडोंसा। 


निर्देशिका जोया अख्तर ने फिल्म निर्देशन के क्षेत्र में अपना कदम रखा सन २००९ में फिल्म लक बॉय चांस से , इस फिल्म के लिए जोया को बेस्ट डेब्यू निर्देशक का अवार्ड मिला।  फिर उन्होंने २०११ में " जिंदगी न मिलेगी दोबारा " फिल्म बनायी इस फिल्म के लिए भी इन्हें सर्वश्रेष्ठ निर्देशन के लिये  फिल्म फेयर , आईफा , ज़ी सिने और अप्सरा अवार्ड भी मिला। 
फिल्म "दिल धड़कने दो " एक क्रूज यात्रा पर गये दिल्ली के एक पंजाबी परिवार के इर्द गिर्द घूमती है. कमल मेहरा (अनिल कपूर ) नीलम मेहरा ( शेफाली शाह ) आयशा मेहरा ( प्रियंका चोपड़ा ) और उसका भाई कबीर मेहरा  ( रनवीर सिंह ), मेहरा परिवार के ये  चारों सदस्य एक क्रूज़ पर अपनी छुटियाँ बिताने जाते हैं। कमल मेहरा दिल्ली का एक बहुत बड़ा बिजनिस मैन है और वो चाहता है कि उसका बेटा कबीर भी बड़ा होकर उसका बिजनिस को संभाले। लेकिन सच इससे बिलकुल ही उल्टा है कबीर को हवाई जहाज़  बहुत ही पसंद हैं और वो चाहता है कि वो पायलट बने। इसी वजह से दोनों पिता पुत्र के बीच टेंशन होता रहता है। 
 क्रूज़ पर कबीर की मुलाक़ात फराह ( अनुष्का शर्मा ) नाम की लड़की से होती है. फराह बहुत ही साधारण लेकिन महत्वाकांक्षी लड़की है उसके सपने बहुत बड़े हैं वो एक कुशल नृत्यांगना बनना चाहती है. इसके लिए वो अपना घर तक छोड़ देती है।  कबीर फरहा से मिलकर बहुत प्रभावित होता है और उसे फरहा से प्यार हो जाता है।  कबीर की बहन आयशा की शादी  मानव ( राहुल बोस ) से होने वाली है लेकिन इन दोनों के बीच भी रिश्ते ठीक नही हैं। इसी क्रूज़ में सनी गिल (फरहान अख्तर ) भी है।  सनी पेशे से एक पत्रकार है। 
शीर्षक गीत दिल धड़कने दो ,पहली बार , गर्ल्स लाइक टू स्विंग , फिर भी यह जिंदगी ,गल्ला गूडियाँ सभी मस्ती और शोर शराबे  भरपूर हैं। 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...