Friday, June 12, 2015

पाकिस्तान है हिंदी फिल्मों का हॉट सब्जेक्ट


हम पाकिस्तान को पसंद करे या नहीं लेकिन हमने सबसे ज्यादा फिल्में पाकिस्तान और हमारे यानि भारत के रिश्ते को ही लेकर बनाई है चाहे वो १९४७ का भारत और पाकिस्तान का  बंटवारा हो १९७१ की लड़ाई हो  या कारगिल युद्ध हो ।  हमने युद्ध जैसे संवेदनशील विषयों पर  कई फ़िल्में बनायीं हैं जिन्हें दर्शकों ने पसंद भी बहुत किया।  बॉर्डरएल ओ सी१९७१ रिफ्यूजीग़दर दीवारक्या दिल्ली क्या लाहौर लाहौर इन  सारी की सारी फिल्मों में पाकिस्तान ही मुख्य विषय था।  भारत और पाकिस्तान की लगभग सभी फ़िल्में जबरदस्त हिट रही  क्योंकि इन फिल्मों को  देख कर दर्शक भी भरपूर जोश में भर जाते हैं क्योंकि इन फिल्मों की कहानियों से भावनात्मक रूप से हम खुद को जुड़ा हुआ पाते हैं।  भारत और पाकिस्तान के रिश्तों को सुन - सुन कर ही हम सब सभी बढे हुए हैं शायद एक यह वजह भी हैं इन फिल्मों की सफलता की। 

ये नही है कि हमने सिर्फ इन दोनों देशों के बीच ख़राब रिश्तों पर ही  फ़िल्में बनायी हो हमने इन देशों के बीच प्यार - मोहब्बत की कहानियों को लेकर भी फ़िल्में बनायी हैं फिल्म "वीर ज़ारा " में भारत के आर्मी ऑफिसर और पाकिस्तान की एक युवती की प्रेम कहानी थी।  यश चोपड़ा की यह फिल्म तो बहुत सफल हुई साथ ही  इसके गीत - संगीत ने भी काफी लोकप्रियता हासिल की। इसी तरह आर के बैनर की फिल्म "हिना "में भी एक प्यारी से प्रेम कहानी थी।  १९९१ में रिलीज़ हुई  इस फिल्म को निर्देशित किया था अभिनेता रणधीर कपूर ने। फिल्म "हिना " में भी नायिका पाकिस्तान की थी "ज़ेबा बख़्तियार " इस फिल्म ने भी सफलता हासिल की थी। इसी तरह निर्देशक चन्द्र प्रकाश दिव्वेदी की फिल्म "पिंजर " (२००३ ) आज भी दर्शकों के दिलों दिमाग को छू जाती है।  लेखिका अमृता प्रीतम के लिखे उपन्यास पर बनी इस फिल्म के लिए निर्देशक चन्द्र प्रकाश दिव्वेदी की राष्ट्रीय अवार्ड भी मिला था। 

अब  २०१५ चल रहा है आज भी हम पाकिस्तान पर फिल्में बना रहे हैं लेकिन अब इन फिल्मों में दर्द और नफरत की जगह हास्य ने ली है अभी हाल में रिलीज़ हुई फिल्म "वेलकम टू कराची " में हास्य ही है।  इसी तरह अभिनेता सलमान खान की फिल्म "बजरंगी भाईजान " में भी भारत से सटे पाकिस्तान के एक गाँव की कहानी दिखाई है जिसमें पाकिस्तान  की एक बच्ची को उसकी माँ से मिलाने में लगे हैं हमारे भाई जान (सलमान खान ) और इसमें उनकी मदद कर रहे हैं बजरंगी यानि हनुमान जी वो भी पाकिस्तान में। 


पाकिस्तान के साथ हमारी लव - हेट रिलेशनशिप है , क्योंकि एक समय था जब वो हमारा ही हिस्सा था शायद यही वजह है कि हम इन देशों पर बनी फ़िल्में बनाते हैं। सिर्फ हम भी इस तरह की फ़िल्में नही बनाते पाकिस्तान के निर्देशक - निर्माताओं ने  भी कुछ फिल्मे बनायीं हैं जैसे "रामचन्द्र पाकिस्तानी " और "खामोश पानी " इन दोनों ही फिल्मों में भारत के ही कलाकारों ने अभिनय किया था और दर्शकों के साथ - साथ इन फिल्मों को कई अवार्ड भी मिले थे। 




No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...