Thursday, January 8, 2015

हिंदी फिल्म --- तेवर

 
हिंदी फिल्म  --- तेवर 
रिलीज़ --- ९ जनवरी 
बैनर -- संजय कपूर एंटरटेनमेंट प्राइवेट लि और इरोज इंटरनेशनल 
निर्माता  -- बोनी कपूर , संजय कपूर, सुनील लुल्ला , नरेश अग्रवाल और सुनील मनचन्दा 
निर्देशक -- अमित रविन्द्रनाथ शर्मा 
पटकथा और संवाद --- शांतनु श्रीवास्तव और अमित शर्मा 
कहानी -- गुणशेखर 
संगीत --- साज़िद वाज़िद और इमरान खान 
बैक ग्राउंड म्यूजिक -- क्लिंटन केरेजो 
कलाकार --- मनोज बाजपेयी , अर्जुन कपूर और सोनाक्षी सिन्हा 

यह हिंदी फिल्म 'तेवर' सन २००३ में रिलीज़ और सुपर हिट हुई तेलुगु फिल्म " ओक्कडु " की रीमेक फिल्म है।  यह फिल्म इतनी सफल हुई कि फिर यह तमिल भाषा में बनी 'घिल्ली ' के नाम से और फिर दर्शकों ने इस पसंद किया।  तेलुगु और तमिल में तो इस फिल्म को निर्देशित किया था निर्देशक गुणशेखर ने।  हिंदी में तेवर नाम से बनी इस फिल्म को निर्देशित किया है अमित रविन्द्रनाथ शर्मा  ने.  यह फिल्म कन्नड़ में अजय नाम से और बंगाली में "जोर " शीर्षक से भी बन चुकी है। 

अमित रविन्द्रनाथ शर्मा की बतौर निर्देशक तो यह पहली ही फिल्म है लेकिन इससे पहले इन्होने अनेकों कमर्शियल बनाये हैं।  इन्हें इनके काम के लिए दादा साहेब फाल्के अवार्ड भी मिल चुका है। 

इस फिल्म में अभिनेता कादर खान भी मुख्य भूमिका में दिखाई देंगे।  एक संवाद लेखक और अभिनेता के रूप में कादर खान से अनेकों फिल्मों के माध्यम से अपने दर्शकों का मनोरंजन किया है। 

१९९४ में फिल्म "द्रोहकाल" से अपने अभिनय की शुरुआत करने वाले अभिनेता मनोज बाजपेयी ने अनेकों फिल्मों में काम किया है उनकी मुख्य फ़िल्में इस प्रकार हैं --- बैंडिट क्वीन , दस्तक , तमन्ना , सत्या , कौन , शूल ,जुबैदा , अस्क , पिंजर , रोड ,दस कहानियाँ, आरक्षण , राजनीति , गैंग्स ऑफ़ वासेपुर १ ,गैंग्स ऑफ़ वासेपुर २ , चक्रव्यूह , शूट आउट वडाला , स्पैशल २६ , सत्याग्रह आदि।  मनोज को उनके अभिनय के लिए राष्ट्रीय , फिल्म फेयर के अलावा अनेकों अवार्ड भी मिले हैं।  पिछले कुछ फ़िल्में ऐसी भी मनोज की आयी जो कि सफल नही हुई।  

फिल्म "दबंग" से अपने अभिनय सफर शुरू किया सोनाक्षी सिन्हा ने।  इसके बाद दबंग - २ , लुटेरा, राउडी राठौर , वन्स अपॉन ए टाइम मुंबई दुबारा , बॉस , बुलेट राजा , एक्शन जैक्सन और लिंगा अादि अनेकों फिल्में रिलीज़ हो चुकी हैं। 

निर्माता बोनी कपूर के पुत्र , अनिल कपूर और संजय कपूर के भतीजे अर्जुन कपूर ने २०१२ में फिल्म "इश्कजादे " से अभिनय के क्षेत्र में कदम रखा।  दर्शकों ने उन्हें पसंद भी किया।  इस फिल्म के बाद अर्जुन की औरंगजेब , गुंडे , २ स्टेट्स और फाइंडिंग फैनी आदि फिल्में रिलीज़ हो चुकी हैं। 
  
आज कल यह संवाद "कबड्डी - कबड्डी किसकी मोडू गर्दन, किसकी तोड़ू हड्डी " बहुत सुनने में आ रहा है।  यह लोकप्रिय संवाद है फिल्म 'तेवर' का। तेलुगु फिल्म " ओक्कडु " की रीमेक फिल्म 'तेवर' की कहानी इस प्रकार है. आगरा का रहने वाला पिंटू शुक्ला  ( अर्जुन कपूर )  जो की कबड्डी का खिलाड़ी है और अभिनेता सलमान खान का प्रशंसक है।  पिंटू राष्ट्रीय स्तर के कबड्डी के मैच में खेलने की तैयारी करता है लेकिन तभी उसकी जिंदगी में कुछ ऐसा मोड़ आता है जिससे उसकी पूरी जिंदगी ही बदल जाती है। 

मथुरा का प्रभावशाली राजनीतिज्ञ गजेन्द्र सिंह ( मनोज बाजपेयी ) से उसकी दुश्मनी हो जाती है। क्योंकि एक लड़की राधिका ( सोनाक्षी सिन्हा ) से गजेन्द्र सिंह प्यार करता है और जबरदस्ती उससे शादी करना चाहता है।  गजेन्द्र राधिका के दोनों भाइयों की हत्या भी करवाता देता है. ऐसी ही एक स्थिति में पिंटू राधिका को गजेन्द्र सिंह के अत्याचारों से  बचाता है और फिर  दोनों में प्यार हो जाता है। बस फिर क्या होता है पिंटू और गजेन्द्र सिंह  के बीच दुश्मनी पैदा हो जाती है और वो पिंटू और राधिका की जान का दुश्मन बन जाता है। 
क्या पिंटू गजेन्द्र सिंह से राधिका को बचा पाता है या खुद उसके अत्याचारों का शिकार हो जाता है ? 
इस फिल्म के गीत  मैं हूँ सुपर मैन , सलमान का फैन ,म्यूजिक बजेगा लाउड राधा नाचेगी आदि श्रोताओं में लोकप्रिय हैं। 

फिल्म "तेवर" में श्रुति हासन ने भी एक गीत "मैड मियां"   में आयटम नंबर किया है। 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...