Friday, December 26, 2014

हिंदी फिल्म --- अग्ली


हिंदी फिल्म --- अग्ली 
रिलीज़ --  २६ दिसम्बर 
बैनर -- फैंटम दर मोशन
निर्माता -- मधु मॉन्टेना, विकास बहल, अर्जुन रंगाचारी , विक्रमादित्य मोटवाने, विवेक रंगाचारी।   
लेखक और निर्देशक -- अनुराग कश्यप 
कलाकार -- सिद्धांत कपूर , तेजस्विनी कोल्हापुरे, रोनित रॉय, राहुल भट्ट, विनीत कुमार सिंह, पल्ल्वी शारदा, सुरवीन चावला, अनिष्का  श्रीवास्तव , गिरीश कुलकर्णी।     
गीतकार --- गौरव सोलंकी 
संगीतकार -- जी वी प्रकाश 
अनुराग कश्यप एक फिल्म निर्माता , निर्देशक और लेखक भी हैं उनका नाम सबसे ज्यादा तब लोकप्रिय हुआ जब उन्होंने फिल्म "सत्या" के सह लेखक बने। इनकी पहली निर्देशित फिल्म थी "पांच ". इसके बाद ब्लैक फ्राइडे , नो स्मोकिंग , गुलाल , देव डी आदि अनेकों फिल्में अनुराग ने निर्देशित की हैं साथ में निर्माता के रूप में कई फिल्मों को बनाया है। 
 
अभिनेता रॉनित रॉय ने ऋषभ बजाज , मिहिर वीरानी , जैसे कई लोकप्रिय चरित्रों को अभिनीत किया और घर घर में छा गये। इस समय भी रॉनित के कई धारावाहिक अदालत और इतना करो न मुझे प्यार आदि धारावाहिक प्रसारित हो रहे हैं।  रॉनित फिल्मों में तो काम कर ही रहे हैं साथ में फिल्मों में सिक्योरिटी भी सप्लाई करते हैं। 

तेजस्विनी कोल्हापुरे अभिनेत्री पदमिनी कोल्हापुरे की बहन हैं उन्होंने अपना अभिनय कैरियर अनुराग कश्यप की ही फिल्म "पांच " से किया था लेकिन फिल्म के कुछ संवादों और दृश्यों की वजह से सेंसर ने फिल्म को रिलीज़ करने से इंकार कर दिया।  हालांकि यह फिल्म बाद में डी वी डी पर रिलीज़ हुई। लेकिन जो मुकाम तेजस्विनी को मिलना चाहिए था वो नही मिल सका. तेजस्विनी ने  रैंप मॉडलिंग भी की है. बाद में इन्होने टी वी धारावाहिक " मुझे चाँद चाहिए " सौगात , रिश्ते आदि धारावाहिकों में काम भी किया। इन्होने कुछ फिल्मों में भी काम किया लेकिन बहुत ही छोटी भूमिकाये थी की दर्शक उन्हें पहचान भी नही पाये। 
अभिनेता राहुल भट्ट  ने २००० में मिस्टर इंडिया का टाइटल जीता और फिर लोकप्रिय टी वी धारावाहिक "हिना " में काम किया। राहुल ने अपना फ़िल्मी सफर शुरू किया फिल्म "यह मोहब्बत है " से।  इसके बाद हास्य फिल्म "नयी पड़ोसन " में काम किया।  इसके बाद कई टी वी  धारावाहिकों के निर्माता भी बने।  बहुत समय के बाद फिर से राहुल इस फिल्म  "अग्ली " में काम कर रहे हैं। 

निर्देशक अनुराग कश्यप की इस  फिल्म "अग्ली "  में भरपूर इमोशंस , ड्रामा और रोमांच है।  इस फिल्म को २०१३ में हुए कांस फिल्म समारोह में " डायरेक्टर्स फोरनाइट ' श्रेणी में दिखाया गया था।  इस फिल्म को २०१४ में हुए न्यू यॉर्क फिल्म समारोह में भी दिखाया गया था. पहले यह फिल्म २०१३ में ही रिलीज़ होने वाली थी देर से फिल्म के रिलीज़ होने की वजह रही सेंसर बोर्ड और अनुराग कश्यप दोनों के बीच  "स्मोकिंग इंजूरियस टू हेल्थ " को फिल्म के  बीच में परदे पर दिखाये जाने पर कुछ विवाद।   
फिल्म की कहानी इस प्रकार है --- बोस शौमिक (रॉनित रॉय ) पुलिस में ए सी पी है । लेकिन बोस की पारिवारिक जीवन सुखी नही है क्योंकि उसकी पत्नी शालिनी ( तेजस्विनी कोल्हापुरे ) निराशावादी है।  शालिनी हर समय आत्महत्या के बारें में ही सोचती रहती है.  बोस शालिनी का दूसरा पति है। शालिनी की पहली  शादी राहुल ( राहुल भट्ट ) से हुई थी. राहुल से शालिनी की एक बेटी है जिसका नाम काली  (अनिष्का श्रीवास्तव ) है। राहुल एक संघर्षरत अभिनेता है जो कि अभी भी अपने बडे  ब्रेक की तलाश में है.  असली कहानी शुरू होती है शनिवार को, क्योंकि अदालत ने शनिवार के दिन राहुल को उसकी बेटी काली से मिलने की  अनुमति दी है।   राहुल को एक ऑडिशन देने के लिए  अपने कास्टिंग एजेंट चैतन्य (विनीत कुमार सिंह ) के पास जाना पड़ता है।  वो अपनी बेटी काली को कार में ही बैठे रहने का कह कर ऑडिशन देने चला जाता है  लेकिन तब उसके होश उड़ जाते हैं जब वापिस आने पर उसे कार में काली नही मिलती। 
राहुल और  चैतन्य काली के गुमशुदा होने की खबर सबसे पहले पुलिस को देते है।  वह पुलिस के माध्यम से  काली को ढूंढना चाहता है लेकिन  स्थानीय पुलिस ऑफिसर  जाधव (गिरीश कुलकर्णी) गंभीरता से राहुल की बात नहीं सुनता। जब तक कि उसे यह पता नही चल जाता कि काली  ए सी पी  बोस की सौतेली बेटी है। बोस  राहुल से नफरत करता है वो जाधव को आदेश देता है कि वो राहुल और  चैतन्य पर काली के  अपहरण का आरोप लगाये  और दोनों से पूछताछ करे, साथ में उनके खिलाफ जुर्म भी दायर करे। 
बोस और राहुल दोनों ही एक दूसरे पर आरोप लगाते हैं ?  यह जानना बहुत ही मुश्किल हो रहा है कि  कौन असली है और कौन नकली है ? दोनों ही खुद को श्रेष्ठ दिखाने की कोशिश कर रहे हैं। सच्चाई क्या है ? यह जानने के लिए तो आपको इस फिल्म के रिलीज़ होने का इंतज़ार करना पड़ेगा। 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...