Thursday, November 27, 2014

हिंदी फिल्म -- ऊँगली

हिंदी फिल्म  -- ऊँगली 
रिलीज़ --- २८ नवम्बर 
बैनर --- धर्मा प्रोडक्शन 
निर्माता -- हीरू यश जौहर, करन जौहर और अपूर्व मेहता   
निर्देशक -- रेंसिल डिसिल्वा 
कलाकार -- संजय दत्त , रणदीप हुडा, इमरान हाशमी, कंगना राणावत, अंगद बेदी, नील भूपलम और नेहा धूपिया।  
श्रद्धा कपूर अतिथि भूमिका में। 
संगीत ---- सलीम - सुलेमान , सचिन - जिगर , गुलराज सिंह, असलम केयी   
गीतकार --- अमिताभ भट्टाचार्य , कुमार और मनोज यादव। 

निर्देशक रेंसिल डिसिल्वा ने एक लेखक के रूप में अपना कैरियर शुरू किया २००१ में फिल्म "अक्स"  से. इसके बाद २००६ में रंग दे बसंती , २००६ में शू बाईट , २००९ में कुर्बान,२०१२ में स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर, २०१३ में सीरीज़ २४ और अब यह फिल्म "ऊँगली ". इसके साथ - साथ एक निर्देशक के रूप में इन्होने २००९ में कुर्बान ,२४ सीरीज़ का एक एपिसोड निर्देशित किया था। 

अभिनेता संजय दत्त इस समय जेल में हैं उनके जेल में ही रहते हुए उनकी यह फिल्म रिलीज़ हो रही है। 

रणदीप हुडा ने फिल्मों में अपनी शुरुआत की सन २००१ आयी फिल्म "मानसून वेडिंग" से , इसके बाद २००५ में डी ,  २००६ में डरना जरुरी है, २००७ में रिस्क ,२००८ में रूबरू , २००९ में मेरे ख़्वाबों में जो आये , कर्मा और होली  और लव खिचड़ी, २०१० में वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई ,२०११ में साहेब बीवी और गैंगस्टर , २०१२ में जन्नत - २, कॉकटेल ,जिस्म- २ , हीरोइन , २०१३ में मर्डर - ३ , बॉम्बे टॉकीज़ , जॉन डे , २०१४ में हाई वे , किक और रंग रसिया आदि  फ़िल्में रणदीप की आ चुकी हैं। 

फिल्मों में सीरियल किसर के रूप के अपनी  छवि बनाने वाले अभिनेता इमरान हाशमी  ने अनेकों फिल्मों में काम किया है। २००३ में फिल्म  "फुटपाथ " से अपना अभिनय सफर शुरू करने वाले इमरान की पिछली फिल्म "राजा नटवरलाल " को ज्यादा सफलता नहीं मिली।   दर्शक हमेशा फ़िल्में देखना पसंद करते हैं। वैसे इमरान की फिल्मों के गीत हमेशा लोकप्रिय होते हैं श्रोताओं में , फिल्म के गीत ज्यादा लोकप्रिय नही हुए.     

पिछले दिनों आयी फिल्म 'क्वीन' से अभिनेत्री कंगना राणावत  ने अभिनय की नई ऊंचाइयों को छूया है।  इस फिल्म के बाद एक अभिनेत्री के रूप अपना ग्रेड को बहुत आगे बढ़ा दिया है।  इस फिल्म को देखने के बाद हर किसी ने उनकी प्रशंसा की।  कंगना फिल्मों में आयी थी तब उनके अभिनय की चर्चा नही होती थी बल्कि उनके रिश्तों और उनके अंग्रेजी नही जानने की ज्यादा होती थी। अपने परिवार वालों की मर्जी के बिना फिल्मों में अभिनय  वाली कंगना ने २००४ में महेश भट्ट की फिल्म "गैंगस्टर " से शुरू किया। फिल्म को सफलता मिली और दर्शकों ने भी उन्हें पसंद किया। उन्हें फिल्म फेयर का बेस्ट फीमेल डेब्यू का अवार्ड मिला। फिर "वो लम्हे " शाका लाका बूम बूम , लाइफ इन ए  मेट्रो आदि फ़िल्में उन्होंने की।  फिर उनकी फिल्म आयी "फैशन" हालांकि इस फिल्म में भी वो  अपनी पिछली फिल्मों की तरह  नशे में डूबी लड़की बनी थी लेकिन उन्हें उनके अभिनय  के लिए सह अभिनेत्री का राष्ट्रीय अवार्ड मिला। कंगना ने वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई , तनु वेड्स मनु जैसी फिल्मों में भी काम किया है।            

  1. फिल्म "ऊँगली" की कहानी है ऐसे ५ दोस्तों की है जो कि  समाज में फैले भ्रष्टाचार के खिलाफ एक लड़ाई शुरू करते हैं।  ये ५ दोस्त हैं क्राइम रिपोर्टर अभय (रणदीप हुडा )  माया (कंगना )  जो एक चिकित्सा प्रशिक्षु है,  गोटी ( नील भूपलम ) एक कंप्यूटर हार्डवेयर विशेषज्ञ  और कलीम (अंगद बेदी ) एक गैराज का मालिक और निखिल (इमरान हाशमी ). इन पाँचों की दोस्ती रिकी (अरुणोदय सिंह ) के  जिम में शुरू होती है और इस तरह से इन पाँचों का गैंग ऊँगली गैंग बन जाता है। एक दिन रिकी के ऊपर अंशुमान नाम का युवक गाडी चढ़ा देता है क्योंकि अंशुमान दयाल शराब के नशे में गाडी चला रहा था. लेकिन फिर भी वो सज़ा से बच जाता है क्योंकि उसके पिता पुलिस को रिश्वत खिला देते हैं। 

  2. ये पांचों दोस्त रिकी की घटना से बहुत दुखी होते हैं और भ्रष्ट व्यवस्था के खिलाफ एक साथ मिलकर लड़ने का फैसला करते हैं। इसके बाद वो एक -एक करके सरकारी बाबुओं, आर टी ओ, बी एम  सी को सबक सिखाने का फैसला करते हैं. 

  3. लेकिन पुलिस कमिश्नर इस सबसे खुश नही है उस पर मुख्यमंत्री और सरकार की ओर से बहुत दवाब है कि वो जल्दी ही "ऊँगली गैंग " का अंत करे , कमिश्नर इस गैंग का अंत करने के लिए ए सी पी काले (संजय दत्त ) को नियुक्त करते हैं।  

  4. इस फिल्म में श्रद्धा कपूर एक आयटम नंबर करती हुई दर्शकों को नज़र आयेगीं।

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...