Thursday, November 13, 2014

हिंदी फिल्म -- किल दिल

हिंदी फिल्म --  किल दिल 
रिलीज़ -- १४ नवम्बर 
बैनर --- यशराज फिल्म्स 
निर्माता --- आदित्य चोपड़ा 
निर्देशक --- शाद अली 
कलाकार --- गोविंदा, रनवीर सिंह, कादर खान, परिणीति चोपड़ा, अली जाफर, रॉकी वर्मा 
संगीत   --- शंकर अहसान लॉय 
गीतकार -- गुलज़ार 
गायक - गायिका --- शंकर महादेवन, सोनू निगम, सुखविंदर सिंह, अरिजीत सिंह, निहिरा जोशी, गुलज़ार, सिद्धार्थ महादेवन, सुनिधि चौहान, अदनान सामी, उदित नारायण, महालक्ष्मी अइय्यर      

सन १९९८ में फिल्म "दिल से" के निर्देशक मणिरत्नम  के सहायक के रूप में अपना कैरियर शुरू करने वाले निर्देशक शाद अली ने  साथिया ( २००२ ) बंटी और बबली ( २००५ ) झूम बराबर झूम (२००७ ) आदि फिल्मों का निर्देशन किया है।  अब ७ साल बाद उनकी फिल्म "किल दिल " आ रही है। शाद अली की फिल्मों की विशेषता होती है उनकी फिल्मों का संगीत अच्छा होता है. उनकी पिछली सभी फिल्मों का संगीत लोकप्रिय हुआ था. आज भी उनके गीत श्रोता पसंद करते हैं।   ऐसे ही फिल्म "किल दिल " के गीत - संगीत भी लोकप्रिय हो रहा है। शाद की यह फिल्म हॉलीवुड के निर्देशक  क्वेंटिन टारनटिनो की लोकप्रिय सीरीज़ फिल्म "किल बिल " से प्रेरित है। जिसमें भरपूर हिंसा है ,हास्य है, रोमांस है और साथ में दर्शकों को दीवाना कर देने वाले संवाद और पागल कर देने वाला गीत -- संगीत है.  
यशराज़ बैनर में अभिनेता गोविंदा की यह पहली ही फिल्म है. हालांकि उन्होंने अनेकों हिट फिल्मों में काम किया है लेकिन यशराज़ के बैनर में कभी भी नही किया। इन दिनों  गोविंदा बहुत ही कम फिल्मों में नज़र आ रहे हैं. पिछले दिनों रिलीज़ हुई अक्षय कुमार की फिल्म  "हॉलीडे" में  गोविंदा मेहमान कलाकार की भूमिका में थे लेकिन यह फिल्म "किल दिल" पूरी तरह से उनकी फिल्म कही जा सकती है क्योंकि इसमें वो नकारात्मक भूमिका में हैं. अपनी इस फिल्म के बारें में गोविंदा कहते हैं मैं जब भी यश राज़ स्टूडियो जाता था वहां सब हीरो हीरोइनों के फोटो लगे होते थे. इन सबके बीच  मेरा फोटो नही होता था जो कि मुझे अच्छा नही लगता था मैं अक्सर सोचता था कि ऐसा क्यों है ? लेकिन अब मैं खुश हूँ। गोविंदा के प्रशंसकों के लिए बहुत  ही अच्छी फिल्म कही जा सकती है  यह फिल्म "किल दिल " क्योंकि इसमें वो पुराने अंदाज़ में ही गोविंदा को ठुमके लगाते हुए देख सकते हैं। 
कादर खान -- के बारें में कौन नही जानता। उनके अभिनय और उनके संवाद आज भी दर्शक याद करते हैं।  इस फिल्म में कादर खान भी राम चोपड़ा का किरदार अभिनीत कर रहे हैं। 

यशराज बैनर की फिल्म " बैंड बाजा बारात"  से अपने अभिनय की शुरुआत करने वाले अभिनेता रनवीर सिंह की दिल की ख्वाहिश पूरी हो गयी फिल्म "किल दिल " में काम करके क्योंकि इस फिल्म में उनके साथ उनके पसंदीदा कलाकार गोविंदा भी  हैं।  रनवीर सिंह गोविंदा के अभिनय के और उनके गीतों, डांस के बहुत दीवाने हैं उन्हें गोविंदा के बहुत सारे गाने मुंह जुबानी याद है वो सेट पर अक्सर गोविंदा के सामने ही उनके गीतों  पर डांस करते थे. पिछले साल नवम्बर के दूसरे सप्ताह में उनकी फिल्म "गोलियों की रास लीला - राम लीला" रिलीज़ हुई थी जो की काफी सफल रही थी।  इस साल भी उसी समय उनकी यह फिल्म रिलीज़ होने वाली है इसके लिये उन्हें बहुत ही उम्मीदें है इस फिल्म से।  वैसे तो फिल्म के कोरियोग्राफर है गणेश आचार्य लेकिन फिल्म के एक गीत "स्वीटा " को कोरियोग्राफी की है अभिनेता रनवीर सिंह ने।  

लेडीज़ वर्सेज़ रिकी बहल (२०११) से अपने अभिनय की शुरुआत करने वाली अभिनेत्री  परिणीति चोपड़ा की अभी तक इश्कज़ादे (२०१२ ) शुद्ध देसी रोमांस (२०१३ ) हंसी तो फंसी (२०१४ ) दावते इश्क़ (२०१४ ) आदि फ़िल्में आ चुकी है।  परिणीति अपने चुलबुले अंदाज़ के लिए दर्शकों में काफी लोकप्रिय हैं इस फिल्म में भी उनका किरदार काफी बोल्ड है उनका किरदार बहुत कुछ कॉकटेल की दीपिका के किरदार की तरह है।  इस फिल्म में टॉम बॉय के किरदार को अभिनीत करने के लिए परिणीति को काफी मेहनत भी करनी पड़ी।    


पाकिस्तानी गायक , संगीतकार और अभिनेता अली जाफर ने हिंदी फिल्मों में अपनी शुरुआत की फिल्म 'तेरे बिन लादेन' (२०१० )से . इसके बाद लव का द एंड (२०११ ) मेरे ब्रदर की दुल्हन (२०११ ) लंदन पेरिस न्यूयॉर्क (२०१२ ) चश्मे बद्दूर (२०१३ ) टोटल सियापा (२०१४ ) रिलीज़ हो चुकी हैं। 

 सन ८० के दशक का सेट,  उत्तर प्रदेश का एक  युवा क्रिमिनल और ठग भैया जी (गोविंदा )  देव ( रनवीर सिंह )  जो की अनाथ है उसे और उसके भाई टूटू (अली जाफर ) को पालते हैं और  इन दोनों को तैयार करते हैं अपने काम के मकसद के लिए  , भैया जी इन दोनों को मरने - मारने के खेल सिखाते हैं । बड़े होकर यह दोनों पक्के अपराधी बन जाते हैं और भैया जी के लिए काम करते हैं। भैया जी के आश्रय में इन दोनों का जीवन बहुत ही आराम से गुज़रता है लेकिन तभी इन दोनों के जीवन में दिशा ( परिणीति चोपड़ा ) आती है जो कि बिलकुल मस्त मौला लड़की है उसके आते ही इनकी जिंदगी में एक तूफ़ान सा आ जाता है और शुरू होता है  चुनौती , धोखे  और प्यार का एक खेल. 

एक्शन, रोमांस और ड्रामा से भरपूर इस फिल्म के गीत किल दिल, हैप्पी बड्डे, सजदे, बोल बेलिया, स्वीटा, दइया मय्या, बावरा
, नखरीले सभी ऐसे हैं जो की दर्शकों का दिल लुभायेगें। 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...