Thursday, May 1, 2014

इमरान खान ने लांच किया उठे सबके कदम एल जी बी टी अधिकारों के बारे में सलीना जेटली का पहला म्यूजिक विडियो


मुंबई में हुए एक समारोह में अभिनेता इमरान खान ने सलीना जेटली का पहला म्यूजिक विडियो “द वेलकम” लांच किया. इस म्यूजिक  विडियो के गीत उठे सबके कदम में जहाँ सलीना ने अभिनय ने किया है वहीँ उन्होंने इसे गाया भी है जो सलीना का पहला गाना है. उनके साथ इस गीत में अपनी आवाज़ दी है नीरज श्रीधर ने. १९७९ के इस लोकप्रिय गीत उठे सबके कदम को रीमिक्स और री कंपोज़ भी नीरज ने ही किया है.
सलीना के इस विडियो के लांच के अवसर पर इमरान ने कहा कि, मैं एल जी बी टी से दिल से जुड़ा हुआ हूँ और जो लोग दिल से इसे महसूस करते हैं वहीँ इसके साथ जुड़ सकते हैं. मेरे हिसाब से सभी लोग बराबर हैं और यही बात एल जी बी टी के साथ भी है.
सलीना के इस म्यूजिक विडियो को बनाया है यूनाइटेड नेशन्स ने. इस अवसर पर सलीना ने कहा कि, मैं पिछले ९ सालों से एल जी बी टी से जुडी हूँ. जिस तरह हम सब बराबर हैं तो एल जी बी टी अलग कैसे? वो भी हमारे बराबर हैं. उनको अपने बराबर लाने के लिए ही यह सारी लड़ाई है. इस विडियो में भी हमें यही दिखाने की कोशिश की है कि अब हमें उनके भी रिश्तों को मान्यता दे देनी चाहिए.
यूनाइटेड नेशन्स ह्यूमन राइट्स के चार्ल्स रेडक्लिफ ने कहा कि, हमने गीत – संगीत के माध्यम से से एल जी बी टी के बारें में जागरूकता लाने की पहल की है. क्योंकि भारत में सभी लोग बॉलीवुड से जुड़े हुए हैं.    
इस अवसर पर सामाजिक व आर्थिक अधिकारों की प्रमुख ज्योति संघेरा, हमसफ़र ट्रस्ट फाउंडर के अशोक राव कवि और ट्रांस जेंडर अधिकारों के लिए लड़ने वाली लक्ष्मी त्रिपाठी भी उपस्थित थी. कार्यक्रम का संचालन कर रहे थे टी वी एंकर सायरस बरुचा.
भारत में इस म्यूजिक विडियो को संगीत कंपनी सा रे गा मा ने रिलीज़ किया है.  







No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...