Wednesday, January 25, 2017

हिंदी फिल्म -- क़ाबिल

हिंदी फिल्म  -- क़ाबिल 
रिलीज़ --- २५ जनवरी 
बैनर -- फिल्मक्रॉफ्ट प्रोडक्शन्स प्रा लि  
निर्माता -- राकेश रोशन 
निर्देशक  --- संजय गुप्ता 
कहानी और स्क्रीन प्ले -- विजय कुमार मिश्रा 
संवाद --- संजय मासूम 
कलाकार -- ह्रितिक रोशन , यामी गौतम , रॉनित रॉय , रोहित रॉय, नरेंद्र झा। 
 संगीत -- राजेश रोशन 
बैक ग्रॉउंड संगीत ---  सलीम सुलेमान 
गीतकार --- आनंद बक्शी , नासिर फ़राज़ , कुमार, अंजान , मनोज मुंतशिर। 
गायक, गायिका --- जुबिन नौटियाल ,पलक मुछाल, विशाल डडलानी ,पायल देव और रफ़्तार। 

  
संजय गुप्ता ने एक निर्माता निर्देशक के रूप में अनेकों  फिल्मों को बनाया है आतिश , राम शास्त्र ,हमेशा , जंग, ख़ौफ़ , काँटे , मुसाफ़िर , ज़िंदा , दस कहानियाँ , शूट आउट वडाला और ज़ज्बा आदि।  संजय की अधिक तर  फिल्मों में रोहित रॉय जरूर होते हैं।  इस फिल्म में भी वो मुख्य भूमिका में हैं उनके साथ इस फिल्म में उनके भाई रॉनित रॉय भी हैं।
 छोटे परदे  की  लोकप्रिय भूमिकायें रिषभ बजाज और मिहिर वीरानी  रॉनित रॉय ने अभिनीत की थी। ५० वर्षीय अभिनेता रॉनित ने इस फिल्म से पहले उड़ान , गुड्डू रंगीला और बॉस फिल्म में खलनायक की भूमिका अभिनीत की थी। 
देश में निकला होगा चाँद और स्वाभिमान जैसे धारावाहिकों में  काम कर चुके अभिनेता रोहित रॉय ने कांटे , एल ओ सी , प्लान ,एक खिलाड़ी एक हसीना ,देल्ही हाइट्स , शूटआउट ऐट लोखण्डवाला ,दस कहानियाँ ,फैशन और कैलेंडर गर्ल आदि फिल्मों में भी काम किया है। 
अभिनेता ह्रितिक रोशन ने २००२ में फिल्म "कहो न प्यार है " से फिल्मों में कदम रखा। इसके बाद फ़िज़ा , कभी ख़ुशी कभी ग़म , कोई मिल गया,लक्ष्य , कृश  ,धूम - २ , जोधा अकबर , गुज़ारिश , जिंदगी न मिलेगी दोबारा ,अग्निपथ , कृश- ३ , बैंग बैंग जैसी अनेकों हिट फिल्मों में काम किया। ह्रितिक की पिछली फिल्म "मोहन जोदड़ो " बहुत बुरी तरह प्लॉप रही अब उन्हें  इंतज़ार है एक हिट फिल्म का।  
Image result for kaabilयामी गौतम ने हिंदी फिल्मों के साथ - साथ पंजाबी , तमिल , तेलुगु , कन्नड़ और मलयालम फिल्मों में भी काम किया है।उनकी पहली  हिंदी  फिल्म थी विकी डोनर ,  इसके बाद टोटल सियापा , बदलापुर ,एक्शन जैक्सन , सनम रे ,जुनूनियत आदि फिल्मों में काम किया है। 
इस फिल्म में दो पुराने गीतों सारा जमाना और दिल क्या करे को भी रिक्रियेट किया गया है. गीत "सारा जमाना" पर तो अभिनेत्री उर्वशी रौतेला ने आयटम नंबर भी किया है।    
   
कोरियन फिल्म ब्रोकन एंड नेटफ्लिक्स पर आधारित इस रोमांटिक-  एक्शन - थ्रिलर फिल्म "काबिल " की कहानी है प्यार और बदले की।
अगर इंसान में आत्म विश्वास हो तो वो कुछ भी हासिल कर सकता है और इसी आत्म विश्वास पर हमेशा विश्वास करके रोहन भटनागर ( ह्रितिक रोशन ) एक अच्छा डांसर बन जाता है जबकि वो देख नही सकता।  रोहन की मुलाक़ात सुप्रिया ( यामी गौतम ) से होती है सुप्रिया भी देख नही सकती तो दोनों अपने अनुभव एक दूसरे से बाँटते हैं और दोनों में अच्छी दोस्ती हो जाती है और फिर दोस्ती प्यार में बदल जाती है। रोहन सुप्रिया को खुद पर विश्वास करना सिखाता है।  रोहन और सुप्रिया दोनों शादी कर लेते  हैं और हंसी ख़ुशी से अपनी जिंदगी बिता रहे होते हैं लेकिन जिंदगी इतनी आसान नही होती क्योंकि उन दोनों के जीवन में एक हादसा घटित हो जाता है और वो यह कि कुछ स्थानीय गुंडे अमित और उसका भाई (रोहित और रॉनित रॉय ) जिन्हें राजनितिक संरक्षण हासिल है सुप्रिया का बलात्कार करते हैं।  रोहन के पुलिस में रिपोर्ट करने के बाद भी पुलिस उन्हें पकड़ने में नाक़ाम होती है तब रोहन सुप्रिया के साथ हुए अत्याचार बदला लेने का  खुद ही निश्चय करता है।            
  
 कैसे सुप्रिया का बदला आसानी से ले पाता है रोहन जबकि वो देख भी नही सकता ?  
क्या दोषियों को पकड़ने में रोहन की कोई दूसरा इंसान मदद करता है ? 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...