Saturday, January 14, 2017

लक्ष्मीनारायण ग्लोबल म्यूजिक फेस्टीवल के २५ वें संस्करण में मुम्बई के षण्मुखनाद हॉल में कविता कृष्णामूर्ति ,डॉ एल सुब्रमण्यम ,फ्रांस की वदीम रेपिन ,रूस की स्वेटलाना सेमोलिना और नॉरवे के औदुन सँडविक ने लाइव परफॉर्म किया


Displaying Audun Sandvik,Kavita Krishnamurti,Dr L Subramaniam,Svetlana Smolina,V Shankar & Vadim Rapin.jpg
संगीत के लिए दुनिया में जाने-पहचाने और अंतरराष्ट्रीय संगीत प्रतिभा का एक छत के नीचे सबसे अच्छा प्रदर्शन होगा  -- जैसे कि शास्त्रीय संगीत से जैज़ तक। लक्ष्मीनारायण ग्लोबल म्यूजिक फेस्टीवल का २५ वा संस्करण मुंबई के किंग सर्कल स्थित षमुखानंद हॉल में हुआ।  यह कार्यक्रम भगवान येहुदी मेनुहिन के जन्म शताब्दी को समर्पित किया गया।  यह २०वीं सदी के सबसे अच्छे वायलिन वादक थे।


Displaying dr l subramaniam & kavita krishnamurti 1.jpg
भारतरत्न एमएस सुबुलक्ष्मीइन द्वारा साल १९९२ में वायलिन लीजेंड डॉ एल सुब्रमण्यम और विजी सुब्रमण्यम ने लक्ष्मीनायारण ग्लोबल म्यूजिक फेस्टीवल (LGMF) की स्थापना की गई । इसमें म्यूजिक इंडस्ट्री के बड़े नाम शामिल है जैसे कि येहुदी मेनुहिन, बिसमिल्लाह खान, गंगुबाई हंगल, पंडीत जसराज,जॉ़र्ज डुके, स्टेनेली क्लाके, अल-जरैयू, स्टीवन सीगल और सिम्फनी आर्केस्ट्रा।

 LGMF का नाम सिर्फ संगीत समारोह के लिए सीमित नहीं है, बल्कि दुनिया भर से प्रतिभा का प्रदर्शन और संगीत के असंख्य शैलियों के लिए एक मंच प्रदान करने में सक्षम हो गया है। इस संगीत में भारतीय शास्त्रीय (कर्नाटक और हिन्दुस्तानी), जैझ, रॉक, पश्चिमी शास्त्रीय संगीत,  आर्केस्ट्रा, भारतीय लोकसंगीत, गजल, हिंदी फिल्म संगीत, पांच अलग-अलग महाद्वीपों से अलग शास्त्रीय और लोकसंगीत की शैलियां शामिल है।

कविता कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम, डॉ एल सुब्रमण्यम ,वेडिम रेपिन (वायलिन वादक और फ्रांस के सबसे प्रतिष्ठित संगीत पुरस्कार के प्राप्तकर्ता, संगीत के लिए एक जीवन भर के समर्पण के लिए - द विक्टोरियड हॉर्नर) ,स्वेटलेना स्मोलिना ( "उत्कृष्ट स्वर के साथ एक उत्कृष्ट पियानोवादक" और सहित वैश्विक चरणों पर अक्सर खिलाड़ी के रूप में लॉस एंजिल्स टाइम्स द्वारा स्वागत - कार्नेगी हॉल, साल्जबर्ग फेस्टीवल और हॉलीवुड बाउल) और  एओडिन सैन्डविक (यूरोप के सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक वायलिन बजानेवाला और शिक्षक – नार्वे एकेडेमी ऑफ म्यूजिक) ने लक्ष्मीनारायण ग्लोबल म्यूजिक फेस्टीवल के २५ वें संस्करण में मुम्बई के षण्मुखनाद हॉल में लाइव परफॉर्म किया। 

कलात्मक निदेशक (LGM F) डॉ एल सुब्रमण्यम ने कहा, " हमने दो दशक के पहले इस फेस्टीवल की शुरुआत की थी, तब हमने कल्पना भी नहीं की थी कि यह कार्यक्रम वैश्विक स्तर तक पहुंच सकता है। अब इस फेस्टीवल के साथ संगीत की दुनिया के दिग्गज कलाकारों के नाम जुड़ गए है। इसलिए अपने जमाने से सबसे उत्कृष्ट संगीतकार येहुदी मेनुहिन के रजत जयंती का संस्करण मनाया जा रहा है।

 इस अवसर पर पार्श्वगायिका और निदेशक (LGMF) कविता कृष्णमूर्ति ने कहा,"पिछले कुछ वर्षों से इस फेस्टीवल को भारी तादाद में सोशल मीडिया प्लेटफार्मों से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है और यह सब कुछ एक ही मंच पर हो रहा है। इस अकेले इवेंट के लिए २ लाख से अधिक लोग आ रहे है। 

आज तक इस उत्सव का २२ देशों के ५५ शहरों में आयोजन किया गया है। इस साल बैंगलोर, मुंबई, सैन डिएगो, शिकागो और न्यूयॉर्क के साथ यह फेस्टीवल यूके और जर्मनी में पहली बार आयोजित किया जाएगा। 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...