Wednesday, January 25, 2017

हिंदी फिल्म --- रईस

हिंदी फिल्म  --- रईस 
रिलीज़ --- २५ जनवरी 
बैनर --- रेड चिलीज एंटरटेनमेंट और एक्सेल  एंटरटेनमेंट
 निर्माता --- रितेश सिदवानी , फ़रहान अख़्तर और गौरी खान 
निर्देशक  -- राहुल ढोलकिया 
लेखक ---- राहुल ढोलकिया , हरित मेहता, आशीष वाशी और  नीरज शुक्ला  
कलाकार -- शाहरुख खान , माहिरा खान , नवाजुद्दीन सिद्दीक़ी, अतुल कुलकर्णी। 
संगीतकार - राम सम्पत 
Image result for raeesबतौर  निर्देशक राहुल ढोलकिया की पहली थी कहता है दिल बार बार ( २००२ ) फिर इसके बाद आयी गुजरात दंगों पर आधारित फिल्म "परज़ानिया " ( २००७ ) इस फिल्म की  वजह से ही राहुल रातों रात चर्चा में आ गये थे।इसके बाद  २००८ में आयी मुम्बई कटिंग और २०१० में कश्मीर की समस्याओं को केंद्र में रख कर फिल्म बनाई "लम्हा " . 
रोमांस के बादशाह शाहरुख़ खान फिल्म डॉन - २  ( २०११ )  के बाद इस फिल्म रईस मे ग्रे शेड में दिखाई देंगें। हालाँकि बतौर नायक उनकी पिछली फिल्म "दिलवाले "सफल नही रही थी लेकिन आलिया भट्ट की फिल्म "डियर जिंदगी " में उनकी अच्छी भूमिका  थी और दर्शकों ने उन्हें पसन्द भी  किया था।    
  पाकिस्तानी मॉडल और अभिनेत्री माहिरा खान ने भी  इस फिल्म से बॉलीवुड कदम रखा है।  सनी लियोनी ने इस फिल्म में " लैला ओ लैला " गाने  में आइटम नम्बर किया है। 
नवाजुद्दीन सिद्दीक़ी ने   अपना फ़िल्मी सफर शुरू किया आमिर खान की फिल्म "सरफ़रोश " ( १९९९ ) से। फिल्मों में एक - एक दृश्य करके और आज वो  शाहरुख औए सलमान खान जैसे कलाकारों के साथ मुख्य भूमिका कर रहे हैं. शाहरुख़ के साथ  नवाजुद्दीन  की "रईस "  पहली  फिल्म  है.  
फिल्म "रईस" के बारें  में यह भी चर्चा है कि यह फिल्म गुज़रात के अंडर वर्ल्ड डॉन अब्दुल लतीफ़ के जीवन पर बनी फिल्म है। लेकिन फिल्म के निर्माता फ़रहान अख़्तर और निर्देशक राहुल ढोलकिया का कहना है इस फिल्म का किसी भी जीवित और मृत व्यक्ति से कोई भी सम्बंध नही है।  
फिल्म "रईस" की पृष्टभूमि १९८० के दशक की है।  यह फिल्म गुजरात  के एक ऐसे शराब तस्कर की कहानी है जिसके धंधे को एक सख़्त पुलिस अधिकारी ने चौपट कर दिया।    
Image result for raeesकहानी है रईस आलम ( शाहरुख़ खान ) की ,  जो कि ऐसे गुजरात राज्य में शराब की तस्करी करता है जिसे ड्राई राज्य का दर्जा मिला हुआ है. पूरे गुजरात में बस रईस के नाम का ही दबदबा है।  रईस  राज्य का सबसे शक्तिशाली आदमी बनना चाहता है और बनता  भी है लेकिन वो कैसे बहुत नीचे स्तर से ऊपर उठ कर अपने व्यवसाय को आसमान तक ले जाता है और साथ में अपने उसूलों पर चलकर अपने साम्राज्य  को  ऐसे  मुक़ाम पर ले जाता  है जहाँ पर पँहुचने  के बारें में कोई सोच भी नही  सकता। रईस हालाँकि एक गैंगस्टर है इसके बावजूद वो आम जनता में भी बहुत लोकप्रिय है क्योंकि उसका दिल बहुत ही अच्छा है।  जहाँ वो जरूरत मन्द लोगों की मदद भी करता  है वहाँ अपने रास्ते के विरोधियों को बिना कुछ भी सोचे आसानी से खत्म भी कर देता है। उसका चरित्र ऐसा कि हर कोई  उससे प्रभावित ही होता है लेकिन एक ऐसा व्यक्ति भी है जो उसके पूरे  साम्राज्य को जड़ से उखाड़ देना चाहता  है और वो है एसीपी मजूमदार (नवाजुद्दीन सिद्दीकी) . एसीपी मजूमदार  के आते ही,  रईस  और उसके बीच टकराव शुरू हो  जाता है। क्योंकि एसीपी मजूमदार कसम खाता है कि वो रईस के सभी गलत धंधों को खत्म करके ही चैन लेगा। आसिया (  माहिरा खान )  रईस  की प्रेमिका  है। 
  
क्या एसीपी मजूमदार सफलतापूर्वक सरगना रईस को गिरफ्तार करने में सक्षम हो जाता है? 
  या फिर रईस  दूसरे पुलिस अधिकारियों की तरह उसका भी तबादला करा देता है ?     

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...