Friday, December 9, 2016

हिंदी फिल्म --- बेफ़िक्रे

हिंदी फिल्म  --- बेफ़िक्रे  
रिलीज़ - ९ दिसम्बर 
बैनर ---- यश राज फिल्म्स 
निर्माता --- आदित्य चोपड़ा 
निर्देशक - आदित्य चोपड़ा 
स्क्रीन प्ले -- आदित्य चोपड़ा 
कहानी -- आदित्य चोपड़ा और शरत कटारिया 
कलाकार - रनवीर सिंह और  वानी कपूर।
 गायक - गायिका -- पापोन , अरिजीत सिंह ,बेनी दयाल , निखिल डिसूजा ,हर्षदीप कौर  और गिप्पी ग्रेवाल। 

आठ साल के लंबे अंतराल के बाद निर्देशक आदित्य चोपड़ा एक बार फिर दर्शकों के सामने आये हैं और  वो भी बिलकुल नये ही तरह की बोल्ड रोमांटिक फिल्म "बेफ़िक्रे " लेकर। अभी तक यशराज के बैनर में ऐसी फ़िल्में बनती थी जिसमें पारिवारिक मूल्यों को प्रमुखता दी जाती थी लेकिन इस बार यह बैनर ऐसी फिल्म लेकर आया है जिसकी  टैग लाइन है  "दोज़ हू डेयर टू लव "  तो  सोचिये  फिल्म कितनी बोल्ड होगी। बेफ़िक्रे में २३ किसिंग सीन और बहुत सारे इंटीमेट सीन भी हैं। आदित्य की एक निर्देशक के रूप में यह चौथी फिल्म है। आदित्य  की पहली फिल्म थी  दिलवाले दुल्हनियाँ ले जायेगें ( १९९५ ) , इसके बाद २००० में मोहब्बतें , २००८ में रब ने बना दी जोड़ी बनायी थी।अभी तक आदित्य ने शाहरुख ख़ान के साथ ही फ़िल्में बनायीं हैं पहली ही बार  आदित्य ने  रनवीर सिंह के  साथ काम किया है। रनवीर सिंह और वानी कपूर पहली ही बार एक साथ किसी फिल्म में काम कर रहे हैं और दोनों की जोड़ी अच्छी लग रही हैं। 

रनवीर सिंह की पिछली फिल्म "बाजीराव मस्तानी " एक ब्लॉक बस्टर फिल्म थी । रनवीर ने २०१० में फिल्म "बैंड बाजा बारात " से शुरुआत की और उसके बाद लेडीज वर्सेज विकी बहल (२०११ ) लुटेरा (२०१३ ) गोलियों की रास लीला - राम लीला ( २०१३ ) गुण्डे (२०१४ ) किल दिल (२०१४ ) दिल धड़कने दो (२०१५ ) और अब यह फिल्म "बेफ़िक्रे ". 

जबकि मॉडल और अभिनेत्री वानी की यह तीसरी फिल्म है , पहली थी "शुद्ध देसी रोमांस " (२०१३) फिर एक तमिल फिल्म आयी "आहा कल्याणम "(२०१४ ) वानी की ये तीनों ही फ़िल्में यश राज बैनर की है 

फिल्म "बेफ़िक्रे " की कहानी है आधुनिक समय के ऐसे लापरवाह लोगों की है जो कि प्यार - शादी जैसी पुरानी परम्पराओं पर विश्वास नही करते । आज के युवा जिन्हें लगता है कि प्यार का अहसास बस उन लोगों को ही करना चाहिये जिनमें प्यार करने की हिम्मत हो क्योंकि प्यार और रिश्ते के टूटने पर बहुत दर्द होता है। धरम ( रनवीर सिंह ) दिल्ली का रहने वाला लड़का है जोकि स्टैंड अप कॉमेडियन है। धरम अपने दोस्त के देल्ही बैली नाम के कॉमेडी क्लब में परफॉर्म करने के लिये पेरिस जाता है . धरम क्लब में परफॉर्म करता है और विजेता घोषित होता है। मस्त स्वाभाव का धरम जितने भी दिन पेरिस में है उसका हर लम्हा वो जी भर कर जी लेना चाहता है और उसी दौरान उसकी मुलाकात स्वछन्द शायरा ( वानी कपूर ) गाइड से होती है।  शायरा भारतीय मूल की है लेकिन वो पेरिस में जन्मी और बढ़ी हुई है अभी वो  पेरिस में  गाइड का काम करती है और भारतीय पर्यटकों को फ्रांस के खूबसूरत नज़ारों और पर्यटन स्थानों को दिखाती है। शायरा के जिंदगी जीने के बिंदास और मस्त तरीके से धरम प्रभावित हो जाता है. और बस फिर क्या होता है जब दो बिंदास लोग मिलते हैं जो कि एक दूसरे को आई लव यू कहने में तो जरा भी विश्वास नही करते और बस बात - बात पर एक दूसरे को डेयर करके किस और  सेक्स (कहीं भी कभी भी ) करते हैं क्योंकि वो प्यार में भावुक नही होना चाहते बल्कि जिंदगी में बस मज़ा लूटना चाहते हैं।

वैसे तो फिल्म के सभी गीत ठीक हैं लेकिन  कुड़ी नशे सी चढ़ गयी , उड़े दिल बेफिक्रे ये दोनों गीत लोगों की जुबां पर चढ़ने वाले हैं। 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...