Friday, December 23, 2016

हिन्दी फिल्म -- दंगल

हिन्दी फिल्म  -- दंगल 
रिलीज़ -- २३ दिसम्बर 
बैनर --- वॉल्ट डिज़्नी मोशन पिक्चर्स , आमिर खान प्रोडक्शन्स , यू टी वी मोशन पिक्चर्स 
निर्माता --- आमिर खान , किरण राव और सिद्धार्थ रॉय कपूर। 
निर्देशक --- नितेश तिवारी
लेखक --- नितेश तिवारी , पीयूष गुप्ता , श्रेयस जैन और निखिल मेहरोत्रा। 
कहानी --- महावीर सिंह फोगट के जीवन पर आधारित।   
कलाकार -- आमिर खान , साक्षी तँवर ,  फ़ातिमा सना शेख़ ,ज़ायरा वसीम , सान्या मल्होत्रा और राजकुमार राव। 
संगीत - प्रीतम
गीतकार --- अमिताभ भट्टाचार्या  
गायक और गायिका --- रफ़्तार , दलेर मेहँदी , जोनिता गाँधी , सरवर खान और सरताज़ खान बरना। 

फिल्म "दंगल" भूतपूर्व पहलवान महावीर सिंह फोगट और उनकी बेटियाँ गीता और बबीता ( जोकि दोनों ही पहलवान हैं ) के जीवन पर आधारित है। यह फिल्म केवल रेसलिंग पर ही आधारित नही है बल्कि यह एक पिता और उसकी बेटियों के बीच के भावनात्मक सफर की कहानी है.  एक ऐसा पिता जो कि अपनी बेटियों की सशक्त बनने की शिक्षा देता है और फिर  बेटियाँ किस तरह से अपने पिता की  सिखाई शिक्षा से पिता के सपनों को पूरा करती हैं। 

 निर्देशक नितेश तिवारी ने फिल्म "दंगल"  से पहले  चिल्लर पार्टी और भूतनाथ रिटर्न्स ये दोनों फ़िल्में निर्देशित की हैं। जहाँ आमिर ने पहलवान महावीर सिंह फोगट की भूमिका के लिए २२  किलो अपना वजन बढ़ाया और हरियाणवी भाषा को बोलना सीखा वहीं इस फिल्म में बनी उनकी बेटियाँ फातिमा सना शेख़ और सान्या मल्होत्रा के लिए गीता और बबीता की भूमिका करना कोई आसान नही रहा।  इसके लिये उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ी एक ओर उन्हें हरियाणवी भाषा बोलना सीखना पड़ा साथ में रेसलिंग की ट्रेंनिग भी लेनी पड़ी।  ट्रेनिंग के दौरान फ़ातिमा और सान्या दोनों के फैक्चर भी हुए। यानि यह फिल्म सभी कलाकारों के लिये बहुत ही चुनौतीपूर्ण रही। अभिनेत्री साक्षी तंवर के बारें में सभी जानते हैं उन्होंने लोकप्रिय धारावाहिक "कहानी घर घर की " के  पार्वती के किरदार को घर - घर में लोकप्रिय बना दिया था आज भी दर्शक  उन्हें इस नाम से पुकारते हैं। साक्षी ने बड़े अच्छे लगते हैं , २४ सीजन २ के अलावा भी कई अन्य धारावाहिकों में काम किया है। हालाँकि उन्होंने कई फिल्मों में भी काम किया है लेकिन ऐसी मुख्य भूमिका उन्होंने पहले कभी नही की।  साक्षी को हरियाणवी बोलने में ज्यादा परेशानी नही हुई क्योंकि राजस्थान के अलवर की वो रहने वाली हैं।  हरियाणा और राजस्थान की सीमायें मिली  हुई हैं तो बोलियाँ भी लोग समझ और बोल लेते हैं।  अभिनेता राजकुमार राव  महावीर सिंह फोगट के भाई भूमिका में हैं। 
दंगल की शूटिंग ग़ुज्जरवाल , नारंगवाल , किला  रायपुर, डंगो और लील आदि जगहों पर हुई है।  भारतीय महिला रेसलिंग टीम के कोच कृपा शंकर बिशनोई ने आमिर खान और बाकी सभी सदस्यों की रेसलिंग की ट्रेनिग दी ।  
कहानी ----
महावीर सिंह फोगट ( आमिर खान ) एक पहलवान हैं उन्होंने देश विदेश में कई कुश्तियाँ  जीती हैं कई मेडल भी हासिल किये हैं लेकिन आर्थिक मदद के अभाव में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर उनका गोल्ड मेडल लाने का सपना , सपना ही रह जाता है.  लेकिन जब उनकी शादी हो जाती है तो वो सोचते हैं जो सपना वो पूरा नही कर पायें वो सपना उनका बेटा पूरा करेगा। लेकिन उनकी पत्नी दया कौर ( साक्षी तँवर ) एक - एक करके चार बेटियों  गीता , बबीता , रितु और संगीता को जन्म देती है जिससे महावीर सिंह को अपना यह सपना भी पूरा होता नही दिखता।  ऐसा नही है कि महावीर सिंह को अपनी बेटियों से प्यार नही लेकिन उन्हें लगता है कि लड़कियाँ तो चूल्हा चौका  ही संभाल सकती हैं रेसलर नही बन सकती हैं। लेकिन एक बार जब गीता और बबीता को गाँव का एक  लड़का गाली देता है तो ये दोनों उनकी खूब पिटाई कर देती हैं।  जब महावीर सिंह को यह बात पता चलती है तब वो सोचता है कि उसका गोल्ड लाने का सपना अभी भी जिंदा है और उसकी लड़कियाँ उसका यह सपना पूरा कर सकती हैं।  
बस फिर क्या होता है महावीर सिंह अपनी दोनों बेटियों गीता और बबीता को कड़ी ट्रेनिंग देना शुरू कर देता है।  महावीर सिंह के ट्रेनिंग से गीता (फ़ातिमा सना शेख़ ) धीरे धीरे रेसलिंग में कई पुरस्कार और मेडल जीतती है और फिर २०१० के कॉमनवेल्थ खेलों में ५५ किलोग्राम के मुकाबले में गोल्ड मेडल जीतकर पहली महिला रेसलर बनती है और उसकी बहन बबीता ( सान्या मल्होत्रा ) ५१ किलो के मुकाबले में सिल्वर मेडल जीतती है। गीता और बबीता का आगे बढ़ने का सिलसिला यही नही थमता बल्कि आगे  बढ़ता जाता है। 
"दंगल" के गीत  हानिकारक  बापू , धाकड़ , गिलहरियाँ भी अच्छे हैं

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...