Wednesday, August 3, 2016

सेक्स कॉमेडी में काम करने से दूर रहता हूँ --- अरशद वारसी


अरशद वारसी ने यूँ तो अनेकों फिल्मों  में अच्छी भूमिकाओं को अभिनीत किया है लेकिन दर्शक उन्हें सर्किट के नाम से ज्यादा जानते हैं। अरशद ने वैसा भी होता है , सहर और जॉली एल एल बी जैसी गंभीर फिल्मों के साथ - साथ मुन्ना भाई एम बी बी एस, गोलमाल सीरीज, धमाल , इश्क़िया , डेढ़ इश्किया  जैसी हास्य फिल्मों में भी काम किया है। एक बार फिर अरशद दर्शकों को हँसाने के लिये आ रहे हैं प्यार में लीजेंड बन कर फिल्म " द लीजेंड ऑफ़ माइकल मिश्रा " में.  परदे पर जितना हसांते हैं अरशद उतना ही हास्य बातचीत के दौरान भी उनका चलता रहा।   

कितने लीजेंड हैं माइकल मिश्रा ? फिल्म की कहानी क्या है ?
बहुत बड़े लीजेंड हैं माइकल, पूरी तरह से प्यार में डूबे हुए हैं वर्षा शुक्ला के , उसके लिए कुछ भी करने के लिये तैयार हैं यहाँ तक कि
अपने किये अपराधों की ५०० साल की सज़ा भी भुगतने के लिये तैयार हैं। बहुत प्यारी सी और गहरी प्रेम कहानी बनाई है निर्देशक मनीष मिश्रा ने. 

वैसे बोमन और आपकी जोड़ी तो बहुत पुरानी हो गयी है लेकिन इस फिल्म में तो उनके बेटे कायोज भी हैं ?
हाँ मैंने और बोमन ने बहुत फिल्मों में साथ काम किया है मज़ा आता है उसके साथ, बहुत अच्छी ट्यूनिंग है हमारी। उसके बेटे के साथ भी मज़ा आया , वो भी अच्छा काम करता है बोमन की तरह। 

यह फिल्म देरी से रिलीज़ हो रही है , देरी से रिलीज़ होने पर कितना नुकसान होता है कलाकारों को ?
निर्माताओं को बहुत नुकसान होता है इसका। पैसा फँसा होता है उसका , कलाकार तो फिल्म के पूरी होने के बाद दूसरी फिल्मों में व्यस्त हो जाते हैं। 

 आज कल सेक्स कॉमेडी फ़िल्में बहुत आ रही हैं आपका क्या कहना है इस बारें में ?
अच्छी हैं उनके लिये जो इन फिल्मों में काम कर रहे हैं. एक दर्शक की तरह मैं इन फिल्मों को देखना पसन्द करता हूँ लेकिन मैं सेक्स कॉमेडी में काम  करने से दूर रहता हूँ क्योंकि मैं इसमें खुद को कॉम्फ़ोर्टेबल नहीं पाता हूँ।  हालांकि इंदु जी ने मुझे ऑफर भी की थी "ग्रैंड मस्ती' लेकिन मैंने मना किया मैंने उनके साथ "धमाल" की थी जिसमें सब कुछ उलट - पुलट था  उसमें मुझे मज़ा आया आगे भी करूँगा ऐसी फ़िल्में लेकिन सेक्स कॉमेडी  कभी नहीं।  कल जब मेरे बच्चे बड़े होंगे देखेगें कि  मैंने ऐसी फ़िल्में की हैं तब मेरे लिये बहुत मुश्किल होगा यह कहना कि बेटा मैंने पैसों के लिए यह फिल्म की थी. वैसे भी मैंने पैसे के लिये कोई भी फिल्म नहीं की. 

एक तरफ आप सहर जैसी गम्भीर फिल्म करते हैं और दूसरी ओर धमाल और गोलमाल जैसी फ़िल्में , कितना आसान होता है आपको ये फ़िल्में करना ?
 मुझे किसी भी तरह का अभिनय करने में कोई भी परेशानी नहीं होती है  एक ही साथ मैं सहर और धमाल जैसी फ़िल्में कर सकता हूँ। 

आप गम्भीर और हास्य सभी कुछ बहुत अच्छे से करते हैं फिर भी आपको हास्य फ़िल्में ही मिलती हैं क्यों ?
अच्छा है हास्य फ़िल्में तो मिलती हैं मुझे करने को। वैसे भी दर्शको को हास्य फ़िल्में ही ज्यादा पसन्द आती हैं  और कमाई भी करती हैं हास्य फ़िल्में। 

मुन्ना भाई सीरीज की अगली फिल्म कब आ रही है ?
सारा काम हो गया है फिल्म का। पहले संजू की बायोग्राफी बनेगी फिर शायद मुन्ना भाई,  या फिर राजू का जैसा मन करेगा। 

राजू हिरानी के बारें में कुछ बताइये ?
  बहुत ही अच्छा इंसान है उसकी वजह से ही मैंने "मुन्ना भाई एम बी बी एस" फिल्म  का सर्किट का रोल था नहीं तो मैं उस भूमिका को करने वाला नहीं था मकरन्द देशपांडे ने भी मना कर दिया था इस रोल को करने को. ऐसा बेकार किरदार था सर्किट का। मैं तो विनोद जी को बहुत ही आदर के साथ  मना करने गया था लेकिन वहाँ मैं राजू से मिला।  वैसे अगर आप फिल्म स्क्रिप्ट देखें तो उसमें सर्किट का कुछ काम नहीं है संजू के पीछे ५ लोग खड़े हैं और उनमें से १ को कुछ २ लाइनें ज्यादा बोलनी थी वही था सर्किट , लेकिन जब फिल्म की शूटिंग शुरू हुई तब राजू और मैंने सर्किट के किरदार को इम्प्रूव कियाऔर फिर जो सर्किट निकल कर आया वो आप सबके सामने है. 

जॉली एल एल बी - २ में आप नहीं हैं जबकि पहली फिल्म तो बहुत सफल रही थी ? क्या आप सरप्राइज नहीं हुए इस बदलाव के लिये, कहीं कोई धक्का नहीं लगा आपको ?
  नहीं कोई धक्का नहीं लगा मुझे, अक्षय हैं इसमें इस बार भी फिल्म सफल होगी। 

और कौन सी फ़िल्में आप कर रहे हैं ? 
 सनी देओल  के साथ भैय्या जी सुपरहिट के अलावा भी कुछ फ़िल्में हैं जिनके बारें में बाद मैं बात करूँगा। 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...