Thursday, August 11, 2016

फैशन डिजाइनर से अभिनेत्री बनी जसविन्दर



जसविन्दर गार्डनर यह नाम है उस खूबसूरत अभिनेत्री का, जो पटना से मुम्बई आयी थी फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के लिए लेकिन बन गयी अभिनेत्री , जसविन्दर ने छोटे परदे , बड़े परदे के साथ - साथ एड फिल्मों और थियेटर में भी काम किया है। साथ ही उन्होंने बहुत बड़ी - बड़ी फिल्मों में कॉस्टूयम डिजायनर के रूप में भी काम किया है। जसविन्दर से मुलाक़ात हुई उनके अभिनय सफर के बारें में , पेश हैं कुछ मुख्य अंश --

फैशन डिजाइनर से अभिनेत्री कैसे बन गयी ? 
मैं आयी थी फैशन डिजायनर बनने और मैंने कुछ साल फैशन डिजायनिंग भी की।  एक प्रोक्डक्शन हाउस था प्लस चैनल उसमें मैंने कॉस्टयूम डिजायनर के तौर पर काम किया जब मैं वहां काम करती थी तो जो सलेब्रिटी वहाँ आते थे मुझसे कहते थे तुम खूबसूरत हो तुम्हें फिल्मों में काम करना चाहिये परदे के पीछे नहीं आगे काम करना चाहिये। अभिनेत्री कुनिका जी ने अपने पहचान के फोटोग्राफर से मेरा पोर्टफ़ोलियो भी बनवाया । सरप्राइज की बात तो तब हुई जब अपनी पिक्चर्स देने के दस दिनों के बाद ही मुझे एड फिल्मों में काम मिलने लगा शुरू शुरू में छोटे - छोटे एड और फिर बाद में बड़े - बड़े एड भी किये।  ऐसे करके मैंने करीब २५० के करीब एड फिल्मों में मैंने काम किया है।  बिग बी  और रणबीर कपूर के साथ भी मैंने एड फिल्मों में काम किया है। जेम्स , स्टार बाज़ार , फ्रूटी , ओरल बी , कोलगेट , मार्टिन , हॉर्लिक्स, क़्वालिटी वॉल्स आदि अनेकों एड फिल्मों में किया है।  फैशन शो भी किये लेकिन फिर मैंने सब छोड़ दिया क्योंकि मेरे  मम्मी पापा नहीं चाहते थे उनका कहना था मैं जिस मकसद से मुंबई आयी हूँ वही काम करूँ और जैसे सबके घर वाले चाहते हैं उनकी बेटी अपना घर बसाये वो भी चाहते थे। फिर मैंने एक स्टाइलिस्ट के रूप में काम करना शुरू किया मैंने  रोड और कंपनी फिल्मों में अंतरा माली के लिए काम किया। मैंने कृष और मुन्ना भाई एम बी बी एस फिल्मों में एक स्टाइलिस्ट की तरह काम किया।   
  
आपने टी वी में भी काम किया है ?
जी मैंने ख़्वाहिश , कसम से , ओये इट्स फ्राइडे ,मेहँदी तोहरे नाम की , विक्की की टैक्सी , जिंदगी कहे स्माइल प्लीज , जाने क्या बात हुई और देखा एक ख़्वाबआदि धारावाहिकों में काम किया है।  जल्दी ही सब टी वी पर कॉमेडी धारावाहिक आ रहा है।     

फिल्मों के बारें में बताइये ?
मैंने रेड्डी , राउडी राठौर , थैंक यू , चिल्लर पार्टी , चितकबरी , डांस पे चांस , शूटआउट वडाला , प्रणाम वालेकुम आदि फिल्मों में काम किया है। मेरी आने वाली फ़िल्में हैं पप्पू की पगडण्डी , मिसिंग (तब्बू और मनोज बाजपेयी के साथ )  मास्टर भूषण ( बच्चों की फिल्म है ). 

आपने सलमान और अक्षय कुमार दोनों के साथ काम किया है कैसा रहा दोनों के साथ ?
सलमान के साथ मैंने रेड्डी में काम किया था बहुत मज़ा आया कहीं कोई एटीट्यूड नहीं था सेट पर उनमें।  मेरे साथ जो उनका सीन था उसमें  भी उन्होंने कुछ और संवाद जोड़ कर अच्छा बना दिया।   रेड्डी में मैं  अभिनेता परेश रावल की पत्नी की भूमिका की थी परेश जी और सलमान दोनों के साथ ही अच्छा रहा।  फिल्म "राउडी राठौर" में यशपाल शर्मा की पत्नी की भूमिका थी , फिल्म में अक्षय के साथ भी एक अच्छा सीन था मेरा , उन्हें जब पता चला कि मैं पंजाबी हूँ तो जब भी मुझसे मिलते पंजाबी में बात करते थे. अच्छा रहा अक्षय के साथ भी काम करना।  

आप थियेटर भी कर रही हैं 
हाँ एक प्ले हैं चार्ली -२ , इसमें में किरण कुमार की बहू बनी हूँ।  अनूप जलोटा निर्माता हैं इस प्ले के और कवँल शर्मा निर्देशक 

आपने टी वी में काम किया है , फिल्म में भी , एड फ़िल्में भी की है और थियेटर भी कर रही हैं सबसे ज्यादा मज़ा आपको कहाँ आता है ?
एड को मैं कभी भी न नहीं कह सकती मुझे बहुत मज़ा आता है इसमें , लेकिन फिल्मों और टी वी से आपकी लोकप्रियता और बढ़ती है और   थियेटर करने का अपना अलग मज़ा है तो सब एक दूसरे से जुड़े हैं इसलिये मुझे सभी जगह अच्छा लगता है बस अच्छा काम हो चाहे बड़ा हो या छोटा मुझे इससे कोई भी फर्क नहीं पड़ता।  

निर्देशकों के बारें में कुछ बताइये ?
मैंने अनीस बाज़्मी के साथ दो फिल्मों में काम किया बहुत ही अच्छे अनुभव हुए , प्रभुदेवा के साथ राउडी राठौर में काम किया अच्छा रहा।  दोबारा भी उनके साथ काम करना है मुझे "एक्शन जैक्सन " के लिए उनके यहाँ से कॉल आया था लेकिन मैं नहीं कर सकी।  अपूर्व लाखिया के साथ भी अच्छा रहा। निर्देशक मुकुल अभ्यंकर के साथ मैंने टी वी भी किया है और अब फिल्म रही हूँ।  

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...