Thursday, October 23, 2014

हिंदी फिल्म -- हैप्पी न्यू ईयर

हिंदी फिल्म  -- हैप्पी न्यू ईयर 
बैनर -- रेड चिली एंटरटेनमेंट 
रिलीज़ -- २४  अक्टूबर 
निर्माता -- गौरी खान 
कहानी और निर्देशन  -- फरहा खान 
पटकथा और संवाद -- फरहा खान , एल्थिया कौशल और मयूर पुरी 
कलाकार -- शाहरुख़ खान , दीपिका पादुकोण , अभिषेक बच्चन, सोनू सूद , वोमन ईरानी , जैकी श्राफ और विवान शाह.
अतिथि कलाकार -- अनुपम खेर , डिनो मोरया, प्रभु देवा, मलाइका अरोरा खान, अनुराग कश्यप , विशाल डडलानी, साज़िद खान और साराह जेन डिआस।    
संगीत -- विशाल - शेखर 
बैक ग्राऊँड संगीत --- जॉन स्टीवर्ट एडुरी   
सूत्रधार -- शाहरुख़ खान 

फिल्म "हैप्पी न्यू ईयर " शाहरुख़ खान और फरहा खान की एक साथ तीसरी फिल्म है. सबसे पहले सन २००४ में  आयी "मैं हूँ ना " इसके बाद सन २००७ में आयी "ओम शांति ओम"  और अब  २०१४ में आ रही है फिल्म "हैप्पी न्यू ईयर" .  एक निर्देशक के रूप में फरहा की यह दोनों ही फिल्में जबरदस्त सफल रही थी। अब उम्मीद लगी है इन दोनों की इस तीसरी फिल्म पर। वैसे तो आमतौर पर शाहरुख़ खान की फिल्में दीवाली के त्यौहार पर ही रिलीज़ होती हैं और काफी सफल भी होती हैं लेकिन निर्देशक रोहित शेट्टी की फिल्म " चेन्नई एक्सप्रेस " ईद पर रिलीज़ हुई और सफलता के झंडे भी इस फिल्म ने गाड़े।  "हैप्पी न्यू ईयर " एक साथ हिंदी, तमिल और तेलुगु तीन भाषाओं में रिलीज़ हो रही है. फिल्म में कुछ एक्शन सीन के लिए फरहा ने निर्देशक रोहित शेट्टी को भी शामिल किया है। 

 दीपिका और शाहरुख़ खान की जोड़ी वाली "हैप्पी न्यू ईयर " तीसरी फिल्म है। २००७ में आयी फिल्म 'ओम शांति ओम' जिससे दीपिका ने अपना फ़िल्मी कैरियर शुरू किया था. फिर २०१३ में आयी फिल्म "चेन्नई एक्सप्रेस" . 

कोरियोग्राफर से निर्देशक बनी फरहा की यह चौथी फिल्म है। पहली थी मैं हूँ ना , फिर ओम शांति ओम , तीस मार खां।  जिन फिल्मों में फरहा ने शाहरुख़ को अपनी फिल्म का हीरो बनाया वो तो हिट रही जबकि तीस मार खां में अक्षय कुमार को हीरो लिया और वो बुरी तरह फ्लॉप हुई।  अब देखना है कि "हैप्पी न्यू ईयर " का क्या हश्र होता है। 

मल्टी स्टारर इस फिल्म में कुछ चेहरे जो कि हमेशा ही फरहा की फिल्म में होते हैं वो हैं लेकिन कुछ नये चेहरे भी हैं इस फिल्म में जैसे बोमन ईरानी , अभिषेक बच्चन, सोनू सूद और विवान शाह।  विवान के पिता नसीरुद्दीन शाह के साथ फरहा ने 'मैं हूँ ना' की थी। 

फिल्म के लिए शाहरुख़ खान निर्देशक की पहली और आखिरी पसंद थे।  सोनू सूद वाला किरदार पहले जॉन करने वाले थे  बाद में सोनू को लिया गया फिल्म में। अभिनेता , कोरियोग्राफर और निर्देशक प्रभु देवा भी फिल्म के एक गीत में डांस करते हुए दिखाई देंगे।  इसी तरह मलाइका अरोरा खान और साज़िद भी कैमियो में नज़र आयेगें दर्शकों को. फिल्म "ओम शांति ओम " में भी मलाइका कैमियो में दिखाई दी थी. 

"हैप्पी न्यू  ईयर " एक्शन, ड्रामा और कॉमेडी से भरपूर फिल्म है।   दुबई में क्रिसमस और नए साल का  जश्न मनाया जा  रहा है ऐसे में विश्व की  सबसे बड़ी डांस प्रतियोगिता भी होने वाली है।  इस डांस प्रतियोगिता को जीतने के लिए कई बड़े - बड़े डांस ग्रुप आये हुए हैं।  सबकी निगाहें इसी डांस शो पर लगी हुई हैं। जहँा सभी टीमों  का मकसद है हर हाल में इस डांस प्रतियोगिता को जीतना है वहीं एक ऐसी टीम भी है टीम इंडिया, जिसमें ६ लोग हैं।  पहला है  चार्ली , जिसका असली नाम चंदमोहन (शाहरुख़ खान ) है जो की सबसे निडर व शातिर चोर और मास्टर माइंड हैकर है.   दूसरा नंदू भेड़े (अभिषेक बच्चन ) जो की मुंबई में गणेश चतुर्थी में थोड़ा नाच गाना कर लेता है।  तीसरा है जगमोहन प्रकाश यानि सोनू सूद , जगमोहन और नंदू को तो ठीक से बात करना भी आता है। चौथी है मोहिनी जोशी ( दीपिका पादुकोण ) जो कि बार डांसर है लेकिन महाराष्ट्र में डांस बार बंद हो जाने से वो बेरोजगार है. पांचवा है रोहन सिंह ( विवान शाह ) जो कि कम्प्यूटर हैकर है और छठा है टैमी ईरानी। इस टीम इंडिया का मकसद केवल डांस शो में भाग लेना ही बल्कि इसका मकसद तो कुछ और ही है। इनकी टीम का मकसद बदला , प्रतिशोध और और सबसे बड़ी चोरी करने का।  इन ६ लोगों की टीम इंडिया डांस प्रतियोगिता में भी हिस्सा लेती है लेकिन इस टीम के  सदस्यों को डांस करना तो क्या पैर हिलाना भी ठीक से नही आता।  ऐसे में मराठी बार डांसर मोहिनी इन सबको डांस सिखाती है।  चरण ग्रोवर (जैकी श्राफ ) खलनायक है जोकि टीम इंडिया के पीछे पड़ा है.  

क्या ये ६ लोगों की टीम अपने मकसद में कामयाब हो पाती है ? क्या वो नये साल के जश्न के बीच सबसे बड़ी चोरी करके अपने सपने पूरे कर पाती है। इसके साथ क्या यह टीम डांस प्रतोयोगिता को जीत पाती है ?

फिल्म के दो संवाद पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त और किस्मत बड़ी कुत्ती चीज़ है काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। 

फिल्म में क्योंकि डांस प्रतियोगिता दिखाई गयी है तो उसके हिसाब से फिल्म का संगीत भी है। इंडिया वाले ( विशाल डडलानी , शंकर महादेवन , के के और नीति मोहन ) मनवा लागे ( अरिजीत सिंह औए श्रेया घोषाल ) लवली हो गयी यार ( कनिका कपूर , रविन्द्र उपाध्याय , मारिया वर्मा , फतेह ) ये तीन गीत ज्यादा लोकप्रिय हैं।  इसके अलावा बाकी गीत भी ठीक ही हैं -- सटकली , वर्ल्ड डांस मैडले , नॉनसेंस की नाईट , डांस लाइक ए छमिया और शराबी आदि। 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...