Friday, August 22, 2014

हिंदी फिल्म --- मर्दानी


हिंदी फिल्म --- मर्दानी 
रिलीज़ -- २२ अगस्त 
बैनर --यश राज फिल्म्स 
निर्माता -- आदित्य चोपड़ा 
निर्देशक -- प्रदीप सरकार 
लेखक --- गोपी  पुठरान 
कलाकार -- रानी मुखर्जी, ताहिर भसीन, जीशु सेनगुप्ता और अखिलेश वर्मा 
संगीत --- शांतनु मोइत्रा 
बैक ग्राऊण्ड स्कोर -- कार्तिक राजा  


फिल्म " मर्दानी " से पहले अभिनेत्री रानी मुखर्जी की सन २०१२ में  फिल्म 'अय्यैया '  आयी थी।  इस फिल्म में भी रानी की मुख्य भूमिका थी लेकिन यह फिल्म कोई ख़ास चली नही।  अब दो सालों के बाद आ रही है "मर्दानी" इसमें उनकी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है कहा यह भी जा रहा है कि काफी बोल्ड संवाद और सीन है फिल्म में।  पूरी फिल्म रानी के कंधों पर ही टिकी है।  
फिल्म के निर्देशक प्रदीप सरकार के साथ रानी की यह दूसरी फिल्म है इससे पहले २००७ में आयी थी "लागा चुनरी में दाग " इस फिल्म के भी निर्माता थे आदित्य चोपड़ा। 
सच्ची घटनाओं पर आधारित है यह फिल्म।  भारत के बच्चे सेक्स के अवैध व्यापार के लिए दुनिया भर के आकर्षण का केंद्र है लगभग 40,000 बच्चों का  हर साल अपहरण होता है।  हमारे देश भारत में जहाँ एक ओर लड़कियों की पूजा की जाती है वहीं हर ८  मिनट में एक बालिका का अपहरण होता  है. फिल्म "मर्दानी" में भी यही सब दिखाया है।  
फिल्म की कहानी इस प्रकार है ---
शिवानी शिवाजी रॉय (रानी मुखर्जी ) मुंबई के क्राइम ब्रांच सेल में सीनियर इन्स्पेक्टर के रूप में काम करती हैं. वो अपने  पति डॉ बिक्रम रॉय ( जीशु सेनगुप्ता ) और अपनी भतीजी मीरा के साथ रहती हैं. शिवानी अपने काम और घर दोनों को बहुत प्यार करती हैं.
   
शिवानी को एक ऐसा केस मिलता है जिससे उसकी पूरी जिंदगी ही बदल जाती है. एक किशोर लड़की जिसका नाम प्यारी है, का अपहरण हो  जाता है। प्यारी का अपहरण करके उसे शहर से बाहर ले जाने की तैयारी में हैं अपहरण कर्ता।  इसी दौरान शिवानी को पता चलता है कि किस तरह से अपहरण कर्ता  बच्चों की तस्करी ख़ास तौर पर लड़कियों की तस्करी बहुत बड़े पैमाने पर करते हैं और इस काम में कोई अकेला आदमी नही बल्कि कुछ बड़े लोग भी जुड़े हुए हैं। वो अपनी जी जान लगा देती है प्यारी को छुड़ाने में.  

वाल्ट (ताहिर राज भसीन ) जो की अपहरण कर्ता का मुखिया है वो रानी को फोन करके धमकाता है कि वो इस केस से पीछे हट जाये क्योंकि वो उसका कुछ भी नही बिगाड़ सकती।  तब शिवानी उसे कहती है कि उसके  पास सिर्फ ३० दिन का वक्त है वो जहाँ कहीं भी है उसे ढूढ़ निकालेगी। 


२२ अगस्त को यह फिल्म रिलीज़ है।  फिल्म शुरू होने से पहले हॉल में राष्ट्रीय गीत दिखाया जाता है. आजकल सिनेमा हाल में मर्दानी एंथम दिखाया जा रहा है जिसमें रानी कुछ बच्चियों और महिला पुलिस के साथ राष्ट्रीय गीत गाते हुए दिखाई दे रही हैं. 

रानी मुखर्जी की यह पहली ही फिल्म है जिसमें वो पुलिस की भूमिका में हैं। अपने इस किरदार के लिए उन्होंने काफी मेहनत की है. पुलिस वाले किस तरह से बात करते हैं यह सब उन्होंने सीखा।  शादी के बाद उनकी यह पहली फिल्म रिलीज़ हो रही है अगली फिल्म कब आएगी कुछ पता नही क्योंकि यह फिल्म भी २ साल के बाद आ रही है.  

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...