Friday, August 15, 2014

हिंदी फिल्म --- सिंघम रिटर्न्स

हिंदी फिल्म --- सिंघम रिटर्न्स 
रिलीज़ ---  १५ अगस्त 
बैनर -- अजय देवगन फिल्म्स और रोहित शेट्टी प्रोडक्शंस। 
निर्माता --- रिलायंस एंटरटेनमेंट , रोहित शेट्टी और अजय देवगन। 
निर्देशक -- रोहित शेट्टी 
लेखक -- साज़िद - फ़रहान 
स्क्रीन प्ले -- युनुस सज़ावल 
कहानी --  रोहित शेट्टी 
कलाकार -- अजय देवगन, करीना कपूर खान, अमोल गुप्ते, अनुपम खेर, समीर धर्माधिकारी, दयानंद शेट्टी, शरत सक्सेना और ज़ाकिर हुसैन।
संगीत -- जीत गांगुली।  मीत ब्रदर्स , अंकित तिवारी और यो यो हनी सिंह।    

'सिंघम रिटर्न्स'  यह एक्शन फिल्म सन  २०११ में आयी एक्शन फिल्म "सिंघम " का सीक्वेल है. सन २०१३ में निर्देशक रोहित शेट्टी की फिल्म "चेन्नई एक्सप्रेस " ने लगभग २२७ करोड़ रुपये की कमाई की थी. अब बारी है 'सिंघम रिटर्न्स ' की। पिछली फिल्म 'सिंघम' में मुख्य भूमिका में थे अजय देवगन और काजल अग्रवाल जबकि इस फिल्म में अजय और करीना की जोड़ी है।  लेकिन यह फिल्म पिछली फिल्म से काफी अलग है क्योंकि पिछली फिल्म में हीरोइन का कुछ काम नही था जबकि इस फिल्म में करीना की भी पॉवर फुल भूमिका है।  वैसे तो करीना और अजय देवगन दोनों ने कई फिल्मों एक साथ काम किया है जबकि रोहित शेट्टी के साथ इनकी जोड़ी की यह तीसरी फिल्म है.   २०११ की सिंघम जब रिलीज़ हुई थी तो विशेष तौर पर फिल्म का शो पुलिस फ़ोर्स के लिए किया गया था और यह भी कहा गया था इस फिल्म से पुलिस को कुछ सीखना चाहिये। सिंघम में बाजीराव सिंघम गोवा पुलिस में था सिंघम रिटर्न्स में वो मुंबई पुलिस में है। 
फिल्म की कहानी इस प्रकार है ----
निर्भीक और ईमानदार पुलिस अधिकारी बाजीराव सिंघम (अजय देवगन ) अब मुंबई पुलिस में डी सी  पी है. कहानी तब आगे बढ़ती है जब बाजीराव की टीम का एक पुलिस कांस्टेबल  मृत पाया जाता है और उसके पास से ढेरो रुपये भी पाये जाते हैं उस मृत कांस्टेबल पर भ्रष्ट होने का आरोप भी लगता  है. जब खोज बीन के बाद सिंघम के सामने  सारी सच्चाई  आती है तो  उसे पता चलता है कि यह सारा खेल तो काले  धन का है और इस सबके पीछे सारी राजनीतिक प्रणाली ही है तब वो जी जान से काले धन को पकड़ने में जुट जाता है.  
गुरु  जी ( अनुपम खेर  ) जो कि  एक सच्चे राजनीतज्ञ और सिंघम  के गुरु हैं और जो समाज को बदलना चाहते हैं लेकिन  स्वामी जी ( अमोल गुप्ते ) के गुंडे उन्हें जान से मारने की धमकी देते हैं।  डी सी पी सिंघम अत्यंत ईमानदारी, साहस और परिश्रम के साथ प्रभावशाली बदमाशों से लड़ता है. एक निडर शेर की तरह सिंघम फिर से अपने कर्तव्यों का निर्वाह करता है  और रास्ते में आयी हुई चुनौतियों का सामना करता है और जरुरत पड़ने पर हज़ारों पुलिस वालों के साथ मोर्चा भी निकालता है लेकिन पीछे नही हटता।  अवनि (करीना कपूर ) सिंघम की प्रेमिका की भूमिका में हैं मराठी लड़की बनी करीना ने इस फिल्म में ऑटो भी चलाया है साथ में उन्होंने मराठी भाषा बोलना सीखा और आम मध्यम लड़की की तरह घर में मसाले पीसना भी सीखा है इस फिल्म के लिए। 
"अता माझी सटकली' संवाद पिछली फिल्म में भी काफी लोकप्रिय हुआ था लेकिन इस फिल्म में तो एक गाना भी है   "अता माझी सटकली'' जिसे गाया है यो यो हनी सिंह ने. 
पहले इस फिल्म का नाम सिंघम - २ रखा था लेकिन बाद में 'सिंघम रिटर्न्स' रखा गया। इस फिल्म में वैसे तो कई ऐसे संवाद हैं जिन पर दर्शक ताली और सीटियां बजायेंगे लेकिन हिन्दू जग जागृति समिति ने फिल्म के एक संवाद को हटाने की मांग की है जिसमें डी सी पी सिंघम स्वामी से कहता है "मैं यहाँ इन्वेस्टिगेशन करने आया हूँ तेरा दो कौड़ी का प्रवचन सुनने नही" और भी कुछ सीन ऐसे हैं फिल्म में जिन्हे हटाने की मांग की है जिससे दर्शको की धार्मिक भावनाओं को ठेस न लगे." 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...