Thursday, April 17, 2014

हिंदी फिल्म २ स्टेट्स


हिंदी फिल्म    २ स्टेट्स
रिलीज़ – १८ अप्रैल
निर्माता – करन जौहर और  साजिद नडियादवाला
निर्देशक – अभिषेक वर्मन  
कलाकार --- अर्जुन कपूर, आलिया भट्ट, रोनित रॉय, अमृता सिंह, शिव कुमार सुब्रमण्यम, रेवती.   
संगीत ---   शंकर अहसान लॉय.
गायक-- गायिका --- बेनी दयाल, अरिजीत सिंह, शाहिद माल्या, अदिति सिंह शर्मा, अमिताभ भट्टाचार्य, शंकर महादेवन,चिन्मयी श्रीप्रदा, रसिका शेखर और सिद्धार्थ महादेवन.
         
यह रोमांटिक कॉमेडी फिल्म “२ स्टेट्स” प्रसिद्ध लेखक चेतन भगत की सन २००९ में आयी किताब “२ स्टेट्स” पर आधारित है.  फिल्म की कहानी शुरु होती  है दो ऐसे लोगों से जो कि सांस्कृतिक रूप से बिलकुल ही विपरीत हैं और ये हैं कृष मल्होत्रा (अर्जुन कपूर) ​​और अनन्या स्वामीनाथन (आलिया भट्ट), जो कि  आई आई एम अहमदाबाद कालेज में  एक कार्यक्रम के दौरान मिलते हैं और दोनों ही एक दूसरे के प्यार में गिरफ्त हो जाते हैं. लेकिन समस्याएं तब आती हैं जब वो दोनों शादी करना चाहते हैं क्योंकि दोनों ही अलग- अलग राज्यों के हैं.  कृष जहाँ दिल्ली का रहने वाला उत्तर भारतीय पंजाबी है वहीँ  अनन्या चेन्नई के एक तमिल ब्राह्मण से सम्बन्ध रखती है.
जब कृष और अनन्या के माता पिता एक दूसरे से मिलते हैं तो संस्कृतियों के अलग होने की वजह से दोनों को बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है फिर भी वो दोनों ही चाहते हैं कि उनके माता पिता सहमत होंगे तभी वो वे शादी नहीं करेंगे लेकिन दोनों के माता पिता इस शादी का विरोध करते हैं.
क्या कृष और अनन्या अपने माता पिता को अपनी शादी के लिए मना पाते हैं ?

फिल्म “२ स्टेटस” के गीत श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय हो रहे हैं. अर्जुन और आलिया की जोड़ी भी परदे पर अच्छी लग रही है. तो क्या कहानी, गीत-  संगीत और हीरो हीरोइन दर्शकों को थियेटर में लाने के लिए सक्षम होंगे यह जानने के लिए तो आप सभी को इंतज़ार करना ही होगा १८ अप्रैल का.       
जाति और धर्मं को लेकर पहले भी वैसे तो कई फिल्मे आ चुकी हैं लेकिन सबसे ज्यादा जिसकी चर्चा हुई और सफल भी हुई  वो फिल्म थी “एक दूजे के लिए” . इसके अलावा फिल्म “चेन्नई एक्सप्रेस” में भी नायक और नायिका दोनों ही अलग अलग राज्य के थे.   

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...