Friday, January 12, 2018

हिंदी फिल्म -- कालाकाण्डी

हिंदी फिल्म -- कालाकाण्डी 
रिलीज़ --- १२ जनवरी 
बैनर --- सिनेस्तान फिल्म कंपनी प्रा लिमि और आ फिल्म्स 
निर्माता --- रोहित खट्टर और अशी दुआ सारा 


लेखक और निर्देशक -- अक्षत वर्मा 
कलाकार --- सैफ़ अली खान , अक्षय ओबेरॉय , कुणाल रॉय कपूर, ईशा तलवार ,शोभिता धूलिपाला ,दीपक डोबरियाल , विजय राज़ , नील भूपलम।
संगीत --   समीर उद्दीन और शाश्वत
गीतकार --- अन्विता दत्त और अक्षय वर्मा 
गायक --- अक्षय वर्मा , नेहा भसीन,अभिषेक नैलवाल , अरुण कामत , विशाल डडलानी,विवेक हरिहरन ,शाश्वत सचदेव, और रोमी।  

२०११ में आमिर खान प्रोडक्शन की फिल्म "देल्ही बेली" के लेखक अक्षत वर्मा की पहली निर्देशित फिल्म है "कालाकाण्डी". फिल्म "देल्ही बेली" भी ब्लैक कॉमेडी थी और यह फिल्म भी ब्लैक कॉमेडी है। देल्ही बेली की तरह इस फिल्म के संवाद भी हिंदी, अंग्रेजी और मराठी भाषा में हैं। लॉस एंजेलेस और कैलिफ़ोर्निया में पढ़ाई कर चुके अक्षत वर्मा को फिल्म "देल्ही बेली' के स्क्रीन प्ले के लिये फिल्म फेयर अवार्ड और स्क्रीन अवार्ड भी मिला था। फिल्म "देल्ही बेली" में भी कुणाल रॉय कपूर, विजय राज और शेनाज ट्रेज़रीवाला तीनों थे  और इस फ़िल्म में ये तीनों हैं।  जितनी गालियाँ फिल्म "देल्ही बेली" में थी उतनी ही फिल्म "कालाकाण्डी" में भी हैं. 
  विशाल भारद्वाज की फिल्म "रंगून" और फिर राजा मेनन की फिल्म "शेफ " के बाद सैफ़ की यह फिल्म आ रही है। पिछली दोनों ही फ़िल्में बहुत बुरी तरह असफल हुई थी तो फिल्म "कालाकाण्डी " से सैफ को बहुत उम्मीदें हैं। विवेक ओबेरॉय के चाचा के बेटे अक्षय ने अपना फ़िल्मी सफर शुरू किया २००२ में फिल्म "अमेरिकन चाय " से. फिर २०१० में राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म "इसी लाइफ में " २०१४ में पिज़्ज़ा ,२०१५ में पीकू (कैमियो ) २०१६ में फितूर, २०१६ में लाल रंग और २०१७ में फिल्म "गुड़गाँव " आदि फ़िल्में की। अक्षय ने मकरन्द देशपांडे के साथ थियेटर भी किया है। अभिनेता और निर्देशक कुणाल रॉय कपूर को अधिकतर दर्शक फिल्म "देल्ही बेली " के लिए ही जानते हैं लेकिन उन्होंने टी वी धारावाहिक जस्ट मोहब्बत , मुंबई कॉलिंग और गोइंग वायरल आदि में भी काम किया था। कुणाल ने पंगा न लो ,लायंस ऑफ़ पंजाब पेरेंट्स ,रेव्यूलेशन ,नौटंकी साला ,ये जवानी है दीवानी , एक्शन जैक्सन ,अज़हर आदि फिल्मों में काम किया है। शोभिता धूलिपाला २०१३ में मिस इंडिया अर्थ चुनी गयी। २०१६ में उन्होंने अनुराग कश्यप की फिल्म "रमन राघव " में काम किया।२०१७ में हिंदी फिल्म "शेफ "और एक तमिल फिल्म में भी काम किया। मॉडल और अभिनेत्री ईशा तलवार ने अनेकों एड फिल्मों में काम किया है। सन  २००० में आयी फिल्म "हमारा दिल आपके पास है" में बाल्य कलाकार के रूप में काम करने वाली ईशा मलयालम और तमिल फिल्मों की लोकप्रिय अभिनेत्री हैं। २०१७ में आयी सलमान खान की फिल्म "ट्यूब लाइट " में भी काम किया है।      
      
कालाकाण्डी एक मराठी शब्द है. इस शब्द को लोग उस समय प्रयोग में लाते हैं जब उनकी जिंदगी में कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा होता है यानि निराशा से भरे जीवन में लोग अक्सर कालाकाण्डी बोलते हैं। कालाकाण्डी एक डार्क कॉमेडी फिल्म है।  फिल्म की कहानी है मॉनसून की मुंबई की एक रात की । इस एक रात में ६ अलग लोगों की कहानी एक साथ चलती है। इसी में एक कहानी है राइलीन  ( सैफ़ अली खान ) की, जो की एक बैंकर है। उसने अपनी जिंदगी में हर काम, अनुशासन और संयम से किया है. कभी जिंदगी में सिगरेट तक नहीं पी, कभी लाल बत्ती तक क्रॉस नहीं की. लेकिन जब उसे पता चलता है कि उसे पेट का कैंसर है तो वो चकरा जाता है. उसके पैरों तले की ज़मीन सरक जाती है. फिर वो अपनी बची जिंदगी को पूरी तरह बदलने का फैसला लेता है. वो ऐसे-ऐसे लोगों से मिलता है और ऐसे काम करता है जो उसने सपने में भी कभी नहीं सोचे थे. इसी दौरान उसकी मुलाक़ात कुछ अंडरवर्ल्ड के गैंगस्टर से भी होती  हैं. राइलीन के छोटे भाई अंगद (अक्षय ओबेरॉय) की भी कुछ अलग समस्या है।  वो भी अपनी जिंदगी की समस्याओं को सुलझाने की कोशिश में लगा है. मानसून की इस एक रात में जिंदगी, मौत, प्यार , दनदनाती बंदूकें और कर्म सब कुछ एक साथ भीगते हैं.

क्या होता है राइलीन का ? क्या सच में उसे कैंसर है ? एक रात में उसकी जिंदगी में क्या कुछ घटता है ?जानने के लिये देखिये फिल्म "कालाकाण्डी".  

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...