Thursday, June 9, 2016

मुझे अश्लीलता पसंद नहीं ---- अमिताभ बच्चन


बिग बी यानि अमिताभ बच्चन आज भी सबसे ज्यादा व्यस्त कलाकार हैं।  चाहे फिल्मों की बात करें ,  सामाजिक कार्य हो , सोशल मीडिया हो सब जगह ही वो छाये हुए हैं । सब जगह उनको फॉलो करने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है।  जिस तरह आम इंसान अपनी फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करता है वैसे ही करते हैं बिग बी लेकिन यहाँ भी उनका  अंदाज़ सबसे जुदा है  और यही सब बातें हैं जो उन्हें सच में बिग बनाती हैं।  फिल्म "पीकू" के लिए उन्हें राष्ट्रीय अवार्ड मिला। जल्दी ही उनकी एक नयी फिल्म "TE3N " रिलीज होने वाली है इस फिल्म में  भी कलकत्ता की ही कहानी है।  अमिताभ से बहुत सारी बातें हुई।  पेश हैं कुछ मुख्य अंश ---

फिल्म पीकू में भी आप बंगाली बने थे और इस फिल्म "TE3N "में भी, तो  क्या कुछ दोहराव तो नहीं हुआ फिल्म में ?
नहीं - नहीं मेरा किरदार एंग्लो बंगाली का है जिसका नाम जॉन विश्वास है और जो हिंदी बोलता है जबकि पीकू में मैं बंगाली थोड़ी - थोड़ी और हिंदी भीे बंगालीें लहजे में बोलता था।  पहले यह फिल्म गोवा में शूट होने वाली थी।  गोवा में शूट होती एंग्लो इंडियन किरदार होता लेकिन कुछ समस्याएं आयी फिर इसे हमने कलकत्ता में शूट किया। 

फिल्म के निर्देशक रिभु दासगुप्ता की पहली  फिल्म है तो कैसे मनाया उन्होंने आपको इस फिल्म के लिये ? 
रिभु के साथ हमने टी वी सीरियल युद्ध किया था हालांकि पहले उसे अनुराग कश्यप निर्देशित करने वाले थे लेकिन वो कहीं व्यस्त हो गये लेकिन उन्होंने कहा कि मैं आपको रिभु दे रहा हूँ बहुत अच्छा लड़का है साथ में जब  काम किया तब समझ आया की हाँ रिभु सच में अच्छा काम करता है।  फिर रिभु और सुजॉय इस फिल्म को लेकर आये। 

कलकत्ता में आपके नाम का मंदिर भी है क्या आपने उसे देखा है ?
नहीं मुझे नहीं पता कि मंदिर है मेरे नाम का . वैसे कलकत्ता के लोग बहुत स्नेह प्यार देते हैं.मुझे बहुत मज़ा आता है वहाँ।  उस शहर से मेरा कुछ ज्यादा लगाव है।  एक वजह तो यह कि मेरी पहली नौकरी वहीं थी , दूसरी यह कि एक कलकत्ता हमारे घर में हैं यानि जया। 

जब भी कोई कलाकार किसी फिल्म में अच्छा अभिनय करता है आप उसे पत्र लिखते हैं उसके काम को सराहते हैं. आपका पत्र पाकर वो कलाकार अपने को धन्य मानता है  और कहता है कि अब  उसे किसी अवार्ड की जरूरत नहीं आपका पत्र ही उसका अवार्ड है। 
अगर कोई कलाकार अच्छा अभिनय करता है तो उसकी सराहना सभी को करनी चाहिये मैं भी करता हूँ। बस और कुछ नहीं अगर मेरा पत्र उन्हें अवार्ड लगता है तो ऐसा कह कर मेरा वो मान बढ़ाते हैं.

आपके सीनियर कलाकारों ने कभी आपके अभिनय को सराहने के लिये पत्र लिखा या फोन किया ?

नहीं नहीं कभी नहीं मुझे मिला किसी का भी पत्र। 

क्या आपकी कभी कोई कविता की किताब आयेगी  ?
नहीं -  नहीं हम लिख नहीं सकते , यह मुझे नहीं आता।  जब कभी घर में लिखने - लिखाने की बातें होती थी माँ कहती थी घर में एक कवि बहुत है।    

आप  बाबूजी यानि हरिवंश राय बच्चन की कुछ कविताओं का अंग्रेजी अनुवाद लाने वाले थे ?
आज की पीढ़ी की  कविता पाठ ,  संस्कृति में कुछ खास रूचि  नहीं है. कोई हिंदी , मराठी अपनी भाषा पढ़ते नहीं हैं सब अंग्रेजी ही पढ़ते हैं तो जया ने सुझाव दिया कि हम बाबूजी की १०० वर्षगाँठ पर  उनकी कविताओं का अंग्रेजी में अनुवाद करें। वैसे तो पहले भी मधुशाला की अनुवादित किताब आ चुकी है "हाउस ऑफ़ वाइन" के नाम से  लेकिन इस बार  एक तरफ हिंदी और एक तरफ अँग्रेजी में अनुवाद होगा। 

सोशल मीडिया पर लोगों की अच्छी बुरी बातों का आप पर क्या असर होता है ?
कोई कमी बताता है तो मैं उसे अच्छे से लेता हूँ , क्योंकि दर्शक हमारी फिल्मों को देखते है क्या कमियाँ हुई बताते हैं वो सब बातें जिन पर हमारा कभी ध्यान जाता ही नहीं कभी. अगर कोई बदतमीजी से बात करता है तो पहले मेरी कोशिश रहती है कि उसे समझाऊं लेकिन जब कोई नहीं मानता तो ब्लॉक करता हूँ आप सबकी तरह क्योंकि मुझे अश्लीलता पसंद नहीं। 

बिग बी अभी और भी व्यस्त होने वाले हैं क्योंकि  कई निर्देशकों के साथ  वो काम करने वाले हैं राम गोपल बर्मा के साथ सरकार - ३, गौरांग दोषी के साथ आँखें - २ ,आदित्य चोपड़ा  , विजय कृष्णा आचार्य और बिजॉय  नांबियर साथ उनकी फ़िल्में आने वाली हैं।  इसके अलावा पिंक नाम की भी उनकी फिल्म आ रही है जिसमें बिग बी वकील की भूमिका में हैं।  यह फिल्म महिला सशक्तिकरण है।

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...