Wednesday, October 14, 2015

मुझे नही लगता की रियल्टी शो सही माध्यम है संगीत की दुनियाँ में नाम कमाने का -- सूफी गायिका समरजीत रंधावा

गीत - संगीत की दुनियाँ में अपना नाम कमाने के लिए यूं तो रोज़ नयी प्रतिभायें आती हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही ऐसी होती हैं जो कि श्रोताओं के दिलों को छू जाती हैं. ऐसी ही एक मधुर आवाज़ हैं सूफी गायिका समरजीत रंधावा की।  कानपुर की रहने वाली समरजीत  ने बचपन से संगीत सीखा है. इन्होने अखिल भारतीय गन्धर्व महाविद्यालय से संगीत विशारद किया है. इसके अलावा उस्ताद अफज़ल हुसैन खान निज़ामी, रामपुर सहसवान घराना वाले से संगीत की विधिवत शिक्षा ली है और अब समरजीत मुंबई में आयी हैं अपने संगीत कैरियर को आगे बढ़ाने के लिये। उनका पहला एलबम "रूह दी फकीरी " जो कि ज़ी म्यूजिक से आ रहा है।  पिछले दिनों समरजीत से विस्तृत बातचीत हुई , पेश हैं कुछ मुख्य अंश ---
Displaying samarjeet 1.jpgअपने एलबम "रूह दी फकीरी" के बारें में बताइये ?
सिंगल ट्रेक है मेरा यह एलबम "रूह दी फकीरी"। जब मैं दिल्ली में थी तब मैं म्यूजिक कम्पनी के मालिक से मिलने के लिए गयी तो उन्होंने मुझसे कहा कि आपको ही इस गीत को लिखना चाहिये अगर आप अपनी आवाज़ को श्रोताओ के सामने लाना चाहती हैं और जो जज्बाती है और जिसका विजन साफ़ है वो इसे बहुत अच्छे से लिख सकता है मैं चाहता हूँ की आप ही इसे लिखे अगर आप नही लिख सकती तो मैं तो इस पर काम करूंगा ही। फिर उस समय मैंने इस गीत को लिखा या यूं कह सकती हूँ ईश्वर या गुरु नानक देव ने ही लिखवाया है. पंजाब के बहुत ही अच्छे संगीतकार हैं जतिंदर जीतू, इन्होने इसकी गीत बहुत ही मधुर धुन बनायी है. इस गीत के वीडियो की शूटिंग मुंबई में हुई है जिसे संजू शर्मा ने निर्देशित किया है।

मेरे ख्याल से आज रियल्टी शो सबसे आसान रास्ता है, पार्श्व गायकी में आने का,आप के सोचती हैं इस बारें में ?
Displaying samarjeet randhawa.jpgमेरी सोच इससे कुछ अलग है। क्योंकि मैंने बहुत करीब से इन शोज़ को देखा है और कई रियल्टी शो को शुरूआती दौर में जज भी किया है कितने रियल हैं यह मैं जानती हूँ. इन शो का हिस्सा बनने के लिये प्रतियोगी को मानसिक रूप से बहुत तैयार होना पड़ता है।  कई बार चीजें इतनी गलत भी हो जाती हैं जिससे प्रतियोगी के ऊपर इसका प्रभाव पड़ता है।  मेरे गाने का जोनऱ बहुत अलग है मुझे नही लगता कि मैं इनका हिस्सा बन सकती हूँ और मुझे कोई अफसोस भी नही है कि मैंने किसी भी रियल्टी शो में भाग नही लिया क्योंकि मेरा यह मानना है कि रियल्टी शो का विजेता होने के बाद भी संघर्ष तो चलता है और आखिरी में तो प्रतिभा ही सामने आती है 

क्या आपने फिल्मों में गीतों को गाया है ?
हाँ मैंने ३ फिल्मों में गीतों को गाया हैं जिसमें से एक फिल्म "मैं शाहरुख़ खान बनना चाहता हूँ" रिलीज़ होने वाली है इसमें आइटम नंबर गाया है मैंने। जिंगल्स भी गाये हैं , लोकप्रिय संगीतकार रविन्द्र जैन के साथ भजन में भी काम किया।  आई पी एल पंजाब के लिए गाया है । 

सूफी गायकी में आप किस गायक या गायिका से प्रेरित हैं ? 

 सूफी की तरफ जब झुकते हैं तो हम  कविता से इंस्पायर  होते हैं किसी गायक  से नहीं मेरा ऐसा मानना है ।  तो मैं बाबा बुल्ले शाह, बाबा गुलाम फ़रीद और नानक साहब , कबीर, रहीम, मीरा को मैं पढ़ती हूँ. जहाँ तक गायकी की बात है तो नुसरत फतेह अली खान का नाम मैं लेना चाहती हूँ मैं उनकी कव्वाली को दोबारा युवाओं में लोकप्रिय करूँ और साथ ही मैं शास्त्रीय संगीत को इस तरह से आम लोगों में पंहुचाना चाहती हूँ जिससे वो संगीत का आनंद भी उठाये और शास्त्रीय संगीत को बढ़ावा भी मिले। 


No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...