Thursday, February 5, 2015

हिंदी फिल्म-- शमिताभ

हिंदी फिल्म-- शमिताभ 
रिलीज़ -- ६ फरवरी
बैनर -- होप प्रोडक्शन्स ,अमिताभ बच्चन कॉर्पोरेशन , बालाजी मोशन पिक्चर्स , वुंडेबर फिल्म्स 
निर्माता -- सुनील लुल्ला , आर बाल्की , अमिताभ बच्चन ,अभिषेक बच्चन , एकता कपूर , शोभा कपूर , धनुष , सुनील मनचन्दा , राकेश झुनझुनावाला और आर  दमानी। 
लेखक और  निर्देशक --- आर बाल्की 
कलाकार - अमिताभ बच्चन ,धनुष ,अक्षरा हासन, रेखा , अभिनय , रुक्मिणी विजय कुमार , राजीव रविंद्रनाथन , वन्दिता श्रीवास्तव।
अतिथि कलाकार -- महेश भट्ट , राजकुमार हिरानी , राकेश ओमप्रकाश मेहरा, रोहित शेट्टी ,करन जौहर , अनुराग बसु , गौरी शिंदे , एकता कपूर , बोनी कपूर और जावेद अख्तर।   
संगीत --- इलैयाराजा 
गीतकार --  स्वानंद किरकिरे , कौसर मुनीर। 
गायक गायिका -- अमिताभ बच्चन ,श्रुति हासन , सूरज जगन ,करालीसा मोंटेरो और अर्ल डिसूज़ा। 
निर्देशक आर बाल्की की बिग बी के साथ  "शमिताभ " तीसरी फिल्म है. इससे पहले इन्होने सन २००७ में चीनी कम और २००९ में पा फ़िल्में की थी।  ये दोनों ही फ़िल्में जबरदस्त सफल हुई थी. अब दर्शकों ने  "शमिताभ " के भी साथ बड़ी उम्मीदें लगा रखी हैं। 
फिल्म का नाम "शमिताभ " अमिताभ के मिताभ और धनुष के ष से लिया है। एक तरह से कहें तो यह फिल्म पूरी तरह से अमिताभ बच्चन की ही फिल्म है।  इस फिल्म में बिग बी ने "पिडले " गाना भी गाया है।  इसके अलावा फिल्म में उनकी ही आवाज़ सुनाई देगी। 
"व्हाई दिस कोलावरी दी ' गाने से चर्चा में आये तमिल अभिनेता धनुष ने फिल्म "रांझना " से हिंदी फिल्मों में कदम रखा और अभिनय से दर्शकों को दिवाना बना दिया।  
कमल हासन की छोटी बेटी अक्षरा हासन इस फिल्म से  ही अपनी शुरुआत कर रही हैं. उन्हें इस फिल्म का तीसरा नायक माना जा रहा है.
फिल्म में रेखा ने भी काम किया है लेकिन अमिताभ बच्चन के साथ उनके सीन नही हैं।   
इस फिल्म के बारें में यह भी सुनने  है कि यह फिल्म धनुष के ससुर यानि रजनीकांत की जिंदगी के बारें में है. क्योंकि इस फिल्म में दिखाया है कि फिल्म का नायक जो की बाद में सुपर स्टार बन जाता है लेकिन अपने शुरू के दिनों में उसने बस कंडक्टर  का  काम भी किया था.
 इस फिल्म की कहानी  अलग - अलग प्रतिभा के धनी  दो व्यक्तियों की है । जो साथ में हैं तो सब कुछ हैं ,अलग होने पर कुछ भी नही हैं।  
 फिल्म "शमिताभ "   एक फैमिली ड्रामा है इसमें धनुष ने एक गूंगे और बहरे जूनियर आर्टिस्ट का किरदार अभिनीत किया है।रेखा  उनकी माँ बनी हैं जबकि अमिताभ बच्चन धनुष के अभिनय सफर में उनकी आवाज़ बने हैं।  जो की बुजुर्ग है और हर वक्त शराब के नशे में तो डूबा ही रहता है साथ में उसकी जिंदगी में निराशा ही निराशा है। और अक्षरा हासन एक फिल्म निर्देशक की भूमिका में हैं। 
इस फिल्म का यह गीत "पिडले सी बातें " श्रोताओं को पसंद आ रहा है। 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...