Wednesday, November 6, 2013

बेटों से ज्यादा सफल हैं आज भी पिता


 एक दिन मैं टी वी  देख रही थी और सोच रही थी फ़िल्मी पिताओं के बारे में सबसे पहले मेरा ध्यान गया शेखर सुमन के बारे में. जो कि अपने बेटे अध्ययन सुमन से आज भी बेहतर हैं और आज भी व्यस्त हैं टी वी के अनेक कार्यक्रमों में. जबकि अध्ययन के पास शायद एक भी  फिल्म नही है. इसी तरह मिथुन चक्रवर्ती अपने बेटे मिमोह से जो कि नाम बदल कर (महाअक्षय) आये फिल्म ‘ हौनटेड’ में. लेकिन इससे उनके कैरियर पर कोई भी असर नही आया. सुना है अब मिथुन दा खुद अपने बेटे के लिए फिल्म बना रहे हैं. देखते हैं क्या होता इस फिल्म का. जबकि मिथुन की आने वाली फ़िल्में हैं बुद्धम शरणं गच्छामि, काल पुरुष–मेमोरिज ऑफ द मिस्ट, राख और कई अन्य.
जितेन्द्र आज भी अपने बेटे तुषार से ज्यादा लोकप्रिय हैं, यही हाल धर्मेन्द्र का है जब से धर्मेन्द्र कलर्स के एक कार्यक्रम में बतौर जज आये तब से वो कई टी वी कार्यक्रमों में दिखाई देने लगे हैं और उनकी डिमांड भी उनके बेटों से ज्यादा बढ़ गयी है. वो सनी व बौबी से कहीं अधिक दर्शकों में लोकप्रिय तो हैं ही साथ ही उनके पास निडर- द फीयरलेस, मास्टर्स, चीयर्स– सेलेब्रेट लाइफ, दिल्लगी–यह दिल्लगी, द मैन जैसी कई फ़िल्में हैं. बिग बी के बारे में तो आप सभी जानते ही हैं कि वो आज भी अभिषेक से ज्यादा व्यस्त हैं उनके पास तालिस्मान, हैप्पी न्यू इयर, टाइम मशीन, ६४ स्क्वयार्स आदि अनेकों फ़िल्में हैं. आज भी बिग बी पहली पसंद हैं हर निर्माता निर्देशक की.
अनुपम खेर और  सिकंदर खेर के बारे में क्या कहें आप सभी को मालूम है कितने लोग होंगे जो सिकंदर को पहचानते हैं. संजय खान के बेटे जायद खान और फीरोज खान के सुपुत्र फरदीन खान का भी हश्र क्या है सभी जानते हैं क्या ये दोनों अभी भी किसी फिल्म में काम कर रहे हैं? सबसे बुरा हाल तो महेश भट्ट के बेटे राहुल भट्ट का हुआ जिस निर्देशक ने हिंदी फिल्मों को अनेक अभिनेता - अभिनेत्री दे दिए और अनेकों हिट फ़िल्में दी लेकिन अपने ही बेटे को अब तक लॉन्च नही कर सके.       
अभिनेता अनिल कपूर के बारे में भी यह कहा जा सकता है कि वो आज भी अपनी बेटी सोनम से ज्यादा लोकप्रिय हैं यह बात अलग है कि सोनम की भी फ़िल्में लगातार आ रही हैं. हेमा मालिनी तो अपनी बेटी एषा से सफल हैं ही. अब सबसे अच्छी खबर है कि एषा अपना घर बसा लिया है.     
पुराने समय की बात करे तो राजकुमार के बेटे पुरु ने कुछ भी कमाल नही किया. देव आनंद के बेटे सुनील ने भी एक दो फिल्मों में ही काम किया. राजेंद्र कुमार के बेटे कुमार गौरव ने काम तो कई फिल्मों में किया लेकिन सफल नाम मात्र ही हुई. हास्य अभिनेता जोनी वाकर के बेटे नासिर खान ने भी कुछ टी वी धारावाहिकों व दो एक फिल्मों में काम किया.  

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...