Thursday, November 29, 2018

कहानी -- फिल्म -- 2.O

कहानी -- फिल्म --  2.O 
रिलीज़ -- २९ नवम्बर 
देश - विदेश की १५ भाषाओं में डब 
बैनर -- लयका प्रोडक्शंस, धर्मा प्रोडक्शंस ,आ फिल्म्स  
निर्माता -- ए सुबासकरन और राजू महालिंगम 
लेखक और निर्देशक -- एस शंकर  
 कलाकार -- रजनीकांत , अक्षय कुमार, एमी जैक्सन, डैनी, सुधांशु पांडेय।     
संगीत -- ए आर रहमान 
हिंदी गीतकार  -- अब्बास टायरवाला 
आवाज़ -- अरमान मलिक, शषा तिरुपति, नकाश अज़ीज़, कैलाश खेर, ए आर अमीन, सुज़ैन डिमैलो     

२०१० में आयी  "रोबोट " की सीक्वेल फिल्म है "२.ओ ". पिछली फिल्म की तरह इस फिल्म के भी निर्देशक हैं एस शंकर।  तमिल फिल्मों के निर्देशक एस शंकर ने अब तक जेंटलमेन, जीन्स ,अपरिचित ,नायक, शिवाजी,रोबोट आदि के अलावा अनेकों तमिल फिल्मों का निर्देशन किया है.  रजनीकांत की पिछली फिल्म थी "काला" और अब यह आ रही है "२. ओ" जो अब  तक की सबसे बड़ी फिल्म कही जा रही है। इस फिल्म ने पुरानी फिल्मों के रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं। इस थ्री डी फिल्म में अक्षय कुमार भी हैं जो सुपर स्टार रजनीकांत के साथ पहली ही बार काम कर रहे हैं। खिलाड़ी कुमार के नाम से लोकप्रिय अभिनेता अक्षय की पिछली सभी फ़िल्में सफल रहीं हैं। जिनमें गोल्ड , पैडमैन, टॉयलेट : एक प्रेम कथा, जॉली एल एल बी - २ ,रुस्तम , एयरलिफ्ट आदि। ब्रिटिश मॉडल और अभिनेत्री एमी जैक्सन ने अनेकों हिंदी, तमिल, तेलुगु ,अँग्रेजी और कन्नड़ फिल्मों में अभिनय किया है। उनकी मुख्य फ़िल्में हैं --  मद्रासपट्टिनम, एक दीवाना था,एवडु , सिंह इज ब्लिंग,थेरी, फ़्रीके अली ,देवी , अभिनेत्री, तूतक तूतक तूकिया आदि।  इस फिल्म में अभिनेत्री ऐश्वर्या रॉय बच्चन भी दिखाई देंगी।      
       
साइंस फिक्शन फिल्म "२. ओ " की कहानी इस प्रकार है --   डॉ रिचर्ड ( अक्षय कुमार ) जो कि एक वैज्ञानिक हैं उनका मानना है कि  यह दुनिया सिर्फ मनुष्यों की ही नहीं है इस पर जितना हक़ मनुष्यों का है उतना ही पशु - पक्षियों का भी है लेकिन मोबाइल विकिरण की वजह अनेकों पक्षियों की मृत्यु हो रही है। इसलिए डॉ रिचर्ड सेलफोन को दुनिया से खत्म करने का फैसला लेता है उसके इस फैसले से सारे लोग परेशान हैं।  सब लोगों के सेलफोन छीनने के बाद अब डॉ रिचर्ड हर व्यक्ति को मारने में लगा है।  ऐसी अराजकता की स्थिति से सबको बचाने के लिये वैज्ञानिक डॉ वासीगरन , चिट्टी ( रोबोट ) की शक्तियों को और बेहतर बना कर डॉ रिचर्ड को मारने लिये भेजता है क्योंकि पुराने चिट्टी के बस की बात नहीं थी कि वो डॉ रिचर्ड को अपने काबू में कर सकें।

 क्या चिट्टी डॉ रिचर्ड को मार पाता है या खुद ही उसके हाथों वो मर जाता है ? क्या डॉ वासीगरन और चिट्टी दोनों मिलकर पूरी दुनिया को बचाने में कामयाबी हासिल कर लेते हैं ?
 यही सब इस फिल्म में दिखाया गया है। 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...