Friday, December 1, 2017

हिंदी फिल्म -- फिरंगी

हिंदी फिल्म -- फिरंगी 
रिलीज़  -- १ दिसंबर 
बैनर --- के ९ फ़िल्म्स 
निर्माता -- कपिल शर्मा 
निर्देशक -- राजीव ढींगरा 
स्क्रीन प्ले -- राजीव ढींगरा, बलविंदर सिंह जंजुआ, रुपिंदर चहल 
कहानी ---   राजीव ढींगरा
कलाकार -- कपिल शर्मा, इशिता दत्ता, मोनिका गिल और इनामुलहक।  
संगीत -- जतिंदर शाह 
गीतकार -- डॉ देवेंदर काफ़िर 
गायक और गायिका -- सुनिधि चौहान, राहत फतेह अली खान और ज्योति नूरा। 

लेखक और निर्देशक राजीव ढींगरा ने फिल्म "फिरंगी "से पहले २०१५ में अंग्रेज और २०१६ में "लव पंजाब " आदि दो फ़िल्में निर्देशित की हैं। राजीव हास्य अभिनेता कपिल शर्मा के बचपन के दोस्त भी हैं। फिल्म "फिरंगी " में कपिल शर्मा अभिनय तो कर ही रहे हैं इसके अलावा इस फिल्म के निर्माता भी कपिल ही हैं।इस फिल्म में कपिल की माँ जनक रानी, बहन पूजा देवगन और भाभी मुस्कान पुंज तीनों ही  गीत " सजना सोहने जिहा" में दिखाई देंगी। कपिल की पहली फिल्म थी "किस किस को प्यार करूं , २०१५ में आयी इस फिल्म के निर्देशक थे अब्बास - मस्तान। अभिनेत्री तनुश्री दत्ता की छोटी बहन इशिता दत्ता की "फिरंगी " दूसरी हिंदी फिल्म है इससे पहले इशिता ने फिल्म "दृश्यम" ( २०१५ )  में अजय देवगन की बेटी की भूमिका अभिनीत की थी।  इशिता ने २०१२ में तेलुगु फिल्म से अपना अभिनय सफर शुरू किया था। इशिता ने कन्नड़ फिल्म में भी काम किया है। मोनिका गिल इण्डियन अमेरिकी मॉडल और अभिनेत्री हैं। मोनिका ने पंजाबी फिल्म "अम्बरसरिया " (२०१६ ) से अपना अभिनय की पारी शुरू की। इसके बाद कप्तान, सरदार जी - २ आदि फिल्मों में काम किया।  

फिल्म की कहानी है सन १९२० की, जिस समय देश में अंग्रेजो का शासन था और सारे भारतीय अंग्रेजों को भारत से निकालने का दृढ़ संकल्प ले रहे थे और लेकिन बस एक व्यक्ति था मँगा ( कपिल शर्मा ) जो कि अंग्रेजों को बुरा नहीं बल्कि अच्छा समझता था। मँगा ऐसा नकारा इंसान है जो कुछ भी काम नहीं करता है वो तो बस दिन भर बच्चों के साथ गिल्ली डण्डा खेलता है और खाता है इस वजह से उसके घर वाले तो उसका अपमान करते ही हैं साथ में बाहर वाले भी उसकी इज्जत नहीं करते। मँगा को कोई नौकरी भी नहीं मिलती। मँगा को भी पता है कि उसके हाथों में तो कुछ जादू है ही नहीं बस जो कुछ भी जादू है उसके पैर में है. मँगा के पैर की वजह से अंग्रेज सरकार में उसे चपरासी की नौकरी मिल जाती है. मँगा को गाँव की लड़की सरगी (इशिता दत्ता) से प्यार हो जाता है लेकिन जब वो सरगी के घर उसका रिश्ता लेकर जाता है तब सरगी के दादाजी ( अंजन श्रीवास्तव )  जो कि गांधी जी के बहुत बड़े समर्थक हैं, वह कहते हैं हम देश से अंग्रेजों को बाहर निकलना चाहते हैं और तुम उनके यहां नौकरी कर रहे हो और यह कह कर वह अपनी बेटी की शादी मंगा के साथ करने से मना कर देते हैं। 
ऐसे हालातों  में मँगा क्या करता है ? क्या मँगा अपने प्यार को पाने के लिए अंग्रेजो की नौकरी छोड़ देता है ?  या अपने घर को चलाने के लिए वो अपने प्यार की कुर्बानी दे देता है ? जानने के लिए देखिये फिल्म "फिरंगी ". 




No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...