Wednesday, April 27, 2016

फिल्म वन नाईट स्टैण्ड महिलाओं के पॉइंट ऑफ़ व्यू से बनाई है -- निर्देशक जैसमीन डिसूज़ा


ख़ूबसूरती में किसी भी हीरोइन से कम नहीं है फिल्म वन नाईट  स्टैण्ड की  निर्देशक जैसमीन  डिसूज़ा। जैसमीन की  यह  पहली निर्देशित  है और वो भी वन नाईट स्टैंड जैसे बोल्ड विषय पर।  लेकिन इससे पहले उन्होंने फिल्मों में काम किया है मॉडलिंग भी  की है साथ ही उन्होंने  सन २००१ में ग्लैडरैग्स मिसेज इंडिया का क्राउन भी जीता और कुछ टी वी शो भी होस्ट किये हैं। इसके अलावा उन्होंने अपने ग्राफिक डिजाइन के  स्टूडियो में  फिल्म के पोस्टर भी  डिजाइन किये।  शादी के बाद  माँ बनने के बाद उन्होंने बाहर काम नहीं किया बस अपने परिवार और बच्चे को पालने में अपना सारा ध्यान लगा दिया , इसी दौरान उन्होंने कुकिंग सीखी और  उसका भरपूर सदुपयोग किया अपना शो फ़ूड फ़ूड नेटवर्क शुरू करके। जैसमीन से  बातचीत हुई उनकी पहली फिल्म के बारें में --- 
 आपकी यह पहली ही फिल्म है और वो भी ऐसे बोल्ड विषय पर ?
अभी तक हम मर्दों के पॉइंट ऑफ़ व्यू से ही फ़िल्में बनाते और देखते आये हैं तो मैंने यह फिल्म महिलाओं के  पॉइंट ऑफ़ व्यू से बनाई है।  मैं यह नहीं कह रही हूँ कि  यह सही है या गलत है हाँ इस तरह से जो एक रात का सम्बन्ध बनता है उसके बाद क्या होता है?  यही है मेरी फिल्म है. हमेशा हमने देखा है कि महिला भावनात्मक रूप से कमजोर होती हैं इस तरह के सम्बन्ध को वह भुला नहीं पाती जबकि इस फिल्म में कुछ अलग है। जहाँ तक बोल्ड विषय की बात है ये चीजें बहुत पहले से होती आयीं हैं इसके लिए हम इंटरनेट और पश्चिमी सभ्यता को बेकार में दोष देते है।  
सनी के साथ ही यह फिल्म क्यों बनाई जबकि आज तो लगभग सभी हीरोइनें सभी तरह के सीन करती हैं ?
क्योंकि मुझे मैं सनी के साथ ही काम करना था।  खूबसूरत तो वो है ही  अभिनय भी उसने बहुत ही अच्छा किया है. 

आपके पति टोनी  डी'सूज़ा की भी फिल्म अजहर आने वाली है तो दोनों क्या एक दूसरे को टक्कर देंगें ?
नहीं ऐसी कोई बात नहीं है दरअसल मैं ऐसा सोचती हूँ कि हमारे  बेटे और हम दोनों के रिजल्ट बारी - बारी से आयेगेँ सबसे पहले बेटे का क्लास रिजल्ट, फिर मेरा और फिर टोनी का।किसने  कैसा काम किया है पता चलेगा।  

आपने पहले फिल्मों में अभिनय किया है क्या अभी भी अभिनय के बारें में आप सोचती है ?


मुझे लगता है कि मैं अब निर्देशन ज्यादा अच्छा कर सकती हूँ। 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...