Thursday, February 13, 2020

कहानी - हिंदी फिल्म -- लव आज कल

कहानी - हिंदी फिल्म -- लव आज कल 
रिलीज़ -- १४ फरवरी 
बैनर -- मैडॉक फिल्म्स , विंडो सीट फिल्म्स , रिलायंस एंटरटेनमेंट, जिओ स्टुडियोज  
निर्माता --  इम्तियाज़ अली , दिनेश विजन    
लेखक और निर्देशक -- इम्तियाज़ अली  
कलाकार -- कार्तिक आर्यन , सारा अली खान 
संगीत -- प्रीतम 
बैक ग्रॉउंड स्कोर -- ईशान छाबड़ा 
गीत --इरशाद क़ामिल 
आवाज़ -- अरिजीत सिंह ,शाश्वत सिंह 

"लव आज कल" इस  नाम से २००९ में निर्देशक  इम्तियाज़ अली ने एक फिल्म बनाई थी और अब २०२० में इसी नाम से एक दूसरी फिल्म " लव आज कल "  १४ फरवरी यानि वेलेंटाइन डे के दिन रिलीज़ हो रही है। पहली  फिल्म में सैफ अली खान , दीपिका पादुकोणे और गिसेल्ली मोंटेरो मुख्य भूमिका में थे जबकि इस  फिल्म में सैफ अली खान की बेटी सारा अली खान ,कार्तिक आर्यन और आरुषि शर्मा मुख्य भूमिका में हैं। पहली फिल्म में भी प्रीतम का संगीत था और इस फिल्म में भी हैं साथ ही पहली फिल्म के लोकप्रिय संगीत को इस फिल्म में भी रीक्रिएट किया गया है। 

 अभिनेता कार्तिक आर्यन २०११ में आयी फिल्म "प्यार का पंचनामा "  दर्शकों के बीच लोकप्रिय हुए। इस फिल्म के बाद २०१३ में आकाश वाणी २०१ ४ काँची : द अनब्रेकेबल २०१५ में प्यार का पंचनामा - २ ,२०१७ में गेस्ट इन लंदन २०१८ में सोनू के टीटू की स्वीटी २०१९ में लुका छिपी  और पति पत्नी और वो आदि फ़िल्में उनकी आ चुकी हैं। सारा अली खान की यह  तीसरी फिल्म है। इससे पहले सारा ने केदारनाथ और सिम्बा आदि  फिल्मों में अभिनय किया है।  आरुषि शर्मा ने इस फिल्म से पहले निर्देशक इम्तियाज़ अली की ही फिल्म "तमाशा " में छोटी सी भूमिका अभिनीत की थी। इसके अलावा उन्होंने एक शार्ट फिल्म में भी काम किया है। 

 फिल्म में १९९० से २०२० तक की प्रेम कहानी दिखाई गयी है। दो दौर की प्रेम कहानी है फिल्म "लव आज कल " में  । एक दौर में स्कूल  जाने वाली लड़की से प्यार मोहब्बत दिखायी गयी है जबकि दूसरे दौर में कॅरियर से प्यार करने वाली लड़की से प्यार दिखाया गया है। पहले दौर में रघु ( कार्तिक आर्यन ) को  लीना ( आरुषि शर्मा ) से प्यार हो जाता है लेकिन दोनों के घर - परिवार वाले इस प्रेम की  इजाजत नहीं देते और लीना की  शादी किसी दूसरे लड़के से तय कर देते हैं।  दूसरे दौर में वीर (  कार्तिक आर्यन ) को जोई ( सारा अली खान ) से प्यार हो जाता है।  जोई जिसकी जिंदगी में महत्वकांक्षायें हैं वो प्यार में वक्त बरबाद नहीं करना चाहती है बल्कि जिंदगी में कुछ बनना चाहती है उसे अपने कॅरियर के सिवाय कुछ दिखाई नहीं देता। जबकि वीर उसे बेहद प्यार करता है। 

क्या रघु और लीना समाज की बंदिशें मान जाते है ? या फिर उनका प्यार जीत जाता है ?
क्या वीर जोई से दूर चला जाता है  या उसे अपने प्यार के लिये मना लेता है। 
यही फिल्म में दिखाया गया है। 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...