Monday, November 11, 2019

कहानी -- हिंदी फिल्म -- बाला

कहानी -- हिंदी फिल्म -- बाला       
 
  रिलीज -- ८  नवंबर     
  बैनर  -- मडोक फिल्म्स, जियो स्टूडियोज , आ फिल्म्स
 निर्माता -- दिनेश विजन                                       
 निर्देशक  -- अमर कौशिक                                  
 लेखक -- निरेन भट्ट करन मल्होत्रा                            
कलाकार  -- आयुष्मान खुराना, यामी गौतम, भूमि पेडनेकर, सौरभ शुक्ला , जावेद जाफ़री  
संगीत  -- सचिन -- जिगर, बी प्राक, जानी  

आमिर , आई एम , सॉरी भाई ,नो वन किल्ड जेसिका , गो गोवा गोन , फुकरे , घनचक्कर आदि फिल्मों में सहायक के रूप में काम कर चुके अमर कौशिक ने पहली फिल्म निर्देशित की २०१८ में आयी फिल्म "स्त्री "  ।  गायक और अभिनेता आयुष्मान खुराना ने २०१२ में फिल्म "विकी डोनर " से फिल्मों में अपनी शुरुआत की।  इसके बाद  नौटंकी साला , बेवकूफियाँ , हवाईज़ादा ,दम लगा के हईशा , मेरी प्यारी बिंदु ,बरेली की बर्फी , शुभ मंगल सावधान, बधाई हो , अंधाधुन,ड्रीम गर्ल आदि फ़िल्में आयुष्मान की आयीं। अभिनेत्री भूमि पेडनेकर की पहली फिल्म थी "दम लगा के हईशा"  .  भूमि की अन्य फ़िल्में हैं  "टॉयलेट - एक प्रेम कथा , शुभ मंगल सावधान, लस्ट स्टोरीज नाम की एक वेब सीरीज़ , सोन चिरैय्या , साँड की आँख आदि । आयुष्मान और भूमि की एक साथ यह तीसरी फिल्म है। हिंदी  फिल्मों के साथ - साथ तमिल , तेलुगु , मलयालम और पंजाबी फिल्मों में अभिनय कर चुकी यामी ने "विकी डोनर " से हिंदी फिल्मों में शुरुआत की।  आयुष्मान खुराना और यामी की यह दूसरी साथ वाली फिल्म है। यामी की फ़िल्में कुछ इस तरह हैं --विकी डोनर , टोटल सियापा , एक्शन जैक्सन ,बदलापुर , सनम रे , काबिल , सरकार - ३ , बत्ती गुल मीटर चालू , उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक आदि. 

फिल्म "बाला" की कहानी है बाला यानि गौरव रावत (आयुष्मान खुराना ) की। लहराते बालों की वजह से बचपन में जिसका नाम बाला पड़ गया था उसी बाला के समय से पहले ही बाल गिर गये और जो धीरे - धीरे गंजा हो जाता है। ऐसी स्थिति में बाला के व्यक्तित्व में कमी आती है साथ ही उसका आत्म विश्वास भी डगमगा जाता है। गंजे होने की वजह से बाला की कभी भी किसी लड़की से दोस्ती नहीं हो पाती। बाला की कोशिश रहती है कि किसी भी प्रकार से उसके सर में बाल उग आयें। इसी की जद्दोजहद में वो फँसा रहता है। अलग - अलग लोग अलग - अलग तरीके से बाला को बाल उगाने के बारें में बताते हैं। आखिर में बाला अपने सर के लिए एक विग बनवाता है और उसे एक खूबसूरत लड़की परी ( यामी गौतम ) से प्यार हो जाता है और दोनों की शादी भी हो जाती है। लेकिन फिर भी बाला को यही चिंता सताती है कि कहीं परी को उसके बालों के बारें पता न चल जायें।

क्या सच में परी को बाला के बालों के बारें में पता चल जाता है ?
यही इस फिल्म में दिखाया गया है।

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...