Friday, March 29, 2019

कहानी -- हिंदी फिल्म -- नोटबुक

कहानी -- हिंदी फिल्म -- नोटबुक 
रिलीज़ -- २९ मार्च 
बैनर -- सलमान खान फिल्म्स , सिने १ स्टूडियोज 
निर्माता -- सलमान खान, मुराद खेतानी, अश्विन वर्डे 
निर्देशक -- नितिन कक्कड़
संवाद लेखक -- शब्बीर हाशमी , पायल अशर  
स्क्रीन प्ले -- मोहम्मद डारब फारूकी   
थाई फिल्म " टीचर्स डायरी" की रीमेक  
कलाकर -- ज़हीर इक़बाल, प्रनूतन बहल   
संगीत -- विशाल मिश्रा 
बैक ग्राउंड संगीत --  जूलियस पैकियम 
गीत -- अक्षय त्रिपाठी 
आवाज़ -- विशाल मिश्रा , असीस कौर 

निर्माता सलमान खान की फिल्म "नोटबुक " के  निर्देशक हैं नितिन कक्कड़। शशश कोई है , जौहर, वारिस, जादूगर, त्रिकोणी आदि अनेकों टी वी धारावाहिकों का निर्देशन कर चुके नितिन ने  फिल्मीस्तान ( २०१२ ) मित्रों ( २०१८ ) आदि फ़िल्में बनायी हैं।  यह फिल्म "नोटबुक " २०१४ में आयी थाई फिल्म "टीचर्स डायरी " की रीमेक फिल्म है। इस फिल्म में दो नये कलाकार  ज़हीर इक़बाल और प्रनूतन बहल.एक साथ पहली ही बार परदे पर दिखाई देंगे।  ज़हीर इक़बाल खान के पिता सलमान खान के दोस्त हैं ज़हीर ने सलमान खान की फिल्म "जय हो " में सहायक निर्देशक के रूप में काम भी किया था। प्रनूतन बहल, अभिनेता मोहनीश बहल की बेटी और अभिनेत्री नूतन की पोती हैं. 
  
रोमांस और ड्रामा से भरपूर इस फिल्म "नोटबुक " की कहानी है फिरदौस (प्रनूतन बहल ) और कबीर ( ज़हीर इक़बाल ) की।  फिरदौस एक छोटे से स्कूल जिसमें केवल ७ बच्चे ही हैं , उसमें पढ़ाती है। फिरदौस को अपनी शादी और स्कूल में से मजबूरी में शादी को चुनना पढ़ता है।  शादी के लिए जब वो स्कूल छोड़ती है तब उसकी जगह स्कूल में एक नया शिक्षक कबीर ( ज़हीर इक़बाल ) आता है। स्कूल में बच्चों को  पढ़ाते - पढ़ाते और बच्चों से दोस्ती करते हुए उसे एक पुरानी नोटबुक मिलती है यह पुरानी नोटबुक पुरानी टीचर फिरदौस की होती है। नोटबुक को पढ़ते - पढ़ते ज़हीर फिरदौस को बहुत करीब से जानने लगता है और उसे फिरदौस से प्यार हो जाता है। 

क्या ज़हीर के प्यार के बारें में फिरदौस को मालूम चल जाता है ? क्या फिरदौस ज़हीर के प्यार को कबूल कर लेती है ? 
यही इस फिल्म में दिखाया गया है। 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...