Friday, March 15, 2019

कहानी -- हिंदी फिल्म --- फोटोग्राफ़



कहानी -- हिंदी फिल्म --- फोटोग्राफ़ 


रिलीज़  -- १५ मार्च 
बैनर ---  पोयटिक लाइसेंस मोशन पिक्चर्स और आर एस वी पी मूवीज 
निर्माता -- रितेश बतरा, रॉनी स्क्रूवाला, विओला फुगेन, नील कोप्प, मिचेल मर्कट,विन्सेंट सविनो, अनीश सवजनि ,माइकल वेबर    
लेखक - निर्देशक -- रितेश बतरा 
कलाकार -- नवाजुद्दीन सिद्दीकी, सान्या मल्होत्रा 
संगीत -- पीटर रैबर्न  

रोमांस और हास्य से भरपूर फिल्म "फोटोग्राफ " के निर्देशक हैं रितेश बतरा ,यह वही रितेश बतरा हैं जिनकी फिल्म "लंच बॉक्स " को देश - विदेश में सराहा गया था।  फिल्म " फोटोग्राफ " को भी देश - विदेश के अनेकों फिल्म समारोहों में सराहा गया है। रितेश ने फीचर साथ -  साथ कई लघु फिल्मों को भी बनाया है। अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी के  बारें में  जो कहा जाये  कम है।  नवाज ने सरफ़रोश , शूल , जंगल,मुन्ना भाई एम एम एस, फॅमिली , आजा नच ले,एक चालीस की लास्ट लोकल, ब्लैक फ्राइडे,फ़िराक़, देव डी, न्यूयॉर्क,पीपली लाइव , कहानी ,पान सिंह तोमर, गैंग्स ऑफ़ वासेपुर,मिस लवली, आत्मा,तालाश , बॉम्बे टाकीज़,लंच बॉक्स , रईस ,किक, बजरंगी भाईजान ,मॉम ,मंटो ,ठाकरे आदि अनेकों फिल्मों में काम किया है। अभिनेत्री सान्या मल्होत्रा ने फिल्म "दंगल"  ( २०१६ ) से अपने अभिनय की शुरुआत की।  इसके बाद २०१८ पटाखा और बधाई हो दो फ़िल्में सान्या की आयीं हैं । 

फिल्म की कहानी है एक फ़ोटोग्राफ़र रफ़ी  ( नवाजुद्दीन सिद्दीकी ) की।  रफ़ी मुंबई  की गलियों में दिन - रात  फोटो खींच कर पारिवारिक ऋण का भुगतान करने के लिए मेहनत करता है।  रफ़ी की दादी ( फारुख जफर ) चाहती हैं  कि रफी शादी कर ले।  इसके लिए वो दिन रात रफी पर दवाब  डालती हैं कि वो अपने लिए एक अच्छी सी लड़की ढूँढ ले। रफ़ी अपनी दादी को खुश करने के लिये  उन्हें एक शर्मीली अजनबी लड़की मिलोनी (सान्या मल्होत्रा) की एक तस्वीर दिखा देता है। जब रफी की दादी रफ़ि से उस शर्मीली लड़की से  मिलने को कहती है तब रफ़ी मिलोनी को ढूँढता है और वो मिलोनी से अपनी दादी से मिलने की बात कहता है।  मिलोनी रफ़ी की बात मान कर उसकी नकली  प्रेमिका बनने के लिए तैयार हो जाती है और इस तरह धीरे - धीरे दोनों अलग संस्कृति, स्थिति और आर्थिक पृष्ठभूमि में अंतर होने के बावजूद भी एक दूसरे के करीब आ जाते हैं और दोनों एक अद्वितीय बंधन में बंध जाते हैं।  

क्या इतना आसान होगा रफी और मिलोनी हमसफ़र बनना ? क्या होगा जब मिलोनी के घर वालों को इन दोनों के बीच के रिश्ते के बारें में मालूम होगा। 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...