Wednesday, April 19, 2017

हिंदी फिल्म --- नूऱ

हिंदी फिल्म --- नूऱ 
Image result for sonakshi sinha noorरिलीज़ ---- २१ अप्रैल 
बैनर --- टी सीरीज़ और अबुंदन्त्या एंटरटेनमेंट 
निर्माता -- भूषण कुमार, कृष्ण कुमार और विक्रम मल्होत्रा 
निर्देशक -- सुनहिल सिप्पी 
संवाद --- ईशिता मोइत्रा उधवानी 
स्क्रीन प्ले -- एल्थिया डेल्मास - कौशल और सुनहिल सिप्पी। 
सबा इम्तिआज़ की किताब "कराची, यू आर किलिंग मी" पर आधारित
कलाकार --- सोनाक्षी सिन्हा, कानन गिल, पूरब कोहली, शिबानी दांडेकर।
संगीत -- अमाल मलिक।
बैक ग्रॉउंड स्कोर -- नरेन चंद्रावरकर और बेनेडिक्ट टेलर।
गीतकार --- मनोज मुन्तशिर और कुमार।   

निर्माता - निर्देशक जी पी सिप्पी  और मोहिनी सिप्पी के पोते और निर्देशक रमेश सिप्पी के भतीजे सुनहिल सिप्पी की "नूर " दूसरी फिल्म है।  सुनहिल ने सन २००० में भी "स्निप " नाम की एक फिल्म बनाई थी जिसे कई फिल्म समारोहों  में सराहा गया था। फिल्म "नूर"  पाकिस्तानी लेखिका सबा इम्तिआज़ की किताब "कराची, यू आर किलिंग मी" पर आधारित है. इससे पहले भी सोनाक्षी सिन्हा ने २०१३ में आयी फिल्म  "लुटेरा " में अभिनय किया था जो कि लेखक ओ हेनरी की लघु कहानी "द लास्ट लीफ़ " पर आधारित थी। यू टूयब पर लोकप्रिय शो "  प्रेटेण्टियस मूवी रिव्युज " को पेश करने वाले स्टैंड अप कॉमेडियन कानन गिल भी फिल्म "नूर" से अपना अभिनय सफर शुरू कर रहे हैं।  

पेशे से पत्रकार एक लड़की "नूर"  के काम, रिश्ते , प्यार और जिंदगी के उतार चढ़ाव को बहुत ही बारीकी से दिखाती है फिल्म "नूर ".  
मुंबई में रहने वाली नूर रॉय चौधरी ( सोनाक्षी सिन्हा ) पेशे से एक पत्रकार है उसका सख़्त बॉस अपने अख़बार के लगभग हरेक समाचार के लिए नूर को ही हर प्रेस कांफ्रेंस में भेजता है किसी भी तरह की खबर हो चाहे फैशन शो हो या गैंग वार या किसी फ़िल्मी हीरो - हीरोइन का इंटरव्यू हो, बॉस को नूर के अलावा कोई दूसरा दिखाई नहीं देता।  चाहे नूर का जन्मदिन हो या कोई विशेष दिन नूर को कभी छुट्टी नहीं मिलती। २० साल की नूर की जिंदगी बेहद उदास सी है. अपने अधिक वजन से परेशान नूर भी अपने दोस्तों की तरह खुश रहना चाहती है वो भी चाहती है कि उसके पास एक अच्छा सा बॉय फ्रेंड हो जो उसे बहुत सारा प्यार करे। लेकिन खुद में उलझी नूर चलती कम और गिरती ज्यादा है।  इसी वजह से वो खुद को पत्रकार कम जोकर ज्यादा कहती है क्योंकि उसकी हरकतें देखकर कर हर कोई उस पर हँसता है। साद सहगल (कानन गिल ) और ज़ारा पटेल ( शिबानी दांडेकर ) नूर के अच्छे दोस्त हैं। आयन बनर्जी ( पूरब कोहली ) एक फोटो जर्निलस्ट है।  आयन स्वभाव से मजाकिया और देखने में बहुत ही आकर्षक है।  आयन ने  बहुत सारे देशों में रहकर काम किया है और नूर को उससे प्यार हो जाता है और वो उसके साथ घर बसाने के सपने देखने लगती है। हालांकि नूर अपनी जिंदगी में उलझी हुई है लेकिन तभी उसके हाथ एक ऐसी कहानी लगती है जिससे उसकी जिंदगी एक नया ही मोड़ ले लेती है। 

वो क्या कहानी है जिससे नूर की जिंदगी पूरी तरह बदल जाती है ? जानने के लिए देखिये फिल्म "नूर ". 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...