Sunday, March 20, 2016

मेरी यह फिल्म सिल्वेस्टर स्टेलोन के लिये ट्रिब्यूट फिल्म है ---- जॉन अब्राहम



सन २००३ में फिल्म "जिस्म" से अपने अभिनय की  शुरुआत करने वाले अभिनेता जॉन अब्राहम ने खुद को न केवल एक अभिनेता के तौर पर फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित किया है बल्कि एक फिल्म निर्माता के रूप में भी उनकी  एक अच्छी पहचान बन चुकी है।  बतौर निर्माता उन्होंने अब तक दो  फ़िल्मे विकी डोनर और मद्रास कैफ़े बनाई है. इन दोनो ही फिल्मों को दर्शकों ने बेहद पसंद किया।  जॉन ने न  केवल कॉमेडी और इमोशनल फिल्मों में काम किया है बल्कि  उन्होंने कई एक्शन फिल्मों मे भी काम किया है। बहुत मुश्किल होता है एक निर्माता के रूप में ऐसी फिल्मों का चयन करना  जो की दर्शकों के दिलों पर तो छा ही जाये, साथ में समाज में एक अच्छा संदेश भी जाये और ऐसी फिल्म भी बनें जिसे पूरा परिवार एक साथ बैठ कर देख सकें। कैसे कर पाते हैं आप यह सब ? जॉन कहते हैं , " मैंने हमेशा से यही सोचा था कि  जब भी मैं फिल्म निर्माता बनूँगा तो ऐसी ही फ़िल्में बनाऊँगा जो कमर्शियल तो हो लेकिन हम समाज के लिये अपनी पूरी जिम्मेदारी भी निभाये। मेरी आने वाली फिल्म "रॉकी हैंडसम " के साथ भी  मैंने कुछ ऐसा ही किया है।  यह एक्शन फिल्म है लेकिन ऐसी एक्शन फिल्म जो की हर वर्ग के दर्शकों को पसंद आयेगी।  ऐसा नही है कि लड़के ही इसे पसंद करेगें बल्कि  लड़कियों को भी अच्छी लगेगी फिल्म ।  मुझे पूरी उम्मीद है जब वो फिल्म देख कर बाहर निकलेगीं तब वो इमोशनल फिल्मों  की बजाय एक्शन फ़िल्में पसन्द करने लगेगीं । इसके अलावा मैंने इस फिल्म में "नो ड्रग्स " का संदेश भी दिया है यह बात मैं अपनी असली जिंदगी में  लागू करता हूँ। "

सुना है कि आपकी इस फिल्म में बहुत जबर्दस्त एक्शन है ? "जी बिलकुल इस फिल्म  के लिये मैंने  थाईलैंड जाकर अकिडो और हप्कीडो सीखा , जो एक विशेष प्रकार की ट्रेनिंग होती है  वहाँ मैं कोई बॉलीवुड स्टार नही था बस एक आम व्यक्ति था जोकि जर्मनी, ऑस्ट्रिया और यू एस ए से आये हुए बड़े - बड़े फाइटर्स से ट्रेनिंग ले  रहा था।  मैं १४ - १४ घंटे उनसे ट्रेनिंग लेता  था, और बहुत सारी चोटें भी खाता था। "  इस फिल्म में भी आपके साथ एक बच्ची है इसी तरह बजरंगी भाईजान में भी सलमान के साथ एक बच्ची थी। तो क्या इस फिल्म को भी बजरंगी जैसी सफलता मिलेगी। ? मिलनी तो चाहिये क्योंकि यह फिल्म केवल एक्शन फिल्म ही नही है बल्कि इसमें भरपूर इमोशन है।  जिसे देख कर हर किसी की आँखे नम होंगी। क्योंकि यह फैमिली फिल्म है।
एक निर्माता  के तौर पर आपकी अगली फिल्म कौन सी आने वाली है ? " इस फिल्म का भी मैं निर्माता हूँ। मैं और शूजित एक और फिल्म प्लान कर रहे हैं जिसकी घोषणा जल्दी ही करेगें।  यह फिल्म भी सच्ची कहानी पर आधारित होगी और मद्रास कैफ़े से बहुत आगे होगी।  "  अपनी सफलता का श्रेय किसे देना चाहेगें ? "अपने मिडिल क्लास वैल्यू को और अपने आप पर हमेशा विश्वास रख को. जब सारी दुनिया कहे की आप नही कर सकते तो आपको सोचना चाहिये कि आप इसे बहुत अच्छे  से कर सकते हो। "   

सेंसर बोर्ड का रवैया आज कल बहुत सख्त हो गया है ? "कोई बात नहीं वो उनका काम है और हमारा काम है अच्छी फ़िल्में बनाना।  मैं  इस बहस में पड़ता ही नही सबकी अपनी - अपनी जिम्मेदारी है। " आपने सभी तरह की फ़िल्में की हैं लेकिन फिर भी आप अपने को कॉमेडी , एक्शन या इमोशनल स्टार कहलाना पसंद करेंगे और सबसे मुश्किल किस तरह की फ़िल्में करना आपको लगता है ? "मुझे कॉमेडी करना बहुत मुश्किल लगता है क्योंकि आसानी  लोगों को हंसाया नही जा सकता है।  जबकि रुलाना और एक्शन तो मैं अब बहुत आसानी के साथ कर सकता हूँ। लेकिन मैं टाइप कास्ट भी नहीं होना चाहता और सभी तरह के रोल करना चाहता हूँ।  " 

आप हॉलीवुड में कुछ नही कर रहे हैं ? "अभी तो नही, लेकिन  जैसे ही कुछ बात बनेगी मैं बताऊँगा वैसे तो अभी हमें चीयर करना चाहिये कि  हमारी दो बड़ी हीरोइन दीपिका और प्रिंयका वहां रंग जमा रही हैं। "  क्या  फिल्म 'रॉकी हैंडसम" और  हॉलीवुड सुपर स्टार सिल्वेस्टर स्टेलोन के बीच कुछ लेना देना है ? इसे  मैं ऐसे कह सकता हूँ कि मैं उनका बहुत बड़ा प्रशंसक हूँ।  उनकी रॉकी सीरीज की कई फ़िल्में आयी हैं जो कि मुझे बेहद पसंद हैं।  और मेरी इस फिल्म  का नाम  भी "रॉकी हैंडसम " है और यह फिल्म उनके लिये ट्रिब्यूट फिल्म होगी। 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...