Sunday, January 17, 2016

मैं लव मेकिंग सीन करना पसंद नहीं करता हूँ -- जावेद जाफरी

अभिनेता जावेद जाफरी ने अपने अभिनय सफर की शुरुआत सन १९८५ में आयी फिल्म "मेरी जंग " से की थी। निर्देशक सुभाष घई की इस फिल्म में जावेद ने एक खलनायक की भूमिका अभिनीत की थी हालांकि इस फिल्म में अनिल कपूर, मीनाक्षी शेषाद्रि , अमरीश पुरी जैसे बड़े सितारे थे लेकिन फिर भी दर्शकों ने उनके काम को बहुत पसंद किया था।  इस फिल्म में जावेद ने बहुत ही उम्दा नृत्य भी किया।  हालांकि जावेद ने अपनी ज्यादातर फिल्मों में हास्य अभिनय ही किया है लेकिन उनकी जल्दी ही एक फिल्म रिलीज़ होने वाली है  'इश्क़ फॉरएवर' . इस फिल्म में उन्होंने  रॉ एजेंट की भूमिका अभिनीत की है। फ्राइडे सिने एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड प्रेजेंट इस फिल्म के निर्माता हैं अजय शाहहिमांशु गाँधी और शबीर बॉक्सवाला और निर्देशक हैं समीर सिप्पी लीसा रेरूही सिंह और जावेद जाफरी जैसे सितारों के साथ एक नया अभिनेता कृष्णा चतुर्वेदी भी इस फिल्म में है.
अनेकों फिल्मों और टी वी शो में काम कर चुके जावेद अपनी इस फिल्म के बारें में बताते हैं ," दक्षिण अफ्रीका की खूबसूरत लोकेशन तो हैं ही इस फिल्म में साथ में फिल्म की कहानी भी अच्छी है। मेरा किरदार भी कुछ जरा हट कर है अच्छा गंभीर किरदार है क्योंकि रॉ एजेंट हूँ  जो कि प्राइम मिनिस्टर की बेटी को प्रोटक्ट करता है । मुझे कुछ अलग लगी थी यह  भूमिका,  इसलिए मैंने यह फिल्म की । " शुरूआती फिल्मों से लेकर अभी तक क्या कुछ बदला है फिल्मों में ? पूछने पर जावेद बताते हैं ," बहुत कुछ बदल गया , सबसे पहले तो तकनीक बदल गयी है , गीत - संगीत बदल गया है, कपड़े बहुत छोटे हो गये हैं , फ़िल्में आम जिंदगी से बहुत प्रभावित होती हैं , जैसे - जैसे जिंदगी जीने के तरीके बदल रहे हैं वैसे ही फ़िल्में भी बदल रही हैं . " इस फिल्म में नये कलाकार भी हैं तो कैसा रहा उनके साथ , क्या एटीट्यूड रहा उनका आपके साथ ? अच्छा था , मेहनती हैं रूही और कृष्णा दोनों ही.  मेरे ज्यादा सीन इनके साथ नही हैं फिल्म में ,लिज़ा के साथ ही मेरे ज्यादा सीन हैं। उसके साथ काम करने में मुझे बहुत मज़ा आया. उसने जिस तरह का समय गुज़ारा और अपनी बिमारी से उबर कर आयी। अब काम भी कर रही है और अपनी निजी जिंदगी में भी खुश है यह सब देख कर अच्छा लगा."
आप एक अच्छे डांसर भी है जैसे की आजकल डांस पर कई फ़िल्में बन रही हैं आपने नही सोचा कभी डांस पर फिल्म बनाने के बारें में ? ' सोचा था , काम भी शुरू किया था , श्रृंगार फिल्म के साथ पोस्टर भी बना लिया था। सन १९९१ में "डांस मास्टर " नाम से फिल्म एनाउंस की थी जिसके २ गाने भी रिकॉर्ड किये थे, लेकिन कुछ फाइनेंशनल समस्यायें आ गयी और बस कुछ सपने पूरे नही हुए। बिलकुल ऐसी ही फिल्म थी जैसी की फिल्म "ए बी सी डी " थी. " क्या अब कोई ऐसी बनाना चाहेगें ? नही अब डांस पर फिल्म नहीं बना रहा , हर चीज का एक वक्त होता है।  अब दूसरे तरह की फ़िल्में बना रहा हूँ। एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर की हिंदी फिल्म बना रहा हूँ इस फिल्म में सरिता चौधरी हैं,चन्दन रॉय सान्याल, विजय राज , मैं , आदिल हुसैन और तर्निष्ठा चटर्जी है। एनकाउंटर कॉप पर आधारित है यह फिल्म।  इस फिल्म से पहले मैंने दो डॉक्यूमेंट्री फ़िल्में बनायी थी "इंशाअल्लाह फुटबॉल" और "इंशाअल्लाह कश्मीर " जिन्हें राष्ट्रीय अवार्ड मिले थे."

 आज कल हमारे बहुत सारे कलाकार हॉलीवुड की फ़िल्में कर रहे हैं आप करना चाहेगें ? हाँ जरूर , इरफ़ान ने  सभी के लिये वहां के दरवाजे खोल दिये हैं। "  अगर आपको वहां अवसर मिले तो किस तरह की भूमिका करना चाहेगें ? सभी तरह की भूमिका करना चाहूँगा बस मैं लव मेकिंग सीन करना पसंद नहीं करता हूँ।  ऐसे कोई सीन नही करूँगा चाहे मुझे फिल्म ही छोड़नी पड़ जाये। "
आपके परिवार में कोई और फिल्मों में आ रहा है ?"मेरा बेटा मीज़ान अमेरिका में फिल्म मेकिंग पढ़ रहा है देखते हैं क्या बनता है आगे चलकर अभी वक्त है उसमें।"


No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...