Monday, March 10, 2014

बॉलीवुड की फिल्मों में संगीत देने वाले न्यूजीलैंड के माइकी मैक्लेरी


न्यूजीलैंड के रहने वाले माइकी  मैक्लेरी बॉलीवुड की फिल्मों में ख़ासा लोकप्रिय नाम है. माइकी  लंबे अरसे से बॉलीवुड में काम कर रहे हैं. चेन्नई में जन्मे माइकी  गीतकार, संगीतकार, अभिनेता और निर्माता भी हैं। मूल रूप से न्यूजीलैंड के माइकी ने हाल ही में रिलीज फ़िल्म 'शादी के साइड इफेक्ट्स'  में एक गाना "आहिस्ता आहिस्ता" भी संगीत बद्ध किया है जिसे फरहान अख्तर ने  गाया है.

इससे पहले भी माइकी ने सन २०१२ में आयी दिबाकर बनर्जी की राजनीतिक थ्रिलर फ़िल्म 'शंघाई' में बैक ग्राउंड संगीत दिया था।  इसके आलावा उन्होंने शैतान,  कहानी,  एल एस डी, नौटंकी साला और बिजॉय नांबियार की डेविड आदि में भी बैक ग्राउंड संगीत दिया और समीक्षकों की वाह वाही हासिल की। फ़िल्म 'डेविड' में माइकी ने ४ गीतों में संगीत भी दिया था। इस समय वो कई फिल्मों का संगीत तैयार कर रहे हैं जिनमें मार्गरीटा विध ए स्ट्रॉ,   पिज्जा, फट्टाक,  कुकू माथुर की झंड हो गयी,  सोनाली केबिल मुख्य हैं। 

माइकी ने संगीत और आर्केस्ट्रा की पढ़ाई वेलिंगटन की  कन्ज़र्वेटोरियम और विक्टोरिया विश्वविद्यालय में की। इसके बाद उन्होंने ट्राइडेंट स्टूडियो लंदन में एक संगीत निर्माता के रूप में काम किया.

माइकी ने भारतीय संगीत में अपने कैरियर कि शुरुआत गायक लकी अली के साथ की। वो   लकी की एलबम सुनो के अलावा उसके बाद आने वाली लकी अली की सभी एलबमों से जुड़े रहें। इसके अलावा माइकी ने ए.आर. रहमान के साथ भी काम किया है.

 यही नही माइकी ने वोडाफोन, कोका कोला, लेवी, कैनन, सोनी, टाइटन, गार्नियर, लक्मे, रिलायंस, पॉन्ड्स और भी प्रोडक्ट के लिए जिंगल्स बनाये हैं।

सुपर स्टार अमिताभ बच्चन के सम्मान में पिछले वर्ष माइकी ने अपने बैंड 'द बारटेंडर -  क्लासिक बॉलीवुड के तहत 'सेवेंटी बी' नाम का एलबम लांच लिया। माइकी ने पुराने गीतों को पाश्चत्य संगीत में ढाल कर उन्हें जिस नए अंदाज़ में पेश किया है वो आज के युवा वर्ग को बेहर पसंद आता है यही वजह है कि खोया खोया चाँद, धक धक करने लगा और हवा हवाई गीत गीत फिर से श्रोता सुनने लगे हैं.


No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...