Thursday, January 23, 2020

कहानी -- हिंदी फिल्म -- पंगा

कहानी -- हिंदी फिल्म -- पंगा 
रिलीज़ - २४ जनवरी 
बैनर -- फॉक्स स्टार स्टूडियोज 
निर्माता --  फॉक्स स्टार स्टूडियोज 
निर्देशक -- अश्विनी अय्यर तिवारी 
लेखन और संवाद -- नितेश तिवारी 
कहानी --  अश्विनी अय्यर तिवारी , निखिल मल्होत्रा 
कलाकार -- कंगना रनौत , जस्सी गिल ,ऋचा चड्डा , नीना गुप्ता 
संगीत -- शंकर - अहसान - लॉय 
बैक ग्रॉउंड स्कोर -- संचित बल्हारा - अंकित बल्हारा 
गीत -- जावेद अख़्तर 
आवाज़ -- हर्षदीप कौर , सिद्धार्थ महादेवन , असीस कौर ,दिव्या कुमार , शाहिद माल्या 

कई वर्षों तक विज्ञापन  की दुनिया में काम कर चुकी निर्देशिका अश्विनी अय्यर तिवारी ने पहली फिल्म बनायी "निल बटे सन्नाटा " ( २०१६ ) में। इसके बाद  २०१७ में फिल्म "बरेली की बर्फी बनायी। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्म फेयर का सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अवार्ड भी मिला।  कंगना ने अनेकों फिल्मों में अभिनय किया है उनकी कुछ मुख्य फ़िल्में इस प्रकार हैं -- गैंगस्टर ,लाइफ इन ए मेट्रो , राज - २ ,फैशन , तनु वेड्स मनु सीरीज़ की दोनों फ़िल्में , कृश -२ , वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई , रंगून , सिमरन , मणिकर्णिका : द क्वीन झाँसी , जज मेन्टल है क्या आदि।  पंजाबी गायक और अभिनेता जस्सी गिल की यह फिल्म "पंगा " दूसरी हिंदी फिल्म है।  इससे पहले २०१८ में फिल्म " हैप्पी फिर भाग जायेगी"  में भी उन्होंने काम किया था। 
फिल्म "पंगा " की कहानी एक कबड्डी खिलाड़ी के जीवन से प्रेरित है। यह फिल्म उसकी जीत , उसके संघर्ष पर काबू पाने और सफल होने की कहानी है। कहानी है जया निगम ( कँगना रनौत ) की।  जो कि एक  समय भारतीय महिला कबड्डी टीम की खिलाड़ी हुआ करती थी लेकिन अब वो भारतीय रेलवे में नौकरी करती है।  शादीशुदा है ,पति प्रशांत श्रीवास्तव ( जस्सी गिल )  है और एक बच्चा भी है।  खिलाड़ी के रूप में कोई उसे पहचानता भी नहीं है , यही कसक उसके दिल में रहती है। कैसे वो भूली हुई कबड्डी खिलाड़ी जया निगम माँ होने के बावजूद भी ३२ साल की उम्र में भारतीय टीम में वापसी करती है। 

खिलाड़ी के रूप दोबारा राष्ट्रीय  टीम में शामिल होने में उसका पति , उसका बच्चा और उसका परिवार कैसे  उसकी मदद करता है ?
यही इस फिल्म में दिखाया गया है। 


No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...