Monday, June 24, 2019

कहानी -- हिंदी फिल्म -- कबीर सिंह

कहानी -- हिंदी फिल्म -- कबीर सिंह 
रिलीज़ -- २१ जून 
बैनर -- सिने १ स्टूडियोज , टी सीरीज़ 
निर्माता -- मुराद खेतानी, अश्विन वर्डे, भूषण कुमार , किशन कुमार   
कहानी - निर्देशक --  संदीप वंगा 
२०१७ में आयी तेलुगु फिल्म "अर्जुन रेड्डी " की रीमेक फिल्म 
कलाकार -- शाहिद कपूर ,कियारा अडवाणी, अर्जन बाजवा,सुरेश ओबेरॉय , आदिल हुसैन   
संगीत -- मिथुन, अमाल मलिक, विशाल मिश्रा , सचेत - परम्परा  
बैक ग्राउण्ड संगीत -- हर्षवर्धन , रामेश्वर-
 गीत -- इरशाद क़ामिल , मनोज मुन्तशिर, मिथुन 
आवाज़ -- अरिजीत सिंह , सचेत टंडन , परम्परा ठाकुर ,अरमान मलिक , श्रेया घोषाल , विशाल मिश्रा। 

फिल्म "कबीर सिंह " २०१७ में आयी तेलुगु फिल्म "अर्जुन रेड्डी " की रीमेक फिल्म है।  निर्देशक संदीप वंगा ने तेलुगु में अर्जुन रेड्डी , हिंदी में कबीर सिंह और तमिल में आदित्य वर्मा नामक फ़िल्में बनायीं है।  निर्देशक , संवाद और पटकथा लेखक संदीप की पहली ही फिल्म थी "अर्जुन रेड्डी "। इस ब्लॉक बस्टर फिल्म को दर्शकों ने काफी सराहा है।  अभिनेता शाहिद कपूर ने अनेकों फिल्मों में अभिनय किया है उनकी मुख्य फ़िल्में हैं -- इश्क़ विश्क ,जब वी मेट , चुप चुप के , फ़िदा ,विवाह , कमीने , आर राजकुमार , फटा पोस्टर निकला हीरो , मौसम , तेरी मेरी कहानी , उड़ता पंजाब , हैदर , रंगून , पद्मावत , बत्ती गुल मीटर चालू  आदि। कियारा अडवाणी जिनका असली नाम आलिया है।  कियारा  ने अपनी पहली फिल्म "फग्ली " ( २०१४ ) के लिए अपना नाम बदला था। २०१७ में मशीन २०१८ में  वेब सीरीज़"लस्ट स्टोरीज़ " और इसी साल आयी फिल्म "कलंक " में भी काम किया है कियारा ने।  

फिल्म की कहानी है कबीर सिंह ( शाहिद कपूर ) की , जो की बहुत ही अच्छा सर्जन है लेकिन इसके साथ ही वो बहुत ही क्रोधी भी है। गुस्से में वो कुछ भी कर गुज़रता है चाहे इसका परिणामकुछ भी हो। अपने इस गुस्से के चक्कर में कई बार कबीर को नुकसान भी उठाना पड़ता है लेकिन उसे इसका कोई भी मलाल नहीं है। कबीर को एम बी बी एस फर्स्ट ईयर में पढ़ने वाली लड़की प्रीति ( कियारा अडवाणी ) से प्यार हो जाता है साथ ही प्रीति भी कबीर से प्यार करने लगती है। जबकि प्रीति के घरवाले नहीं चाहते कि प्रीति कबीर से शादी करे क्योंकि कबीर दूसरी जाति का है इसलिए वो प्रीति को घर में बंद कर देते हैं और उसका फोन भी छीन लेते हैं। प्रीति से सम्पर्क नहीं होने पर कबीर प्रीति पर नाराज़ होता है और खुद को नुकसान पंहुचाता है। प्रीति के घरवाले उसकी शादी कहीं दूसरी जगह कर देते हैं। 

क्या होता है जब कबीर को प्रीति की शादी के बारें में पता चलता है ? क्या कबीर और प्रीति आपस मन कभी मिल पाते हैं ? क्या कभी कबीर अपने गुस्से पर काबू कर पाता है ? 
यही इस फिल्म में दिखाया गया है। 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...