Wednesday, June 5, 2019

कहानी -- हिंदी फिल्म -- भारत

कहानी -- हिंदी फिल्म -- भारत 
रिलीज़  -- ५ जून 
बैनर -- टी सीरीज़, रील लाइफ प्रोडक्शंस, सलमान खान फिल्म्स   
निर्माता -- अतुल अग्निहोत्री, अलवीरा खान अग्निहोत्री, भूषण कुमार, कृष्ण कुमार,निखिल नमित     
निर्देशक -- अली अब्बास ज़फर 
कहानी -पटकथा - संवाद --  अली अब्बास ज़फर  और वरुण वी शर्मा 
साउथ कोरियन फिल्म "ओड टू माय फादर" पर आधारित  
कलाकार -- सलमान खान, कैटरीना कैफ़, तब्बू, दिशा पटानी, सुनील ग्रोवर , जैकी श्रॉफ   
संगीत -- विशाल - शेखर   
बैक ग्राउंड संगीत -- जूलियस पैकियम 
गीत -- इरशाद कामिल 
आवाज़ -- विशाल डडलानी, नकाश अज़ीज़, निति मोहन, सुखविंदर सिंह, अभिजीत श्रीवास्तव, श्रेया घोषाल,कमाल खान, ज्योति नूरां,नेहा भसीन, आकासा सिंह         

साउथ कोरियन फिल्म "ओड टू माय फादर" पर आधारित है सलमान खान की आने वाली फिल्म " भारत" ।  इस फिल्म के निर्देशक हैं अली अब्बास ज़फर । स्क्रीन राइटर और निर्देशक अली अब्बास जफर ने २०११ में मेरे ब्रदर की दुल्हन , २०१४ में गुंडे २०१६ में सुल्तान और २०१७ में टाइगर ज़िंदा है आदि फिल्मों का निर्देशन किया है । कैटरीना की निर्देशक अली अब्बास जफर के साथ यह फिल्म तीसरी फिल्म है।  कैटरीना की पिछली फिल्म थी जीरो, जो कि जीरो ही साबित हुई।  कैटरीना और सलमान ने अब तक अनेकों फिल्मों में काम किया है जिनमें मैंने प्यार क्यों किया,युवराज , एक था टाइगर ,टाइगर ज़िंदा है आदि।  फिल्म" पार्टनर "  में  सलमान और कैटरीना थे लेकिन दोनों साथ में नहीं थे। सलमान की पिछली फ़िल्में  ट्यूबलाइट और रेस -३ दोनों ही बुरी तरह असफल रही हैं। अभिनेता सुनील ग्रोवर ने गुत्थी और रिंकू भाभी से छोटे परदे पर अपनी अलग ही पहचान बनाई है। इस फिल्म में सुनील की मुख्य भूमिका है।  अभिनेत्री दिशा पटानी ने २०१५ में तेलुगु फिल्म "लोफर " से अपनी शुरुआत की।  इसके बाद २०१६ में एम एस धोनी : द अनटोल्ड स्टोरी और २०१८ में बागी - २ आदि फिल्मों में काम किया है।     

फिल्म "भारत" की कहानी है एक आठ साल के बच्चे की। जिसके पिता ने उससे वादा लिया कि हर समय वो अपने परिवार के साथ ही रहेगा, परिस्थिति चाहे कैसी भी हो। १९४७ के विभाजन के दौरान भारत के पिता ( जैकी श्रॉफ ) को पाकिस्तान में ही रुकना पड़ता है। जबकि उनका पूरा परिवार भारत देश में बसने चला जाता है।  ऐसे में ८ साल के छोटे बच्चे  भारत पर जिम्मेदारी आ जाती है अपने छोटे भाई - बहन, माँ और पूरे  परिवार की। बड़े होने पर भारत  ( सलमान खान ) द ग्रेट रशियन सर्कस में काम करके अपने परिवार को पालता है।फिर कुछ समय बाद खाड़ी क्षेत्र में तेल के निकलने पर भारत अपने दोस्त के साथ खाड़ी देश में नौकरी करने चला जाता है  वहां पर काम करते हुए उसे मुख्य इंजीनियर कुमुद  रैना ( कैटरीना कैफ ) से प्यार हो जाता है। अपनी नौकरी के साथ - साथ ही भारत स्वेच्छा से भारतीय नौसेना के लिए भी काम करता है। बाद में १९९० में वो अपना पारिवारिक व्यापार भी करता है। इस तरह भारत अपने पिता से किये हुए हरेक वादे को पूरा करता है। 

अपने पिता से किये हरेक वादे को  पूरा करने में किन -- किन दिक्कतों का सामना करना पड़ता है भारत को ?  कुमुद रैना और भारत क्या दोनों विवाह कर पाते हैं ?
यही इस फिल्म में दिखाया गया है।   

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...