Friday, August 3, 2018

कहानी -- हिंदी फिल्म -- फ़न्ने खां

कहानी -- हिंदी फिल्म -- फ़न्ने खां 
रिलीज़ -- ३ अगस्त 
बैनर -- टी सीरीज़, राकेश ओम प्रकाश मेहरा पिक्चर्स, अनिल कपूर फिल्म्स एंड कम्युनिकेशन नेटवर्क 
निर्माता --  भूषण कुमार, कृष्ण कुमार, अनिल कपूर, पी एस भारती, राजीव टंडन, कुसुम अरोरा,  राकेश ओम प्रकाश मेहरा, निशांत पित्ती, वीरेंदर अरोरा 
निर्देशक -- अतुल मांजरेकर
लेखक --  हुसैन दलाल , डोमिनिक डेरुड्डेरे 
बेल्जियन फिल्म "एवरीबॉडीज फेमस" की रीमेक 
कलाकार -- अनिल कपूर, ऐश्वर्या राय बच्चन, राजकुमार राव, दिव्या  दत्ता, पीहू सैंड  
संगीत --   अमित त्रिवेदी 
गीत -- इरशाद क़ामिल 
निर्देशक अतुल मांजरेकर ने  अब तक अनेकों विज्ञापन फिल्मों को बनाया है लेकिन यह फिल्म "फन्ने खां " उनकी पहली फीचर फिल्म है। अभिनेता अनिल कपूर के बारें में सभी जानते हैं.  तेज़ाब , मेरी जंग ,राम लखन,बेटा , साहेब ,कर्मा, मिस्टर इंडिया, परिंदा,विरासत , लम्हे ,जुदाई ,पुकार ,नायक, वेलकम, नो एंट्री, रेस , स्लमडॉग मिलेनियर के अलावा उनकी अनेकों फ़िल्में आयी हैं। २०१५ में दिल धड़कने दो  २०१७ में मुबारकां अनिल कपूर की इन दोनों फिल्मों को भी दर्शकों ने खासा पसंद किया है साथ में उनके टी वी धारावाहिक "२४" को भी दर्शकों की सराहना मिली। तमिल , तेलुगु , बंगाली, अंग्रेजी और हिंदी भाषा की अनेकों फिल्मों में काम कर चुकी ऐश्वर्या राय की पिछली फ़िल्में "सरबजीत" और  "ए दिल है मुश्किल " २०१६ में आयी थी। अभिनेता राजकुमार राव की पहली फिल्म २०१० में आयी " लव सेक्स और धोखा". इसके बाद २०१३ में काय पो चे , शाहिद २०१४ में क्वीन , सिटी लाइट २०१६ में अलीगढ़ २०१७ में  ट्रैप्ड , ओमेरेटा, बरेली की बर्फी , न्यूटन, शादी में आना जरूर आदि फ़िल्में रिलीज़ हुई।  १९९९ में आयी सुभाष घई की फिल्म "ताल " में अनिल कपूर और ऐश्वर्या राय ने एक साथ काम किया था और अब इतने सालों के बाद एक बार फिर दोनों एक साथ इस फिल्म में नज़र आयेगें।   
     अप्रैल - २००० में आयी म्यूजिकल - कॉमेडी फिल्म " एवेरीबॉडीज फेमस " की रीमेक है "फन्ने खां ".  फिल्म की कहानी है घूमती है एक पिता और उसकी बेटी के चारों ओर। फन्ने खां ( अनिल कपूर ) जिसे संगीत से बेहद लगाव है। संगीत के बिना उसका जीवन ही अधूरा है और जो खुद कभी गायक बनने के सपने देखता था।  अब वही सपने टैक्सी ड्राईवर फन्ने खां अपनी बेटी लता ( पीहू सैंड ) के लिए देखता है वो चाहता है कि उसकी बेटी बहुत बड़ी गायिका बन कर संगीत की दुनियाँ में अपना नाम रोशन करें। उसकी बेटी लता भी अपने पापा के सपने को पूरा करने के लिए संगीत की हर प्रतियोगिता में हिस्सा लेती है लेकिन वो कभी भी सफल नहीं होती। अपनी बेटी को कामयाब बनाने के लिए फन्ने खां हर सम्भव कोशिश करता है और इसके लिए वो देश की  जानी मानी पॉप गायिका बेबी सिंह ( ऐश्वर्या रॉय बच्चन ) का अपहरण भी कर लेता है. बेबी सिंह के अपहरण होने की वजह से उसके गाये गीतों के एलबमों की बिक्री तेजी से होने लगती है। इस ख़बर से खुश होकर पॉप गायिका बेबी सिंह का मैनेजर फन्ने खां से एक सौदा करता है। 
मैनेजर ने फन्ने खां  से कौन सा सौदा किया है ? क्या बेबी सिंह फन्ने खां की कैद से आज़ाद हो जाती है ? क्या फन्ने खां की बेटी का गायिका बनाने का सपना पूरा हो पाता है ? यही  इस फिल्म में दिखाया गया है। 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...