Thursday, June 28, 2018

कहानी - हिंदी फिल्म -- संजू


कहानी - हिंदी फिल्म --  संजू 
रिलीज़ -- २९  जून  
बैनर -- राजकुमार हिरानी फिल्म्स ,विनोद चोपड़ा फिल्म्स 
निर्माता -- विधु विनोद चोपड़ा,राजकुमार हिरानी
निर्देशक -- राजकुमार हिरानी 
लेखक -- राजकुमार हिरानी और अभिजात जोशी 
कलाकार -- रणबीर कपूर,परेश रावल, मनीषा कोईराला, दिया मिर्ज़ा, सोनम कपूर, विकी कौशल, जिम सरभ, अनुष्का शर्मा , करिश्मा तन्ना। 
संगीत --- ए आर रहमान ,विक्रम मोन्ट्रोसे, रोहन -रोहन 
बैक ग्रॉउंड स्कोर -- संजय वांड्रेकर और अतुल रणिंगा  
गीत --पुनीत शर्मा , शेखर अस्तित्व, रोहन गोखले  
आवाज़ -- सोनू निगम, सुखविंदर सिंह, सुनिधि चौहान, श्रेया घोषाल 

अभिनेता संजय दत्त के जिंदगी के तमाम उतार - चढ़ावों ,नशे की लत, उनके प्रेम संबंध और  टाडा केस में उनका जेल में जाना आदि सभी को फिल्म "संजू " में बारीकी दिखाया गया है। निर्माता,निर्देशक,एडिटर और लेखक राजकुमार हिरानी ने २००३ में मुन्ना भाई एम बी बी एस ,२००६ में लगे रहो मुन्नाभाई, २००९ में ३ इडियट्स, २०१४ में पी के आदि फ़िल्में निर्देशित की हैं। 
२००७ में फिल्म "साँवरिया " से अपने अभिनय सफर की शुरुआत करने वाले रणबीर कपूर ने बचना ऐ हसीनों , वेकअप सिद, अजब प्रेम की गज़ब कहानी, रॉकेट सिंह, राजनीति,रॉक स्टार, बर्फी ,ये जवानी है दीवानी, तमाशा, ऐ दिल है मुश्किल आदि फिल्मों में सशक्त अभिनय किया है. 
अभिनेता परेश रावल को शानदार अभिनय के लिए अनेकों पुरस्कार मिले हैं। परेश रावल की अभिनीत मुख्य फ़िल्में हैं अर्जुन ,नाम,डकैत ,दामिनी, सरदार,अंदाज़ अपना अपना, मोहरा,राजा,अकेले हम अकेले तुम, गुप्त , बादशाह, चाची ४२०,हेराफेरी ,आवारा पागल दीवाना ,ओ एम जी आदि। 
मनीषा कोईराला ने १९९१ में फिल्म "सौदागर " से  फिल्मों में कदम रखा। इसके बाद एक के बाद एक कई फ़िल्में की। जिनमें यलगार, १९४२ ए लव स्टोरी, अग्निसाक्षी, गुप्त, ख़ामोशी, दिल से, मन, बॉम्बे , कंपनी, डियर माया आदि मुख्य हैं। 

फिल्म "संजू" अभिनेता संजय दत्त की विवादास्पद जिंदगी की ऐसी कहानी है जो विश्वसनीय होते हुए भी अविश्वसनीय सी लगती है।  लोकप्रिय फिल्म अभिनेता सुनील दत्त ( परेश रावल ) और अभिनेत्री नरगिस दत्त ( मनीषा कोईराला ) के यहाँ २९ जुलाई १९५९ को एक प्यारे से बच्चे ने जन्म लिया। बच्चे का नाम संजय रखा गया।  प्यार से सब उसे बाबा ( संजू बाबा ) बुलाते थे। माँ नरगिस और पापा सुनील दत्त का दुलारा बेटा अपनी माँ के ज्यादा करीब था।  स्कूल की पढ़ाई और फिर कालेज में पढ़ने वाले संजू ने पहली बार अपने पापा से नाराज़ होकर नशा किया और फिर अपनी माँ की बीमारी की बात पता चलने पर और फिर धीरे - धीरे युवा संजू ( रणबीर कपूर ) नशे का आदी हो गया।  दो - दो दिन तक नशे में सोये रहने वाले संजू ने नशे से दूर होने की कोशिश की और अपने पापा की मदद से नशे की गिरफ्त से वो सफलता पूर्वक निकले भी। संजू ने अपनी माँ को खोया और फिर इस सदमें से उबरे भी , अनेकों फिल्मों में शानदार अभिनय भी किया। इसके साथ ही अपनी नायिकाओं टीना मुनीम ( सोनम कपूर ) माधुरी दीक्षित ( करिश्मा तन्ना ) से उनकी मोहब्बत भी हुई और ऋचा शर्मा , रिया पिल्लै और मान्यता ( दिया मिर्ज़ा ) से शादी भी हुई। उनके कुछ अच्छे और सच्चे दोस्त भी बने ,जिन्होंने उनका हमेशा साथ दिया और  जो आज तक उनके साथ हैं। अंडर वर्ल्ड से सम्बन्ध और फिर आतंकवादी गतिविधि में लिप्त होने के आरोप में जेल जाना आदि  सभी कुछ है फिल्म "संजू " में। 

 फिल्म में ऐसी ही कुछ सच्ची कहानियाँ हैं और सच्ची घटनायें हैं । जो दर्शकों को यह सोचने पर मजबूर करेगीं कि संजू की लापरवाही और गल्तियाँ  उसे किस मुक़ाम पर ले गयी । 

No comments:

Post a Comment

मंत्र मुग्ध कर देने वाली आवाज़ के धनी अमीन सयानी की यादें

91 साल की उम्र में अमीन सयानी जी का निधन हो गया। उनको हम देश का पहला आर जे भी कह सकते हैं। रेडियो सिलोन में गीतों का कार्यक्रम ब...